Home /News /business /

epfo how to check pf balance through missed call rrmb

बस एक मिस कॉल! ये है PF बैलेंस की जानकारी तुरंत पाने का सबसे आसान और सुपरफास्ट तरीका

खाताधारक आसानी से घर बैठे ही कई तरीकों से अपना पीएफ बैलेंस (PF Balance) जान जान सकता है.

खाताधारक आसानी से घर बैठे ही कई तरीकों से अपना पीएफ बैलेंस (PF Balance) जान जान सकता है.

पीएफ खाते (PF Account) में बैलेंस चेक करना एक महत्‍वपूर्ण कार्य है. पीएफ खाताधारक को अपना बैलेंस चेक करने के लिए कहीं जाने की जरूरत नहीं है. वह आसानी से घर बैठे ही कई तरीकों से अपना पीएफ बैलेंस (PF Balance) जान सकता है.

नई दिल्‍ली. EPFO News : आपकी सैलरी से कुछ हिस्सा प्रोविडेंट फंड (PF) के तहत काटा जाता है, जिसका सीधा फायदा रिटायरमेंट के बाद मिलता है. रियाटरमेंट के बाद की जिंदगी सुकून से काटने के लिए प्रोविडेंट फंड का पैसा ही आपके काम आता है. कर्मचारी भविष्‍य निधि संगठन अपने सब्‍सक्राइबर्स की सुविधा के लिए लगातार कदम उठा रहा है. ईपीएफओ की ज्‍यादातर सेवाएं अब ऑनलाइन उपलब्‍ध हैं. इसलिए अब सब्‍सक्राइबर्स को अपने पीएफ खाते से संबंधित कार्यों के लिए कहीं जाने की आवश्‍यकता नहीं है.

पीएफ खाते (PF Account) में बैलेंस चेक करना एक महत्‍वपूर्ण कार्य है. पहले पीएफ खाते में कितने पैसे जमा है, यह जानने के लिए ऑफिस जाना पड़ता था. लेकिन, अब पीएफ खाताधारक को कहीं जाने की जरूरत नहीं है. वह आसानी से घर बैठे ही कई तरीकों से अपना पीएफ बैलेंस जान सकता है. पीएफ बैलेंस जानने का जो सबसे आसान तरीका मिस्‍ड कॉल और एसएमएस है.

ये भी पढ़ें : प्रॉपर्टी में करना चाहते हैं निवेश, आवासीय-कॉमर्शियल या प्‍लॉट में से कौन सा होगा बेहतर, एक्‍सपर्ट से समझिए कहां लगाएं पैसे?

ऐसे मिस्‍ड कॉल से जानें बैलेंस
पीएफ खाते में पैसा जमा हो भी रहा है या नहीं, यह आप चुटकियां में मिस्‍ड कॉल के जरिए जान सकते हैं. हालांकि, इस सेवा का लाभ उठाने के लिए दो शर्तें लागू की गई हैं. ईपीएफओ पोर्टल पर UAN के साथ मोबाइल नंबर एक्टिवेट होना चाहिए तथा यूएएन की बैंक अकाउंट नंबर, आधार या पैन नंबर में से किसी एक से केवाईसी (KYC) होनी चाहिए. इसके बाद यूएएन पोर्टल पर रजिस्टर्ड सदस्य मिस्ड कॉल देकर अपना बैलेंस पता लगा कर सकता है.

बैलेंस जानने के लिए अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से 011-22901406 पर मिस्ड कॉल दें. यह कॉल दो घंटी बजने के बाद अपने आप कट जाएगी. इसके लिए कोई पैसा भी नहीं लिया जाएगा. मिस्‍ड कॉल करने के कुछ समय पश्‍चात ही आपके मोबाइल पर ईपीएफओ एसएमएस भेजेगा, जिसमें आपके पीएफ खाते के बैलेंस संबंधी जानकारी होगी.

ये भी पढ़ें :  NPS or EPF: आपकी रिटायरमेंट प्लानिंग के लिए इनमें से कौन है अच्छा विकल्प?

ऐसे लें एसएमएस से जानकारी
आप मोबाइल SMS के जरिए भी पीएफ खाते का बैलेंस चेक कर सकते हैं. इसके लिए आपका UAN नंबर ईपीएफओ के साथ रजिस्टर्ड होना चाहिए. आपको अपने रजिस्‍टर्ड मोबाइल नंबर से EPFOHO UAN लिखकर 7738299899 पर एसएमएस करना होगा. आप बैलेंस से जुड़ी जानकारी जिस भाषा में जानना चाहते हैं, वो विकल्‍प आपको चुनना होगा. जैसे हिंदी के लिए EPFOHO UAN HIN लिखकर मैसेज करना होगा. ऐसा करने पर आपको हिंदी में एसएमएस ईपीएफओ भेजेगा.

Tags: Epfo, PF balance

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर