लाइव टीवी

आपके PF खाते के लिए अब जरूरी है यूनिवर्सल अकाउंट नंबर, घर बैठे इन 7 स्टेप में करें अपना UAN एक्टिवेट

News18Hindi
Updated: January 28, 2020, 2:34 PM IST
आपके PF खाते के लिए अब जरूरी है यूनिवर्सल अकाउंट नंबर, घर बैठे इन 7 स्टेप में करें अपना UAN एक्टिवेट
EPFO ने UAN को एक्टिवेट करने की जानकारी से जुड़ा ट्वीट किया है.

ईपीएओ ने पीएफ खातधारकों के लिए यूनिवर्सल अकाउंट नंबर (UAN) की सुविधा शुरू की है. लेकिन, अभी तक काफी पीएफ खाताधारक ऐसे हैं जिन्हें अपना यूएएन नंबर नहीं मिला है या फिर, जिन्हें मिला है उन्होंने इसे एक्टिवेट नहीं किया है. ज्यादातर EPF अकाउंट में UAN नंबर एक्टिवेट नहीं है. इसीलिए आज हम आपको इससे जुड़ी कई अहम जानकारियां दे रहे हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: January 28, 2020, 2:34 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. पीएफ खाताधारकों के लिए कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) लगातार कदम उठा रहे हैं. ताकि, कर्मचारी आसानी से अपने पैसों से जुड़ी जानकारी कहीं भी और कभी पा सकें. इसीलिए ईपीएओ ने पीएफ खातधारकों के लिए यूनिवर्सल अकाउंट नंबर (UAN) की सुविधा शुरू की है. लेकिन, अभी तक काफी पीएफ खाताधारक ऐसे हैं जिन्हें अपना यूएएन नंबर नहीं मिला है या फिर, जिन्हें मिला है उन्होंने इसे एक्टिवेट नहीं किया है. ज्यादातर EPF अकाउंट में UAN नंबर एक्टिवेट नहीं है. इसीलिए आज हम आपको इससे जुड़ी कई अहम जानकारियां दे रहे हैं.

क्या होता है यूएएन (What is UAN)- इसका मतलब है UNIVERSAL ACCOUNT NUMBER (यूनिवर्सल अकाउंट नंबर) होता है. सभी पीएफ खाताधारकों के लिए यूएएन नंबर दिया गया है ताकि वह अपनी PF के खातों से जुड़ी कोई जानकारी  आसानी से कहीं भी और कभी ले सकें. इस नंबर के जरिए अब  ऑनलाइन पीएफ निकासी, ऑनलाइन पीएफ ट्रांसफर, अपना KYC(केवाईसी) अपडेट करना, यूएएन कार्ड, PF पासबुक तथा और कई सारे ऑनलाइन काम यूएएन के माध्यम से कर सकते हैं.

नौकरीपेशा के लिए UAN नंबर काफी अहम है. इसके जरिए ही प्रोविडेंट फंड अकाउंट की डीटेल्स पता की जा सकती है. अगर आपको अपना UAN नहीं पता है तो EPFO की वेबसाइट से इसे पता कर सकते हैं.

आइए जानें इसके एक्टिवेट करने का तरीका- EPFO ने अपने ट्विट हैंडल पर UAN को एक्टिवेट करने की जानकारी दी हैं.

स्टेप 1- सबसे पहले आपको www.epfindia.gov.in पर जाना होगा.
स्टेप 2- इसके बाद Our Services और For employees पर क्लिक करें
स्टेप 3- आपको 'Member UAN/Online Services पर क्लिक करना होगा.स्टेप 4- आपको Activate your UAN पर क्लिक करें.
स्टेप 5-लिंक पर क्लिक करने के बाद एक पेज खुलेगा, जिसमें यूएएन नंबर, मोबाइल नंबर, राज्य, सिटी, इस्टेबलिशमेंट और पीएफ अकाउंट नंबर डालना होता है.

सारी जानकारी भरने के बाद वैरिफिकेशन कोड डालकर ‘GET PIN’ पर क्लिक करें. इस पर क्लिक करने के बाद 5 मिनट के अन्दर आपके मोबाइल फोन पर एक पिन आएगा, जिसे फॉर्म में डालकर सबमिट करना होगा.

ये भी पढ़ें-1 फरवरी से बदल जाएंगी ये चीजें, आपकी जेब पर होगा सीधा असर



स्टेप 6- OTP नंबर डालने के बाद I Agree पर क्लिक करें
स्टेप 7- आखिरी में  Validate OTP और Activate UAN पर क्लिक करें.

ई-मेल पर मिलेगा एक्टिवेशन लिंक

पिन सबमिट करने के बाद जो विंडो खुलेगी, उसमें आपका नाम, पिता का नाम, कंपनी का नाम, यूएएन और जन्मतिथि लिखी होती है. इसमें आपको अपने यूएएन अकाउंट में लॉगिन करने के लिए एक पासवर्ड डालना होता है.

इसके बाद अपनी ई-मेल आईडी रजिस्टर करें.सबमिट बटन पर क्लिक करते ही आपको एक ई-मेल चला जाएगा, जिसमें एक्टिवेशन लिंक होता है.



अपनी ई-मेल आईडी में जाकर उस लिंक पर क्लिक करें. क्लिक करते ही ईपीएफओ की वेबसाइट का एक पेज खुलेगा, जिस पर ई-मेल आईडी कन्फर्मेशन का मैसेज मिल जाएगा.

जरूरी बातें

(1) अपने यूएएन और पासवर्ड के साथ लॉगिन करें. लॉगिन करने के लिए http://uanmembers.epfoservices.in/ इस लिंक पर क्लिक करें. यहां अपना यूएएन और पासवर्ड डालें और लॉगिन बटन पर क्लिक करें. क्लिक करते ही आपके सामने एक पेज खुल जाएगा, जो आपके अकाउंट का पेज होता है.

(2) अपने अकाउंट में आ जाने के बाद आप अपना यूएएन कार्ड और पासबुक डाउनलोड कर सकते हैं. पासबुक के जरिए आप देख सकते हैं कि आपके पीएफ अकाउंट में कितने पैसे हैं.

(3) साथ ही इसमें आपकी मेंबर आईडी और इस्टेबलिशमेंट कोड भी लिखा होता है. इससे आप मोबाइल नंबर, ई-मेल आईडी और पासवर्ड भी बदल सकते हैं.

ये भी पढ़ें-एअर इंडिया की बिक्री में हर कर्मी को मिलेंगे 1 लाख से ज्‍यादा शेयर

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मनी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: January 28, 2020, 2:25 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर