• Home
  • »
  • News
  • »
  • business
  • »
  • अगर आपके पास है PF अकाउंट तो आज ही कर लें यह काम, मिलेगा 7 लाख रुपये का फायदा, जानें प्रोसेस

अगर आपके पास है PF अकाउंट तो आज ही कर लें यह काम, मिलेगा 7 लाख रुपये का फायदा, जानें प्रोसेस

EPFO alert-अगर आप भी नौकरीपेशा हैं तो आपके लिए बेहद काम की खबर है..

EPFO alert-अगर आप भी नौकरीपेशा हैं तो आपके लिए बेहद काम की खबर है..

EPFO alert-अगर आप भी नौकरीपेशा हैं तो आपके लिए बेहद काम की खबर है..

  • Share this:

    नई दिल्ली. अगर आप भी नौकरीपेशा हैं तो आप जानते ही होंगे कि केंद्रीय भविष्य निधि संगठन (EPFO) अपने सब्सक्राइबर्स को कई तरह की सुविधाएं देता है. इन दिनों EPFO के सब्सक्राइबर्स लगभग सभी तरह के काम ऑनलाइन ही कर सकते हैं. इसी तरह ई-नॉमिनेशन (EPFO E-nomination) भी एक प्रक्रिया है जिसे ऑनलाइल कर सकते हैं. जी हां.. अगर आप ईपीएफओ द्वारा दी जाने वाली लाभ का फायदा उठाना चाहते हैं तो आपको अपना नॉमिनेशन जल्द डिजिटल तरीके से करना होगा.

    इस बारे में EPFO ने एक नोटिफिकेशन जारी किया है. इसमें सभी सब्सक्राइबर्स को ई नॉमिनेशन जल्द फाइल करने के लिए कहा गया है. बता दें कि ई नॉमिनेशन आप EPFO की वेबसाइट पर ऑनलाइन कर सकते हैं. इससे पहले सब्सक्राइबर्स को यह काम दफ्तर जाकर ऑफलाइन कराना पड़ता था, लेकिन ई-नॉमिनेशन के जरिए यह काम ऑनलाइन हो सकता है.

    जानिए क्या है इसके फायदे?
    EPFO अपने सब्सक्राइबर्स को उनकी रिटायरमेंट पर फंड और पेंशन का लाभ देता है. सब्सक्राइबर की मृत्यु होने की स्थिति में उसके परिवार को फैमिली पेंशन और इंश्योरेंस का लाभ उपलब्ध कराया जाता है. इसमें 7 लाख रुपये का इंश्योरेंस भी शामिल है. EPFO ने हाल ही में एंप्लॉयीज डिपॉजिट लिंक्ड इंश्योरेंस (EDLI) स्कीम के सब्सक्राइबर्स के लिए इंश्योरेंस बेनेफिट बढ़ाया है. इसे बढ़ाकर 2.5 लाख रुपये से 7 लाख रुपये किया गया है. पहले यह लिमिट 2 लाख रुपये से 6 लाख रुपये की थी.

    ये भी पढ़ें- खुशखबरी- सोने-चांदी की कीमतों में आज भारी गिरावट, फटाफट जानें 10 ग्राम गोल्ड का भाव

    कैसे करें ऑनलाइन ई- नॉमिनेशन
    ई- नॉमिनेशन की प्रक्रिया बहुत आसान है. इस आप ऑनलाइन कर सकते हैं. हर पीएफ सब्सक्राइबर को अपना एक नॉमिनी चुनना होता है ताकि उसकी मृत्यु की बाद उसके नॉमिनी को उसके अकाउंट से जुड़े बेनेफिट्स मिल सकें. EPFO ने पिछले महीने ही सब्सक्राइबर्स को कहा था कि वो अपने अकाउंट का ई-नॉमिनेशनल करा लें और ट्विट कर इस बात की जानकारी दी थी.

    ये भी पढ़ें- LPG cylinder- रसोई गैस सब्सिडी को लेकर सरकार का नया प्लान, जानिए अब किसके खाते में आएंगे पैसे?

    जानिए ई- नॉमिनेशन का प्रोसेस

    1. सबसे पहले आपको EPFO की वेबसाइट पर जाकर सर्विसेज का ऑप्शन क्लिक करना होगा.
    2. इसके बाद फॉर एंप्लॉयीज सेक्शन पर क्लिक करें. रीडायरेक्ट किए जाने के बाद Member UAN/Online Service ऑप्शन पर क्लिक करना होगा.
    3. इसके बाद सब्सक्राइबर को ऑफिशियल मेंबर e-SEWA पोर्टल पर रीडायरेक्ट किया जाएगा, जहां UAN और पासवर्ड के इस्तेमाल से लॉग इन किया जा सकेगा.
    4. इसके बाद ड्रॉप डाउन मेन्यू में मैनेज टैब पर जाएं और ई नॉमिनेशन को चुनें. इसमें यस ऑप्शन को चुनें और फैमिली डिक्लरेशन को अपडेट करें.
    5. ऐड फैमिली डिटेल्स पर क्लिक करें और नॉमिनेशन डिटेल्स को चुनें जिससे आप साझा की जाने वाली कुल राशि की घोषणा कर सकते हैं.
    6. इसके बाद सेव EPF नॉमिनेशन को क्लिक करें.अगले पेज पर जाने के बाद ई-साइन ऑप्शन पर क्लिक करें.
    7. आपके आधार कार्ड से लिंक्ड मोबाइल नंबर पर OTP भेजा जाएगा. इसे दर्ज करने से यह प्रक्रिया पूरी हो जाएगी.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज