• Home
  • »
  • News
  • »
  • business
  • »
  • EPFO: नौकरीपेशा लोगों के लिए जरूरी खबर, अगर आपने भी की ये 5 गलती तो नहीं मिलेगा PF का पैसा!

EPFO: नौकरीपेशा लोगों के लिए जरूरी खबर, अगर आपने भी की ये 5 गलती तो नहीं मिलेगा PF का पैसा!

EPFO

EPFO

EPFO: अगर आप भी पीएफ का पैसा (PF Withdrawal) निकालने जा रहे हैं तो भूलकर भी ये 5 गलतियां न करें नहीं तो आपका पूरा पैसा अटक सकता है.

  • Share this:
    नई दिल्ली: नौकरी करने वालों के लिए काम की खबर है. अगर आप भी नौकरी करते हैं तो कुछ बातों का ध्यान जरूरी रखें नहीं तो आपके पीएफ (PF Withdrawal) का पूरा पैसा अटक जाएगा. EPFO आपको अच्छे ब्याज के साथ सेविंग ऑप्शन की भी सुविधा देता है. अगर आप पीएफ का पैसा निकालते हैं तो आपके क्लेम (EPFO Claim) करने के 3 दिन के अंदर क्लेम क्लियर होता है और 5 दिन के अंदर पैसा बैंक अकाउंट में आ जाता है, लेकिन कुछ स्थिति ऐसी भी हैं, जिसमें आपका पूरा पैसा अटक सकता है.

    >> बैंक अकाउंट की डीटेल गलत होना
    >> KYC का पूरा न होना
    >> जन्म तिथि का गलत होना
    >> UAN का आधार से लिंक नहीं होना
    >> शर्तें पूरी न होना

    यह भी पढ़ें: आज से 16 जुलाई तक खरीदें सस्ता सोना, बाजार से भी कम रेट्स पर मिलेगा गोल्ड, जानें क्या होगी कीमत?

    1. बैंक अकाउंट की डीटेल गलत होना - अगर आपने गलत बैंक डिटेल्स भर दी हैं तो आपको आपके पीएफ का पैसा नहीं मिलेगा. आपका पूरा पैसा अटक जाएगा. बता दें आप जो डिटेल्स ईपीएफओ में दर्ज कराते हैं उन्ही में आपका पैसा आता है. अगर आपकी बैंक डिटेल्स गलत होंगी तो आपका क्लेम रिजेक्ट हो सकता है. ईपीएओ के पास दर्ज बैंक अकाउंट सही हो और वह अकाउंट UAN (यूनिवर्सल अकाउंट नंबर) से लिंक्ड हो.

    2. केवाईसी पूरी न होने पर - इसके अलावा अगर आपकी केवाईसी पूरी नहीं होगी तो भी आपका पैसा अटक जाएगा. अगर आपका केवाई डीटेल्स पूरा और वेरिफाई नहीं है तो ईपीएफओ आपका विदड्रॉल क्लेम रिजेक्ट कर सकता है. केवाईसी कंप्लीट और वेरिफाई है या नहीं, इसकी जांच आप अपने मेंबर ई-सेवा अकाउंट में लॉगइन कर चेक कर सकते हैं.

    3. जन्म तिथि का गलत होने पर - EPFO में दर्ज जन्मतिथि और एम्प्लॉयर के रिकॉर्ड में दर्ज जन्मतिथि अगल-अलग होती है या फिर आधार पर अलग है तो भी एप्लीकेशन कैंसिंल हो सकती है. EPFO ने एक सर्कुलर जारी किया था, जिसमें उसने EPFO के रिकॉर्ड में दर्ज जन्म तिथि को सही करने और UAN को आधार से जोड़ने के लिए नियमों में ढील दी थी. अब आप जन्मतिथि को 3 साल तक ठीक करा सकते हैं.

    4. UAN का आधार से लिंक नहीं होना - अगर आपका यूएएन आधार से लिंक नहीं है तो आपका ईपीएफ विदड्रॉल क्लेम रिजेक्ट हो सकता है. यूएएन या ईपीएफ अकाउंट को आधार से लिंक करने के चार तरीके हैं. आप अपनी सुविधा के हिसाब से किसी भी तरीके से यूएएन को आधार से लिंक कर सकते हैं.

    यह भी पढ़ें: अब अपने घर की छत से करें कमाई, कुछ ही महीनों में मिलेगा मोटा फायदा, जानें कैसे?

    5. शर्तें पूरी न होने पर - अगर फाइनेंशियल इमरजेंसी में विड्रॉल कर रहे हैं तो तीन शर्तों को पूरा करना सबसे जरूरी है. अगर कोई भी खाताधारक इन तीन शर्तों को पूरा नहीं करता है. तो उसका एप्लीकेशन कैंसिल हो जाएगा. पहला-UAN ऐक्टिवट होना जरूरी है, दूसरा- अकाउंट आधार वेरिफाइड हो और UAN से लिंक हो, तीसरा- सही IFSC के साथ बैंक अकाउंट UAN से लिंक हो. इसके अलावा सदस्य के हस्ताक्षर साफ होने चाहिए और रिकॉर्ड के साथ मेल खाना चाहिए, नहीं तो क्लेम रिजेक्ट कर दिया जाएगा.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज