लाइव टीवी

8 करोड़ PF खाताधारकों को लग सकता है झटका! PF पर घट सकता है ब्याज

News18Hindi
Updated: January 6, 2020, 11:52 AM IST
8 करोड़ PF खाताधारकों को लग सकता है झटका! PF पर घट सकता है ब्याज
ब्याज दर कम होने से नौकरी पेशा लोगों पर सीधा असर पड़ेगा

कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (ईपीएफओ) पीएफ पर ब्याज दरें कम कर सकता है. रिपोर्ट के मुताबिक, EPFO 15 से 25 आधार अंकों तक ब्याज दरें कम करने की संभावना है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: January 6, 2020, 11:52 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (ईपीएफओ) पीएफ की ब्याज दरें 8.65 फीसदी से कम कर सकता है. EPFO 15 से 25 आधार अंकों तक ब्याज दरें कम करने की संभावना है. अगर ऐसा होता है तो इसका सीधा असर ईपीएफओ के 8 करोड़ से अधिक अंशधारकों पर पड़ेगा. नौकरीपेशा लोगों के लिए पीएफ (PF) भविष्य की सुरक्षा का बड़ा माध्यम है और ब्याज दर कम होने से उन पर सीधा असर पड़ेगा.

न्यूज एजेंसी मिंट के मुताबिक, वित्त मंत्रालय को इस बात की चिंता है कि पीएफ पर अधिक रिटर्न देने पर बैंकों के लिए आकर्षक ब्याज दरें देना संभव नहीं होगा, जिसका असर अर्थव्यवस्था पर पड़ेगा. रिपोर्ट में कहा गया है कि 2018-19 में, सेवानिवृत्ति निधि प्रबंधक ने वित्त मंत्रालय के साथ सात महीने की चर्चा के बाद अपने ग्राहकों के लिए 8.65 प्रतिशत की दर निर्धारित की थी.

LIC की गारंटी पेंशन स्कीम: 5 लाख जमा कर, आजीवन होगी 8000 रुपए महीने की कमाई

बैंक भी चाहते हैं कम हों पीएफ की ब्याज दरें

रिपोर्ट के मुताबिक, बैंकों की भी दलील है कि पीएफ जैसी छोटी बचत योजनाओं और ईपीएफओ की ओर से ऊंची ब्याज दर दिए जाने के कारण लोग उनके पास रकम जमा नहीं कराना चाहेंगे, जिससे उन्हें फंड जुटाने में आ रही समस्या बढ़ेगी.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मनी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: January 6, 2020, 11:41 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर