नौकरी करने वालों के लिए बड़ी खबर! 24 सितंबर को हो सकता है PF के पैसों को लेकर बड़ा फैसला

आप अपने पीएफ (PF) का पूरा पैसा एनपीएस (NPS) के जरिए मार्केट (Stock Market) में लगा सकते हैं. ये विकल्प आपको जल्द मिलने वाला है. आइए जानें पूरा मामला...

News18Hindi
Updated: September 9, 2019, 5:50 PM IST
नौकरी करने वालों के लिए बड़ी खबर! 24 सितंबर को हो सकता है PF के पैसों को लेकर बड़ा फैसला
नौकरी करने वालों के लिए बड़ी खबर! 24 सितंबर को होगा आपके PF के पैसों को लेकर लेगा बड़ा फैसला
News18Hindi
Updated: September 9, 2019, 5:50 PM IST
आप अपने पीएफ (PF) का पूरा पैसा एनपीएस (NPS) के जरिए मार्केट (Stock Market) में लगा सकते हैं. ये विकल्प आपको जल्द मिलने वाला है. इतना ही नहीं अब नई नौकरी ज्वाइन करने पर आपसे ये भी पूछा जाएगा कि ईपीएफ स्कीम लेना चाहते हैं या एनपीएस. सरकार ने इस प्रस्ताव का ड्राफ्ट (Draft) जारी कर दिया है और 24 सितंबर को इस पर अंतिम फैसला लेने के लिए अहम बैठक बुलाई है. आपको बता दें कि नेशनल पेंशन सिस्टम यानी एनपीएस एक सरकारी रिटायरमेंट सेविंग स्कीम है, जिसे केन्द्र सरकार ने 1 जनवरी 2004 को लॉन्च किया था. इस तारीख के बाद ज्वाइन करने वाले सभी सरकारी कर्मचारियों के लिए यह योजना अनिवार्य है. साल 2009 के बाद से इस योजना को प्राइवेट सेक्टर में काम करने वाले लोगों के लिए भी खोल दिया गया.

ये भी पढ़ें-PF खाताधारकों के लिए खुशखबरी! 3 दिन में निकाल सकेंगे पैसा

आइए जानें पूरा मामला...
4 सितंबर को होगा बड़ा फैसला- पीएफ का पूरा पैसा एनपीएस में ट्रांसफर करने का विकल्प आपको मिलेगा. आपको पीएफ का पूरा पैसा एनपीएस के जरिये स्टॉक मार्केट में लगाने का विकल्प मिलेगा. साथ ही, नई नौकरी ज्वाइन करते समय भी अब सिर्फ ईपीएफ नहीं बल्कि एनपीएस का भी विकल्प मिलेगा.

आप अपनी इच्छा से एम्पल्वाई प्रोविडेंट फंड या नेशनल पेंशन सिस्टम का चुनाव कर सकते हैं. इस मसले पर अंतिम फैसला लेने के लिए श्रम मंत्रालय ने बैठक बुलाई है. श्रम मंत्रालय ने 24 सितंबर को सभी पक्षों की बैठक बुलाई है. बैठक में सहमति बनने बाद इसे कैबिनेट के पास भेजा जाएगा.

ये भी पढ़ें-PF से जुड़े विवादों को लेकर सरकार कर सकती है ये बड़ा फैसला!

एनपीएस विकल्प चुनने पर एक महीने में आपका पूरा पैसा ट्रांसफर हो जाएगा. एनपीएस चुनने के बाद आप चाहें तो फिर से ईपीएफ का चुनाव कर सकते हैं. हालांकि ईपीएफ स्कीम फिर से चुनने पर आपको नया मेंबर माना जाएगा. लेबर युनियन सरकार के इस प्रस्ताव का विरोध कर रहे हैं.
Loading...

(प्रकाश प्रियदर्शी, संवाददाता, CNBC आवाज़)

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मनी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: September 9, 2019, 5:09 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...