Home /News /business /

EPFO: अगले महीने PF की ब्याज दर पर होगा फैसला, क्या निष्क्रिय पीएफ अकाउंट पर भी मिलेगा ब्याज, जानिए नियम

EPFO: अगले महीने PF की ब्याज दर पर होगा फैसला, क्या निष्क्रिय पीएफ अकाउंट पर भी मिलेगा ब्याज, जानिए नियम

एंप्लाई प्रोविडेंट फंड ऑर्गेनाइजेशन (EPFO)

एंप्लाई प्रोविडेंट फंड ऑर्गेनाइजेशन (EPFO)

PF Interest : ईपीएफओ के निर्णय लेने वाले निकाय सेंट्रल बोर्ड ऑफ ट्रस्टी (CBT) की बैठक मार्च 2022 में होने जा रही है, जिसमें चालू वित्त वर्ष 2021-22 के लिए पीएफ ब्याज दरों (Interest on PF Account) पर फैसला किया जाएगा.

नई दिल्ली. अगर आप नौकरीपेशा हैं और आपके पास पीएफ अकाउंट (PF Account) है तो यह खबर आपके लिए है. दरअसल, नौकरी करने वालों को अगले महीने अच्छी खबर मिल सकती है. रिटायरमेंट फंड बॉडी एंप्लाई प्रोविडेंट फंड ऑर्गेनाइजेशन यानी ईपीएफओ (EPFO) के सेंट्रल बोर्ड ऑफ ट्रस्टी (CBT) की बैठक अगले महीने होगी. इस बैठक में 2021-22 के लिए पीएफ डिपॉजिट पर मिलने वाले ब्याज दर (PF Interest Rates) पर फैसला हो सकता है.

केंद्रीय श्रम मंत्री और सीबीटी के प्रमुख भूपेंद्र यादव ने कहा, ‘यह फैसला अगले वित्त वर्ष के लिए आमदनी के अनुमान के आधार पर किया जाएगा कि वित्‍त वर्ष 2021-22 के लिए भी 2020-21 की तरह 8.5 फीसदी की ब्याज दर को कायम रखा जाएगा या बदलाव किया जाएगा.’

नौकरीपेशा लोगों (Salaried Employees) के लिए पीएफ का पैसा उनकी जिंदगी भर की कमाई होती है. ऐसे में आपको पीएफ से जुड़े नियमों (PF Rules) के बारे में जानना बेहद जरूरी है. आइए जानते हैं कि पीएफ अकाउंट कब निष्क्रिय (Interest on Inactive PF Account) हो जाता है और क्या इनएक्टिव अकाउंट पर ब्याज मिलता है?

ये भी पढ़ें- नौकरी करने वाले ध्यान दें, 1 अप्रैल से इन PF अकाउंट्स पर लगेगा टैक्स, जानें आप पर क्या होगा असर

कब होता है PF अकाउंट इनएक्टिव?
>> नौकरी बदलने पर पुराना पीएफ अकाउंट ही नई कंपनी में ट्रांसफर (PF Transfer) करा लेना चाहिए. अगर आपके पीएफ अकाउंट से 36 महीने तक कोई ट्रांजैक्शन नहीं हुआ है तो अकाउंट बंद हो जाएगा. ईपीएफओ ऐसे अकाउंट्स को ‘Inoperative’ कैटेगरी में डाल देता है.

>> अगर पीएफ अकाउंट होल्डर्स परमानेंट रूप से विदेश में जाकर बस गया हो तो अकाउंट बंद हो जाएगा.

>> अगर अगर पीएफ अकाउंट होल्डर्स की मृत्यु हो गई है तब अकाउंट इनएक्टिव हो जाता है.

>> इसके अलावा अगर ईपीएफओ मेंबर ने सारा रिटायरमेंट फंड (Retirement Fund) निकाल लिया है तो भी अकाउंट  इनएक्टिव हो जाता है.

>> अगर किसी पीएफ अकाउंट को 7 साल तक कोई दावा नहीं करता है तो इस फंड को Senior Citizens’ Welfare Fund में डाल दिया जाता है.

ये भी पढ़ें- EPFO के दायरे में आई Air India कंपनी, 7,000 से अधिक कर्मचारियों को मिलेंगी कई सुविधाएं

इनएक्टिव अकाउंट में जमा पैसे का क्या होता है?
अब इनएक्टिव अकाउंट होने के बाद भी अकाउंट में पड़े पैसे पर ब्याज मिलता रहता है. पहले निष्क्रिय पीएफ अकाउंट पर ब्याज नहीं मिलता था. फिर 2016 में नियमों में संशोधन किया गया और ब्याज देना शुरू किया गया. गौरतलब है कि आपके पीएफ अकाउंट पर तब तक ब्याज मिलता रहता है जब तक आप 58 वर्ष के नहीं हो जाते.

Tags: Epfo, EPFO account, PF account

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर