इस महीने आपके PF खाते में कितने पैसे आए? जानने के लिए बस इस नंबर पर दें एक Missed call, ये है नंबर...

इस सर्विस के लिए कोई भी पैसा नहीं लगेगा.

इस सर्विस के लिए कोई भी पैसा नहीं लगेगा.

क्या आपने कभी अपने PF खाते को खोलकर चेक किया है की उसमें कितना पैसा है? पीएफ खाते में पैसा जमा हो भी रहा है या नहीं?

  • Share this:

नई दिल्ली. प्राइवेट सेक्टर के कर्मचारी अपने भविष्य को सुरक्षित बनाने के लिए कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) की ओर से दी जाने वाली भविष्य निधि (PF) निवेश करते हैं. हर महीने कर्मचारियों की सैलरी से एक निश्चित राशि PF खाते में जमा होता है. मुश्किल समय में अक्सर लोग अपने प्रोविडेंट फंड (PF) से पैसे निकालते हैं. कोरोना काल (Corona virus) के दौरान कई लोगों की नौकरी गई है तब देखा गया कि ज्यादातर लोगों ने अपने PF फंड से पैसे निकाले हैं. लेकिन कई लोग ऐसे भी हैं जिन्हें अपने पीएफ अकाउंट को लेकर खास जानकारी नहीं होती है. क्या आपने कभी अपने PF खाते को खोलकर चेक किया है की उसमें कितना पैसा है? पीएफ खाते में पैसा जमा हो भी रहा है या नहीं? हम आपको बता रहे हैं की कैसे आप मिनटों में घर बैठे एक मिस्ड कॉल के जरिए अपना PF बैलेंस जान सकते हैं. तो आइए जानते हैं एक मिस्ड कॉल के जरिये कैसे जान सकते हैं पीएफ का बैलेंस..

मिस्ड कॉल से चेक करें PF बैलेंस

आप सिर्फ एक मिस्ड कॉल करके आप पीएफ बैलेंस जान सकते हैं. इसके लिए आपको अपने पीएफ अकाउंट में रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से 011-22901406 पर मिस्ड कॉल करना होगा. इसके बाद ईपीएफओ के संदेश के जरिए पीएफ की डिटेल मिल जाएगी. यहां भी आपका बैंक अकाउंट नंबर, पैन और आधार यूएएन से लिंक होना जरूरी ही. बता दें कि मैसेज में PF Number, नाम, जन्मतिथि, ईपीएफ बैलेंस के साथ आखिरी जमा राशि भी बताई जाती है.

ये भी पढ़ें- Gold Price Today: खुशखबरी! रिकाॅर्ड लेवल से 7,000 रुपये सस्ता हुआ सोना! फटाफट चेक करें अपने शहर का भाव
बिल्कुल मुफ्त है ये सर्विस

बता दें कि ये कॉल दो घंटी के बाद अपने आप कट जाएगा. इस सर्विस के लिए कोई भी पैसा नहीं लगेगा. मिस्ड कॉल सुविधा का फायदा उठाने के लिए सबसे पहले आपको पोर्टल पर यूएएन के साथ मोबाइल नंबर एक्टिवेट होना चाहिए. इसके साथ ही UAN की बैंक अकाउंट नंबर, आधार या पैन नंबर में से किसी एक से केवाईसी (KYC) होनी चाहिए.

ये भी पढ़ें- कोविड-19 टीका लगवा चुके लोगों के लिए खुशखबरी! सरकारी बैंक दे रहा मोटा मुनाफा कमाने का मौका, जानें कैसे उठाएं लाभ?



क्या होता है यूएएन नंबर

ईपीएफओ यूनिवर्सल अकाउंट नंबर (यूएएन) की सर्विस देता है जिसके जरिए खाता धारक अपने पीएफ अकाउंट बैलेंस देख सकते हैं. ये नंबर बैंक अकाउंट की तरह ही होता है. अपने यूएएन नंबर को एक्टिवेट करने के लिए इस लिंक https://unifiedportal-mem.epfindia.gov.in/memberinterface पर क्लिक कर सकते हैं.

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज