1 जून से लागू होगा EPFO का नया नियम! शर्तें पूरी नहीं कीं तो पीएफ सब्‍सक्राइबर्स को होगा तगड़ा नुकसान

EPFO का नियम 1 जून 2021 से लागू हो जाएगा.

EPFO का नियम 1 जून 2021 से लागू हो जाएगा.

कर्मचारी भविष्‍य निधि संगठन (EPFO) ने सभी नियोक्‍ताओं को जिम्मेदारी दी है कि वे सब्सक्राइबर्स के पीएफ अकाउंट को आधार से लिंक (PF Account link to Aadhaar) कराना सुनिश्चित करें. ऐसा नहीं होने पर पीएफ अकाउंट में नियोक्‍ता (Employers) की ओर से किया जाने वाला अंशदान (Contribution) रोका जा सकता है.

  • Share this:

नई दिल्‍ली. कर्मचारी भविष्‍य निधि संगठन प्रॉविडेंट फंड अकाउंट होल्‍डर्स (PF Subscribers) के लिए 1 जून 2021 से नया नियम (EPFO New Rule) लागू कर रहा है. अगर इस नियम की शर्तों को पूरा नहीं किया जाता है तो कर्मचारी को तगड़ा नुकसान उठाना पड़ सकता है. ऐसे में जरूरी है कि कर्मचारी अपने नियोक्‍ता (Employer) से इस बारे में बात कर फटाफट इस शर्त को पूरा कर लें. दरअसल, ईपीएफओ ने नए नियम के तहत नियोक्‍ता को पीएफ अकाउंट के आधार से लिंक (PF Account link to Aadhaar) करने की जिम्मेदारी दी है. अगर नियोक्‍ता ऐसा नहीं कर पाते हैं तो सब्सक्राइबर के अकाउंट में कंपनी का अंशदान (PF Contribution) रोका जा सकता है.

यूएएन को आधार से वेरिफाई करना जरूरी, नहीं तो होगी दिक्‍कत

ईपीएफओ के नय नियम के मुताबिक, पीएफ सब्सक्राइबर्स का यूएएन (UAN) भी आधार से वेरिफाइड होना चाहिए. ईपीएफओ ने यह फैसला सामाजिक सुरक्षा संहिता (Social Security Code) की धारा-142 के तहत लिया है. नियोक्‍ताओं को निर्देश दिया गया है कि 1 जून 2021 के बाद से अगर कोई अकाउंट आधार से लिंक नहीं है या यूएएन को आधार से वेरिफाई नहीं किया गया है तो उसके लिए इलेक्ट्रॉनिक चालान और रिटर्न (ECR) नहीं भरा जा सकेगा. इस वजह से सब्सक्राइबर्स के लिए अपने पीएफ अकाउंट को आधार से लिंक करना महत्वपूर्ण हो गया है.

ये भी पढ़ें- Canara HSBC OBC लाइफ इंश्योरेंस कंपनी में अपनी हिस्सेदारी बेचेगा पंजाब नेशनल बैंक, जानिए वजह
ईपीएफओ की वेबसाइट से घर बैठे-बैठे पीएफ अकाउंट करें लिंक

भविष्‍य निधि संगठन के मुताबिक, अगर पीएफ अकाउंट आधार से लिंक और यूएएन वेरिफाई नहीं होने की स्थिति में नियोक्‍ता का योगदान रोका भी जा सकता है. ईपीएफओ ने इस बारे में नियोक्‍ताओं के लिए अधिसूचना भी जारी कर दी है. इसके साथ ही अगर पीएफ अकाउंट होल्डर्स का अकाउंट आधार से लिंक्ड नहीं है तो वे ईपीएफओ की सर्विसेज का इस्तेमाल नहीं कर सकेंगे. पीएफ अकाउंट होल्डर्स ईपीएफओ की वेबसाइट www.epfindia.gov.in पर लॉगइन करके अपने अकाउंट को घर बैठे-बैठे ही आधार से लिंक कर सकते हैं.

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज