6 करोड़ नौकरीपेशा के लिए जरूरी खबर! अब आपके PF खाते में आएंगे अधिक पैसे, ये है वजह

अगर आप नौकरीपेशा हैं तो आपके लिए जरूर खबर है.

EPFO Update: कर्मचारी भविष्य निधि संगठन के 6 करोड़ सब्सक्राइबर्स (PF Accountholders) के लिए बेहद जरूरी खबर है...

  • Share this:
    नई दिल्ली. अगर आप नौकरीपेशा हैं तो आपके लिए जरूर खबर है. आपके पीएफ खाते (PF Account) से जुड़ी नई अपडेट आ रही है. दरअसल, कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) जल्द ही अपने डिपॉजिट का एक हिस्सा इंफ्रास्ट्रक्चर इनवेस्टमेंट ट्रस्ट्स (InvITs) में लगाने की शुरुआत कर सकता है. इससे देश में इंफ्रास्ट्रक्चर को मजबूत करने के लिए इसमें इनवेस्टमेंट को बढ़ाने में मदद मिल सकती है. इसके साथ ही EPFO की ओर से किए जाने वाले इनवेस्टमेंट का दायरा भी बढ़ेगा. EPFO अभी गवर्नमेंट सिक्योरिटीज, बॉन्ड्स और एक्सचेंज ट्रेडेड फंड्स (ETF) में इनवेस्टमेंट करता है.

    जानिए क्या है InvITs?
    InvITs इनवेस्टमेंट का ऐसा जरिया है जिससे कंपनियों के इंफ्रास्ट्रक्चर एसेट्स या प्रोजेक्ट्स को एक जगह पर रखा जा सकता है और इनवेस्टर्स को कम रकम लगातार नियमित आमदनी हासिल करने की सुविधा मिलती है. यह एक ऑल्टरनेटिव इनवेस्टमेंट फंड (AIF) है जो म्यूचुअल फंड्स की तरह कार्य करता है. इसका रेगुलेशन मार्केट रेगुलेटर सेबी के पास है. इनमें डिस्ट्रीब्यूट किए जाने वाले नेट कैश फ्लो का 90 प्रतिशत यूनिट इनवेस्टर्स को दिया जाना अनिवार्य है. इसके साथ ही अंडर कंस्ट्रक्शन एसेट्स में इनवेस्टमेंट करने की लिमिट तय की गई है. एसेट्स को मॉनेटाइजेशन करने के लिए InvITs एक अच्छा जरिया है.

    ये भी पढ़ें- भारत के 254 करोड़पतियों ने विदेश में शिफ्ट होने के लिए किया अपनाया ये फंडा, जानें क्या है तरीका?

    InvITs एक अच्छा विकल्प है
    InvITs को एक स्पॉन्सर बनाता है. इसके जरिए सीधे या स्पेशल पर्पज व्हीकल (SPV) के जरिए इंफ्रास्ट्रक्चर प्रोजेक्ट्स में इनवेस्टमेंट होता है. एक सरकारी अधिकारी ने कहा, "InvITs एक अच्छा विकल्प है. इंफ्रास्ट्रक्चर सेक्टर में लॉन्ग टर्म फंड्स की डिमांड है.इससे EPFO को अपने इनवेस्टमेंट को डायवर्सिफाइ करने का मौका भी मिलेगा."

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.