लाइव टीवी

PF के पैसे से जुड़ी हर समस्या होगी दूर, हर माह की 10 तारीख को होगा समाधान

News18Hindi
Updated: January 26, 2020, 12:03 PM IST
PF के पैसे से जुड़ी हर समस्या होगी दूर, हर माह की 10 तारीख को होगा समाधान
याद रखें हर माह की 10 तारीख

कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) ने अपने सदस्यों के लिए एक नई सुविधा शुरू की है. इसके तहत सदस्यों की पीएफ (PF) से जुड़ी हर समस्या का समाधान हर महीने की 10 तारीख को किया जाएगा.

  • News18Hindi
  • Last Updated: January 26, 2020, 12:03 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. अगर आपको अपने प्रोविडेंट फंड (PF) से जुड़ी कोई भी समस्या तो अब परेशान होने की जरूरत नहीं है. दरअसल, कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) ने अपने सदस्यों के लिए एक नई सुविधा शुरू की है. इसके तहत सदस्यों की पीएफ से जुड़ी हर समस्या का समाधान हर महीने की 10 तारीख को किया जाएगा. EPFO के सभी फील्‍ड ऑफिस हर माह की 10 तारीख को 'निधि आपके निकट' (Nidhi Apke Nikat) कार्यक्रम आयोजित कर सदस्यों की शिकायतों का समाधान करेंगे. ऐसे में आप संबंधित ईपीएफओ ऑफिस जाकर अपनी शिकायत या समस्‍या का समाधान करा सकते हैं.

हर माह की 10 तारीख को होगा निधि आपके निकट कार्यक्रम
अगर किसी माह की 10 तारीख को छुट्टी पड़ती है तो निधि आपके निकट कार्यक्रम अगले कार्य दिवस पर आयोजित किया जाएगा. इससे ईपीएफओ सदस्यों के लिए अपनी शिकायतों और समस्‍याओं का समाधान कराने में आसानी होगी. इस प्रोग्राम के पीछे EPFO का मकसद सभी हितधारकों को एक कॉमन प्लेटफॉर्म पर लेकर आना है.



25 तारीख तक होना चाहिए समस्या का समाधान
अगर किसी सदस्य की समस्‍या का समाधान निधि आपके निकट कार्यक्रम के दौरान उसी दिन नहीं हो पाता है तो सदस्य की अप्‍लीकेशन को ब्रांच ऑफिसर को मार्क किया जाना चाहिए और ऑफिसर्स इन चार्ज को यह सुनिश्चित करना होगा कि माह की 25 तारीख को मेंबर या स्‍टेक होल्‍डर की शिकायत का निस्‍तारण हो जाए.

ये भी पढ़ें: Paytm का करते हैं इस्तेमाल तो इन 3500 फोन नंबरों से रहें सावधान, वरना खाली हो जाएगा खाताअगर किसी कारण से किसी आवेदक की शिकायत का समाधान होने में समय लग रहा है तो आवेदक को एक्‍शन टेकेन रिपोर्ट के साथ एक अंतरिम जवाब हर माह की 25 तारीख तक भेजा जाना चाहिए जब तक कि उसकी समस्‍या का समाधान न हो जाए.

ऑनलाइन भी कर सकते हैं शिकायत
इसके अलावा आप अपनी शिकायत ऑनलाइन भी दर्ज करा सकते हैं. इसके लिए ईपीएफओ ने एक वेबसाइट जारी की है. आप इस वेबसाइट पर अपनी शिकायत दर्ज कर सकते हैं. अपनी समस्या के निवारण के लिए EPFO के ऑनलाइन पोर्टल epfigms.gov.in पर जाएं. यहां पर आप अपने पीएफ खाते से जुड़ी शिकायतों को दर्ज करवा सकते हैं. यही नहीं, यहां शिकायत दर्ज करने के बाद आप उसका स्टेटस भी जान सकते हैं. ये सभी सुविधाएं आपको इसी पोर्टल पर मिल रही हैं. ये भी पढ़ें: बचत खाते पर पाएं FD जितना ब्याज, जानिए सेविंग अकाउंट के सही इस्तेमाल का तरीका



ऐसे दर्ज करें शिकायत
शिकायत दर्ज करने के लिए आपको इस पोर्टल पर जाना है. यहां आपको 'रजिस्टर ग्रीवेंस' पर क्ल‍िक करना है. इस पर क्ल‍िक करते ही नया पेज आपके सामने खुलेगा, उस पर आपको सारी डिटेल भरनी है. इसमें आपको अपना पीएफ नंबर, नाम और जिस कंपनी के खिलाफ आपको शिकायत है, उसके बारे में जानकारी यहां दर्ज करनी होगी.

ये भी पढ़ें: तेजी से बढ़ रहा हेल्थ इंश्योरेंस सेक्टर, क्या आपकी पॉलिसी में मिलेगी कोरोना वायरस से सुरक्षा?

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मनी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: January 26, 2020, 11:11 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर