लॉकडाउन के दौरान आपके PF खाते में कितने पैसे आए घर बैठे ऐसे करें पता, जानिए पूरा प्रोसेस

लॉकडाउन के दौरान आपके PF खाते में कितने पैसे आए घर बैठे ऐसे करें पता, जानिए पूरा प्रोसेस
पीएफ बैलेंस चेक

कोरोना वायरस (Coronavirus) संकट में आपकी कंपनी ने क्या ईपीएफ खाते (How to check EPF balance) में पैसा डाला है या नहीं. इसकी जानकारी आप घर बैठे ले सकते हैं. आइए जानें...

  • Share this:
नई दिल्ली. अगर आप यह पता करना चाहते हैं कि आपके प्रॉविडेंट फंड (PF Balance) में कितना पैसा जमा है तो आपको कहीं जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी. बल्कि आप आसानी से इसकी जानकारी एक SMS के जरिए पा सकते है. EPFO की ओर से जारी जानकारी के मुताबिक, इसके लिए आपको अपने रजिस्‍टर्ड मोबाइल नंबर से एक SMS भेजना होगा. कुछ ही सेकंड में बैंलेंस की जानकारी एसएमएस के जरिए आपको मिल जाएगी. आपतो बता दें कि PF में जमा कराने के लिए एक राशि तय है. कर्मचारी और कंपनी को हर महीने बैसिक सैलरी और डीए का 12 फीसदी देना होता है. 12 फीसदी की 8.33% राशि ईपीएफ किटी में जाती है. वहीं, 3.67 फीसदी हिस्सा ईपीएफ में जमा होता है.

आइए जानें SMS से पीएफ बैलेंस पता करने का पूरा प्रोसेस
SMS के जरिए पीएफ खाते में जमा रकम का बैलेंस जानने के लिए आपको रजिस्‍टर्ड मोबाइल नंबर से ही SMS भेजना होगा. ईपीएफ SMS के जरिए दस भाषाओं में बैलेंस जानने की सुविधा देता है. आप अंग्रेजी, हिन्‍दी, तेलुगु, पंजाबी, गुजराती, मराठी, कन्नड़, मलयालम, तमिल और बांग्ला में प्राप्‍त कर सकते हैं.

SMS के जरिए बैलेंस जानने के लिए आपको अपने रजिस्‍टर्ड मोबाइल नंबर से EPFOHO UAN के साथ जिस भाषा में जानकारी चाह रहे हैं उस भाषा के पहले 3 अक्षरों के साथ SMS 7738299899 पर भेजना होगा.
कर्मचारी भविष्य निधि संगठन




मान लीजिए अगर आप अंग्रेजी में संदेश प्राप्‍त करना चाहते हैं तो इसके लिए EPFOHO UAN ENG टाइप कर 7738299899 पर भेजना होगा. इस तरह दूसरी भाषाओं के लिए SMS करना होगा. अगर आपको बैंलेस का मैसेज नहीं आता है तो आप टोल फ्री नंबर 1800118005 पर बात कर सकते हैं.

ईपीएफओ (EPFO) अपने पास मौजूद सदस्यों की जानकारी ही आपको भेजता है. इस लिहाज से जरूरी है कि आपका यूएएन (UAN) बैंक एकाउंट, पैन (PAN) और आधार (AADHAR) से लिंक्ड हो. अगर ऐसा नहीं है तो अपने नियोक्ता से इसे लिंक करने के लिए कहें.

मिस्ड कॉल के जरिए ऐसे जानें अपने पीएफ का बैलेंस
जिसे अपने PF बैलेंस के बारे में जानना है वह एक मिस कॉल करके भी पता कर सकता है. EPFO ने एक बयान में बताया है कि रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से 011-22901406 पर मिस कॉल करनी होगी. इसके बाद मैसेज के जरिए पता चल जाएगा कि आपके अकाउंट में कितना पीएफ का बैलेंस है.

मैसेज मिस्‍ड कॉल के तुरंत बाद ही एक मैसेज भी आपको मिलता है यह मैसेज AM-EPFOHO की तरफ से आता है. EPFO की तरफ से यह मैसेज भेजा जाता है. इस मैसेज में आपके अकाउंट की सारी जानकारी रहती है साथ ही कुछ और डिटेल जैसे कि: मेंबर आइडी, पीएफ नंबबर, नाम, जन्‍मतिथि, ईपीएफ बैलेंस, अंतिम योगदान.



मिस्‍ड कॉल सर्विस इसलिए पसंद की जाती है क्योंकि, यह EPF बैलेंस जानने का सबसे अच्‍छा तरीका है. यह किसी मोबाइल ऐप और SMS के मुकाबले आसान है. इसके लिए स्‍मार्टफोन की भी जरूरत नहीं है. किसी भी फोन से आप मिस कॉल दे सकते हैं और न ही किसी ऐप की जरूरत है. EPFO की यह सर्विस बिल्कुल फ्री है. नंबर टोल फ्री है.

(3) ईपीएफओ (EPFO) ऐप के जरिये ईपीएफओ (EPFO) का एम-सेवा ऐप आप गूगल के प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं. एक बार ऐप डाउनलोड हो जाने के बाद मेंबर पर क्लिक कर आप बैलेंस/पासबुक सेक्शन में जा सकते हैं. इसके बाद आपको यूएएन (UAN)और रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर डालना होगा.

ये भी पढ़ें :-अब लॉकडाउन में 5 रुपये प्रति लीटर तक महंगा हो सकता है पेट्रोल-डीजल,जानिए क्यों
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading