लाइव टीवी

अलर्ट! बदल गए हैं PF का पैसा निकालना और ट्रांसफर करने के नियम

News18Hindi
Updated: January 28, 2020, 6:19 PM IST
अलर्ट! बदल गए हैं PF का पैसा निकालना और ट्रांसफर करने के नियम
EPFO अपने 6 करोड़ सब्सक्राइबर्स

कर्मचारियों के लिए कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) ने फंड से पैसा निकालने या ट्रांसफर करने के तरीके को और आसान बना दिया है. इसके लिए ईपीएफओ एक नया फीचर (New Feature) लेकर आया है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: January 28, 2020, 6:19 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. कर्मचारियों के लिए कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) ने फंड से पैसा निकालने या ट्रांसफर करने के तरीके को और आसान बना दिया है. इसके लिए ईपीएफओ एक नया फीचर (New Feature) लेकर आया है. दरअसल, ईपीएफओ सिस्टम में कंपनी छोड़ने की तारीख नहीं होने से ​फंड निकालना या ट्रांसफर करना अटका रहता था. अब भविष्य निधि संगठन ने इस समस्या का समाधान यूनिफाइड पोर्टल (UAN Portal) पर एक नई सुविधा शुरू कर निकाला है. इस सुविधा के तहत कर्मचारी पिछली कंपनी छोड़ने की तारीख खुद अपडेट कर सकता है.

कंपनी छोड़ने की तारीख दर्ज कराने के लिए UAN पोर्टल पर कर्मचारी को अपने यूनिवर्सल अकाउंट नंबर (UAN) और पासवर्ड डॉलकर लॉग-इन करना होगा. लेकिन एग्जिट डेट डालने से पहले यह जरूर चेक कर लें कि सिस्टम में पहले से यह दर्ज है या नहीं, एग्जिट डेट जानने के लिए टॉप पैनल पर ‘View’ में जाकर ‘Service History’ पर क्लिक करना होगा. इस तरह, यदि पहले से कंपनी छोड़ने की तारीख दर्ज होगी तो आपको मालूम हो जाएगी.

यह भी पढ़ें :- UIDAI ने आसान किया Aadhaar Card में मोबाइल नंबर बदलवाना, जानें तरीका

कैसे दर्ज करें Exit Date



>> सबसे पहले टॉप पैनल पर ‘My Account’ पर क्लिक करें और इसमें ‘Mark Exit’ पर क्लिक करें.
इससे नीचे अगले पेज पर कंपनी का चयन करें.

>> इसके अगले पेज पर आपको जन्म की तारीख, कंपनी जॉइन करने की तारीख और कंपनी छोड़ने की तारीख दर्ज करनी होगी. इसके बाद एंटर करें.

>> यहां कर्मचारी कंट्रीब्यूशन के आखिरी महीने की किसी तारीख का चयन कर सकते हैं. पीएफ कंट्रीब्यूशन का आखिरी महीना जानने के लिए ईपीएफओ के टॉप पैनल पर जा सकते हैं.

>> यहां मेंबर आईडी, कंपनी का नाम, कंपनी की ओर से कंट्रीब्यूशन के आखिरी महीने की जानकारी मिल जाएगी.

यह भी पढ़ें :- इन तरीकों से करें कमाई, नहीं देना होगा 1 रुपए का भी Tax! जानें नियम और शर्तें

मोबाइल नंबर पर OTP से होगा वेरिफाई
अमूमन, यदि आपने महीने में 15 तारीख से पहले कंपनी छोड़ी है तो आपके लेटर पर दर्ज तारीख को ही एग्जिट डेट ​में लिखना चाहिए. यह भी जान लें कि आपके आधार के साथ रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर OTP भेजी जाएगी. ईपीएफओ रिकॉर्ड में यदि अलग मोबाइल नंबर है तो उस पर ओटीपी नहीं आएगी.

यहां यह भी ध्यान रखें कि यदि आपने हाल ही में नौकरी छोड़ी हो तो एग्जिट डेट यानी कंपनी छोड़ने की तारीख दर्ज करने के लिए आपको 2 महीने का इंतजार करना होगा. ऐसा इसलिए क्योंकि एग्जिट डेट कंपनी की ओर से आखिरी कंट्रीब्यूशन के बाद अपडेट किया जा सकता है.

 यह भी पढ़ें :- छोटे टैक्सपेयर्स को मिल सकती है राहत, बजट में इस टैक्स को हटा सकती है सरकार

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मनी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: January 22, 2020, 3:39 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर