EPFO ने पेंशनर्स को दी खास सुविधा! नहीं लगाने पड़ेंगे ऑफिस के चक्कर, इस पोर्टल पर मिलेगी सभी जरूरी जानकारी

कर्मचारी भविष्य निधि संगठन

कर्मचारी भविष्य निधि संगठन

रिटायरमेंट के बाद कर्मचारियों को पेंशन से जुड़ी छोटी छोटी जानकारियों के लिए ऑफिसों के चक्कर लगाने पड़ते हैं. इसी समस्या को समाप्त करने के लिए कर्मचारी भविष्य निधि संगठन ने लाखों पेंशनर्स (EPFO Pensioners) को बड़ी राहत दी है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: March 26, 2021, 9:09 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. रिटायरमेंट के बाद कर्मचारियों को पेंशन से जुड़ी छोटी छोटी जानकारियों के लिए ऑफिसों के चक्कर लगाने पड़ते हैं. इसी समस्या को समाप्त करने के लिए कर्मचारी भविष्य निधि संगठन ने लाखों पेंशनर्स (EPFO Pensioners) को बड़ी राहत दी है. ईपीएफओ ने अपने पोर्टल पर पेंशनर्स के लिए अनेक सुविधाएं दी हैं. जहां पेंशनर्स को पेंशन से जुड़े अनके सवालों के जवाब मिल जाएंगे.

जीवन प्रमाण संबंधी पूछताछ

पेंशनर्स को हर साल PF ऑफिस में जीवित प्रमाण पत्र जमा करना होता है. जिसके कारण उन्हें आफिसों के चक्कर लगाते हुए देखा जाता है. लेकिन अब जीवन प्रमाण पत्र संबंधी हर जानकारी पोर्टल पर ही उपलब्ध होगी.

पीपीओ नंबर को जानें
PPO नंबर की मदद से ही रिटायरमेंट के बाद पेंशनर्स को पेंशन (Pension) मिलती है. यह एक 12 डिजिट का एक रेफरेंस नंबर होता है. जो सेंट्रल पेंशन अकाउंटिंग ऑफिस को कोई भी कम्युनिकेशन करने के लिए होता है. PPO नंबर पेंशनर की पासबुक में दर्ज होना जरूरी है. बैंक की किसी एक ब्रांच से दूसरे ब्रांच में पेंशन अकाउंट ट्रांसफर किए जाने पर PPO नंबर जरूरी होता है. अब कर्मचारी पोर्टल से यह जानकारी प्राप्त कर सकेंगे. इस ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद पीएफ नंबर या रजिस्टर्ड बैंक अकाउंट नंबर सब्मिट करना होगा. उसके बाद पीपीओ नंबर दिखने लगेगा.



पीपीओ संबंधी पूछताछ



कर्मचारी अपने पीपीओ संबंधी जानकारी भी यहां से प्राप्त कर सकेंगे. साथ ही भुगतान से जुड़ी जानकारी भी यहां मिल जाएगी.

ये भी पढ़ें: Ration Card: राशन कार्ड के लिए बेहद जरूरी है ये डाक्यूमेंट, जानें कौन और कैसे कर सकते हैं अप्लाई

 पेंशन की स्थिति

इसकी मदद से कर्मचारी को अपनी पेंशन की मौजूदा स्थिति का आसानी से पता लग जाएगा. इसके लिए उन्हें ऑफिस के चक्कर काटने की जरुरत नहीं है.


यहां से पाएं जीवन प्रमाण पत्र का स्टेटस

पेंशनर्स इस लिंक को https://mis.epfindia.gov.in/PensionPaymentEnquiry/ को ओपन कर पोर्टल पर जीवन प्रमाण पत्र, पेमेंट संबंधी जानकारी और अपने पेंशन स्टेटस के बारे में जानकारी हासिल कर सकते हैं.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज