• Home
  • »
  • News
  • »
  • business
  • »
  • नौकरीपेशा के लिए जरूरी खबर- घर बैठे ऐसे पता करें अपना UAN नंबर, जानिए इससे जुड़ी सभी बातें

नौकरीपेशा के लिए जरूरी खबर- घर बैठे ऐसे पता करें अपना UAN नंबर, जानिए इससे जुड़ी सभी बातें

नौकरीपेशा के लिए UAN नंबर काफी अहम है. इसके जरिए ही प्रोविडेंट फंड अकाउंट की डीटेल्स पता की जा सकती है. अगर आपको अपना UAN नहीं पता है तो EPFO की वेबसाइट से इसे पता कर सकते हैं.

नौकरीपेशा के लिए UAN नंबर काफी अहम है. इसके जरिए ही प्रोविडेंट फंड अकाउंट की डीटेल्स पता की जा सकती है. अगर आपको अपना UAN नहीं पता है तो EPFO की वेबसाइट से इसे पता कर सकते हैं.

नौकरीपेशा के लिए UAN नंबर काफी अहम है. इसके जरिए ही प्रोविडेंट फंड अकाउंट की डीटेल्स पता की जा सकती है. अगर आपको अपना UAN नहीं पता है तो EPFO की वेबसाइट से इसे पता कर सकते हैं.

  • Share this:
    नई दिल्ली. अगर आप नौकरी करते हैं तो ये खबर आपके लिए बेहद महत्वपूर्ण है क्योंकि मौजूदा समय में UAN नंबर बहुत जरूरी हो गया है. इसीलिए कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO-Employees' Provident Fund Organisation) प्रोविडेंट फंड (PF) खाताधारकों को यूनिवर्सल अकाउंट नंबर (UAN) की सुविधा देता है. लेकिन, अभी तक काफी पीएफ खाताधारक ऐसे हैं जिन्हें अपना यूएएन नंबर नहीं मिला है या फिर, जिन्हें मिला है उन्होंने इसे एक्टिवेट नहीं किया है. ज्यादातर EPF अकाउंट में UAN नंबर एक्टिवेट नहीं है. आपको बता दें कि नौकरीपेशा के लिए UAN नंबर काफी अहम है. इसके जरिए ही प्रोविडेंट फंड अकाउंट की डीटेल्स पता की जा सकती है. अगर आपको अपना UAN नहीं पता है तो EPFO की वेबसाइट से इसे पता कर सकते हैं.

    क्या होता है UAN-Universal Account Number- यूनिवर्सल अकाउंट नंबर (UAN) के जरिए अब लोगों को अपना पीएफ खाता बंद करने या ट्रांसफर कराने के झंझट से छुटकारा मिल चुका है.

    अक्सर नौकरी छोड़ने पर लोग पीएफ खाते को बंद करके नई कंपनी नया खाता खुलवाते थे. इसमें काफी समय लगता था और खाताधारक को इससे नुकसान भी होता है.

    UAN के जरिए अपने अकाउंट का बैलेंस कहीं से भी चेक कर सकते हैं, साथ ही पासबुक और यूएएन कार्ड भी डाउनलोड कर सकते हैं.



    ऐसे पता करें UAN स्टेटस - अपना UAN स्टेटस पता करने के लिए इस लिंक http://uanmembers.epfoservices.in/check_uan_status.php पर क्लिक करें.
    इसके बाद जो पेज खुलना है, उसमें मांगी गई जानकारियां भरें.

    इसमें राज्य का नाम, सिटी का नाम, इस्टेबलिशमेंट कोड और पीएफ अकाउंट नंबर भरना होगा और चेक स्टेटस बटन पर क्लिक करना होगा.

    इस पर क्लिक करते ही आपको एक मैसेज दिखेगा, जिसमें यह बताया गया होगा कि आपको यूएएन नंबर मिला है या नहीं. अगर आपको यूएएन नंबर मिल गया है तो आप इसके लिए अपनी कंपनी के एचआर डिपार्टमेंट से पता कर सकते हैं.

    कैसे करें एक्टिवेट अपना UAN नंबर 

    [hstep]STEP 1- कंपनी से यूएएन पता करके आपको उसे एक्टिवेट कराना होगा. इसे एक्टिवेट कराने के लिए http://uanmembers.epfoservices.in/index.php?accesscheck=%2Fhome.php इस लिंक पर क्लिक करें. खुलने वाले नए पेज पर activate your UAN पर क्लिक करें.[/hstep]

    [hstep]STEP 2- लिंक पर क्लिक करने के बाद एक पेज खुलेगा, जिसमें यूएएन नंबर, मोबाइल नंबर, राज्य, सिटी, इस्टेबलिशमेंट और पीएफ अकाउंट नंबर डालना होता है. सारी जानकारी भरने के बाद वैरिफिकेशन कोड डालकर ‘GET PIN’ पर क्लिक करें. इस पर क्लिक करने के बाद 5 मिनट के अन्दर आपके मोबाइल फोन पर एक पिन आएगा, जिसे फॉर्म में डालकर सबमिट करना होगा.[/hstep]

    [hstep]STEP 3- पिन सबमिट करने के बाद जो विंडो खुलेगी, उसमें आपका नाम, पिता का नाम, कंपनी का नाम, यूएएन और जन्मतिथि लिखी होती है. जैसा कि ऊपर तस्वीर में दिखाया गया है. इसमें आपको अपने यूएएन अकाउंट में लॉगिन करने के लिए एक पासवर्ड डालना होता है. इसके बाद अपनी ई-मेल आईडी रजिस्टर करें.सबमिट बटन पर क्लिक करते ही आपको एक ई-मेल चला जाएगा, जिसमें एक्टिवेशन लिंक होता है. अपनी ई-मेल आईडी में जाकर उस लिंक पर क्लिक करें. क्लिक करते ही ईपीएफओ की वेबसाइट का एक पेज खुलेगा, जिस पर ई-मेल आईडी कन्फर्मेशन का मैसेज मिल जाएगा.[/hstep]

    [hstep]STEP 4- अपने यूएएन और पासवर्ड के साथ लॉगिन करें. लॉगिन करने के लिए http://uanmembers.epfoservices.in/ इस लिंक पर क्लिक करें. यहां अपना यूएएन और पासवर्ड डालें और लॉगिन बटन पर क्लिक करें. क्लिक करते ही आपके सामने एक पेज खुल जाएगा, जो आपके अकाउंट का पेज होता है.[/hstep]

    [hstep]STEP 5-अपने अकाउंट में आ जाने के बाद आप अपना यूएएन कार्ड और पासबुक डाउनलोड कर सकते हैं. पासबुक के जरिए आप देख सकते हैं कि आपके पीएफ अकाउंट में कितने पैसे हैं. साथ ही इसमें आपकी मेंबर आईडी और इस्टेबलिशमेंट कोड भी लिखा होता है. इससे आप मोबाइल नंबर, ई-मेल आईडी और पासवर्ड भी बदल सकते हैं. EPFO की वेबसाइट से इस टैब के जरिए ट्रांसफर भी क्लेम किया जा सकता है. अगर आप भी ऑनलाइन ट्रांसफर करना चाहते हैं तो यहां से कर सकते हैं.[/hstep]

    ये भी पढ़ें-अगरफल हुई कोरोना वैकसीन तो दुनिया की सबसे बड़ी कंपनी बन जाएगी AstraZeneca

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज