Home /News /business /

epfo interest on pf account will come soon check your account balance through sms and three other mode kcnd

EPFO: आपके पीएफ खाते में जल्द आने वाला है पिछले साल का ब्याज, एक SMS से देख सकते हैं बैलेंस

मिस्ड कॉल की मदद से भी आप अपने पीएफ बैलेंस की जानकारी ले सकते हैं.

मिस्ड कॉल की मदद से भी आप अपने पीएफ बैलेंस की जानकारी ले सकते हैं.

Check PF Account Balance : ईपीएफओ सब्सक्राइबर्स के खाते में जून तक ब्याज का पैसा आने की उम्मीद है. पीएफ खाते का बैलेंस देखने के लिए आपको एक SMS भेजना होगा. इसके अलावा भी आप कई तरीकों से इस सुविधा ले सकते हैं. 2021-2022 के लिए ब्याज दर 8.1 फीसदी तय की गई है.

अधिक पढ़ें ...

नई दिल्ली. कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) ने हाल में पीएफ पर मिलने वाली ब्याज की दरें तय की हैं. इस बार ब्याज दरों में कटौती की गई है. इससे सब्सक्राइबर्स को पहले के मुकाबले कम ब्याज मिलेगा, जिसका पैसा जून तक आपके खाते में आ सकता है. अगर आप पहले देखना चाहते हैं कि आपके पीएफ खाते में कितनी रकम जमा है तो इसके लिए एक SMS भेजना होगा.

दरअसल, सरकार से इस बार नौकरीपेशा लोगों को तगड़ा झटका देते हुए पीएफ पर ब्याज 40 साल में सबसे कम कर दिया है. 2021-2022 के लिए यह दर 8.1 फीसदी तय की गई है. इस फैसले से EPFO के करीब 6 करोड़ लोगों को झटका लगा है. इस कटौती के बाद जून तक आपके पीएफ खाते में ब्याज का पैसा आने की उम्मीद है. इन चार तरीकों से अपना पीएफ बैलेंस देख सकते हैं.

ये भी पढ़ें- Gold Price Today: खुशखबरी! घट गए दाम, अब सोना खरीदने का अच्छा मौका, जानें आज कितना सस्ता हुआ 10 ग्राम गोल्ड ?

SMS की मदद से
EPFO के पास पंजीकृत मोबाइल नंबर से 7738299899 पर EPFO UAN LAN (भाषा) भेजना होगा. LAN का मतलब भाषा से हैं. अगर आप अंग्रेजी में जानकारी चाहते हैं तो LAN की जगह ENG लिखना होगा. हिंदी में जानकारी के लिए HIN और तमिल के लिए TAM लिखकर एसएमएस भेजना होगा. हिंदी में जानकारी पाने के लिए EPFOHO UAN HIN लिखकर मैसेज भेजना होगा.

ये भी पढ़ें- अगर आपको भी बनवाना है बच्‍चे का आधार कार्ड तो इन बातों का रखें ख्‍याल, भविष्‍य में नहीं होगी परेशानी

मिस्ड कॉल से भी देख सकते हैं स्टेटस
मिस्ड कॉल की मदद से भी आप अपने पीएफ बैलेंस की जानकारी ले सकते हैं. इसके लिए पंजीकृत मोबाइल नंबर से 011-22901406 पर मिस्ड कॉल करना होगा.

वेबसाइट से भी लगा सकते हैं पता
ऑनलाइन पीएफ बैलेंस स्टेटस देखने के लिए ईपीएफ पासबुक पोर्टल पर जाना होगा. यहां अपने UAN और पासवर्ड के जरिये लॉग इन करना होगा. इसमें Download/View Passbook पर क्लिक करें. इसके बाद आपके सामने पासबुक खुलेगा. इसमें बैलेंस स्टेटस देख सकते हैं.

ये भी पढ़ें- LIC IPO: अब और इंतजार करने के मूड में नहीं सरकार, इसी महीने लॉन्च होगा आईपीओ

उमंग ऐप की मदद से जानकारी 
स्मार्टफोन यूजर्स इस ऐप के जरिये भी अपना पीएफ बैलेंस देख सकते हैं. इसके लिए उमंग ऐप खोलकर EPFO पर क्लिक करना होगा. इसमें Employee Centric Services पर क्लिक करने के बाद View Passbook पर जाएं और UAN एवं पासवर्ड डालें. ऐसा करने के बाद पंजीकृत मोबाइल नंबर पर OTP आएगा. इसे दर्ज करने के बाद आप बैलेंस देख सकते हैं.

Tags: Epfo, EPFO subscribers, PF balance, PF contribution

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर