EPFO ने शुरू की नई सेवा, 10 पुराने PF खातों को जोड़ें एक साथ

EPFO ने शुरू की नई सेवा, 10 पुराने PF खातों को जोड़ें एक साथ
पीएफ से पैसा निकालना भी अब पहले की तुलना में काफी आसान हो गया है. खास परिस्थितियों में आप आसानी से तय सीमा तक रकम निकाल सकते हैं. उदाहरण के लिए, हमें मकान खरीदने, बनाने, मकान की रीपेमेंट, बीमारी, उच्च शिक्षा, शादी आदि के लिए पैसे की जरूरत होती है. ऐसी जरूरतों के लिए आप अपनी जमा राशि की 90 फीसदी तक रकम निकाल सकते हैं.

कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (ईपीएफओ) ने अपने 4.5 करोड़ सदस्यों के लिए एक नई सुविधा शुरू की है.

  • Share this:
  • fb
  • twitter
  • linkedin
कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (ईपीएफओ) ने अपने 4.5 करोड़ सदस्यों के लिए एक नई सुविधा शुरू की है. इसके तहत कई भविष्य निधि (पीएफ) खातों को मौजूदा यूनिवर्सल पोर्टेबल खाता संख्या (यूएएन) के साथ मिलाया जा सकेगा.

इस सुविधा के तहत ईपीएफओ के अंशधारक 10 पुराने खातों को एक बार में यूएएन के साथ जोड़ सकेंगे.

अभी ईपीएफओ अंशधारकों को ईपीएफओ के यूएएन पोर्टल पर यूएएन का इस्तेमाल करते हुए स्थानांतरण दावा अलग-अलग आनलाइन करना होता है. इस सुविधा को पाने के लिए उन्हें अपने यूएएन को एक्टिवेट करना होगा.



यह बैंक खातों तथा अन्य ब्योरे मसलन आधार और पैन से जुड़ा होगा. यूएएन एक्विटवेशन के बिना ये अंशधारक ईपीएफओ की स्थानांतरण दावा पोर्टल सुविधा के जरिये आनलाइन तरीके से इसे कर सकेंगे.



एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि ईपीएफओ ने इस सुविधा के साथ प्रक्रिया को आसान किया है. इसका उद्देश्य ‘एक कर्मचारी-एक ईपीएफ खाता’ है.
First published: December 7, 2017, 11:10 AM IST
अगली ख़बर

फोटो

corona virus btn
corona virus btn
Loading