नौकरी करने वालों के लिए बड़ी खबर! PF के पैसों को लेकर अगले हफ्ते हो सकता है बड़ा फैसला

नौकरी करने वालों के लिए ये खबर बेहद महत्वपूर्ण है, क्योंकि कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) अगले हफ्ते आपके EPFO के पास जमा पैसों को लेकर बड़ा फैसला ले सकती है.

News18Hindi
Updated: August 15, 2019, 5:06 PM IST
नौकरी करने वालों के लिए बड़ी खबर! PF के पैसों को लेकर अगले हफ्ते हो सकता है बड़ा फैसला
नौकरी करने वालों के लिए बड़ी खबर! आपके PF का पैसा संभालने वाले को लेकर अगले हफ्ते होगा बड़ा ऐलान
News18Hindi
Updated: August 15, 2019, 5:06 PM IST
नौकरी करने वालों के लिए ये खबर बेहद महत्वपूर्ण है, क्योंकि कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) अगले हफ्ते अपने फंड मैनेजर को बदलने पर विचार कर रही है. इसको लेकर ट्रस्टी अगले हफ्ते देश की बड़े एसेट मैनेजमेंट कंपनी HSBC AMC, UTI AMC और SBI म्युचूअल फंड के साथ बैठक कर तीन साल के लिए इनकी नियुक्ति करेगा. सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक, EPFO की एडवाइजरी बॉडी फाइनेंस ऑडिट एंड इन्वेस्टमेंट कमिटी (FAIC) ने तीन नाम HSBC, UTC और SBI फाइनल किए है. इनकी नियुक्ति 1 अक्टूबर 2019 से तीन साल के लिए होगी. आपको बता दें कि 21 अगस्त को EPFO के ट्रस्ट्रीज की बैठक होगी.

EPFO के फंड को मैनेज करते हैं ये 5 फंड हाउस-  SBI, ICICI सिक्यॉरिटीज प्राइमरी डीलरशिप, रिलायंस कैपिटल, HSBC AMC और UTI AMC मैनेज करते हैं जबकि EPFO का फोकस पूरी तरह सोशल सिक्यॉरिटी फंड कलेक्शन और डिस्बर्समेंट पर है.

आपके PF का पैसा संभालने वाले को लेकर अगले हफ्ते होगा बड़ा ऐलान


ये भी पढ़ें-EPFO ने बदला PF का पैसा निकालने का रूल,जानें क्या है नई शर्त

>> मौजूद व्यवस्था 1 अप्रैल 2015 से लागू है. इसके तहत ईपीएफओ के फंड का 50 फीसदी तक सरकारी सिक्योरिटी में निवेश किया जा सकता है.

>> 45 फीसदी तक का निवेश डेट सिक्योरिटी में किया जा सकता है. 15 फीसदी तक का निवेश शेयरों में किया जा सकता है.

>> सरकारी सिक्योरिटी और डेट बॉन्ड पर सालाना करीब 7 फीसदी रिटर्न मिलता है. शेयरों में निवेश से 16 फीसदी से अधिक रिटर्न मिला है.
Loading...

ये भी पढ़ें-इन दुकानदारों को नहीं मिलेगी 3000 रुपये वाली पेंशन!

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मनी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: August 15, 2019, 4:59 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...