लाइव टीवी

Sunday Special: साल 2019 में PF नियमों में हुए ये बड़े बदलाव, जानें आपको क्या होगा फायदा?

News18Hindi
Updated: December 22, 2019, 11:30 AM IST
Sunday Special: साल 2019 में PF नियमों में हुए ये बड़े बदलाव, जानें आपको क्या होगा फायदा?
जानें आपको क्या होगा फायदा?

कर्मचारी अपने प्रोविडेंट फंड (PF) को लेकर हुए बदलाव के बारे में नहीं जानते हैं. साथ ही अपनी सैलरी से पीएफ काटने की जानकरी रहती जरूर है लेकिन इससे जुड़े नए नियम से वे अपडेट नहीं हैं. EPFO ने इस साल PF नियमों में कई बदलाव किए हैं ताकि पीएफ सब्सक्राइबर्स इसका फायदा उठा सकें.

  • News18Hindi
  • Last Updated: December 22, 2019, 11:30 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. कर्मचारी भविष्य निधि (EPFO) एक ऐसा बचत का विकल्प है जो आमतौर पर किसी व्यक्ति के जरिए पहली नौकरी की शुरुआत में शुरू किया जाता है. ईपीएफ अकाउंट (EPF Account) में कर्मचारी (Employee) और इम्प्लॉयर (Employers) दोनों के जरिए सैलरी का 12.5 फीसदी योगदान किया जाता है. कर्मचारी भविष्य निधि (EPFO) एक ऐसा बचत का विकल्प है जो आमतौर पर किसी व्यक्ति के जरिए पहली नौकरी की शुरुआत में शुरू किया जाता है. ईपीएफ अकाउंट (EPF Account) में कर्मचारी (Employee) और इम्प्लॉयर (Employers) दोनों के जरिए सैलरी का 12.5 फीसदी योगदान किया जाता है. कई ऐसे कर्मचारी हैं जो अपने प्रोविडेंट फंड को लेकर हुए बदलाव के बारे में नहीं जानते हैं. साथ ही अपनी सैलरी से पीएफ काटने की जानकरी रहती जरूर है लेकिन इससे जुड़े नए नियम से वे अपडेट नहीं हैं. EPFO ने इस साल PF नियमों में कई बदलाव किए हैं ताकि पीएफ सब्सक्राइबर्स इसका फायदा उठा सकें.

आइए जानते हैं इस साल पीएफ के नियमों में क्या-क्या बदलाव हुए हैं...

ऑफलाइन नहीं निकाल पाएंगे PF का पैसा- PF अमाउंट को लेकर EPFO ने अपने नियम में कुछ बदलाव किये हैं और इस नए प्रावधान के बाद अब PF से आप अपने पैसे ऑफलाइन नहीं निकाल सकते हैं. नियम के बाद आप मैनुअली यानी ऑफलाइन मोड से पीएफ का पैसा नहीं निकाल सकेंगे, लेकिन यहां आपके लिए कुछ शर्तें और नियम भी लागू हैं. अगर आपका आधार नंबर EPFO के यूनीवर्सल अकाउंट नंबर (UAN) से लिंक है तो आप PF निकालने के लिए ऑफलाइन क्लेम नहीं कर पाएंगे. EPFO ने ऐसे मामले में ऑफलाइन क्लेम स्वीकार करने से मना कर दिया है. इसका मतलब यह कि अगर आपका आधार UAN से लिंक है तो आपको पीएफ निकालने के लिए online क्लेम करना होगा. ये भी पढ़ें: पोस्ट ऑफिस सेविंग्स अकाउंट में हैं पैसे तो ऐसे कर सकते हैं निकासी, जानिए इससे जुड़े सभी नियम



एक साथ निकाल सकते हैं सारा पैसा- EPFO ने कर्मचारी पेंशन योजना (EPS) के तहत पेंशन (Pension) की राशि में कुछ हिस्सा एकमुश्त लेने की व्यवस्था फिर से बहाल की है. इस कदम से उन पेंशनभोगियों को लाभ होगा जिन्होंने कम्युटेशन व्यवस्था का विकल्प चुना था और 2009 से पहले सेवानिवृत्ति पर एकमुश्त राशि प्राप्त की थी. इसके बाद EPFO ने 2009 में इस प्रावधान को वापस ले लिया था. ‘कम्युटेशन’ (Commutation) व्यवस्था के तहत सामान्य रूप से मासिक पेंशन में अगले 15 साल की एक तिहाई राशि की कटौती की जाती है और यह राशि पेंशनभोगी को एक मुश्त दे दी जाती है. उसके 15 साल बाद पेंशनभोगी पूरी पेंशन पाने का हकदार हो जाता है.

सिर्फ ऑनलाइन क्लेम होगा सेटल- EPFO ने पैसे निकालने के एक और नियम में बदलाव किया है. इस नियम के बाद आप मैनुअली यानी ऑफलाइन मोड से पीएफ नहीं निकाल पाएंगे. अब ईपीएफओ ऑनलाइन ही क्लेम फॉर्म स्वीकार करेगा.

UAN हासिल करने के लिए लिये ऑनलाइन सुविधा- EPFO औपचारिक क्षेत्र के कर्मचारियों को अब यूनिवर्सल अकाउंट नंबर (UAN) हासिल करने के लिए लिये ऑनलाइन सुविधा पेश की है. इससे कर्मचारी खुद से ही ऑनलाइन तरीके से यूएएन प्राप्त कर सकेंगे और इसके लिए उन्हें अपने एम्पलॉयर पर निर्भर होने की जरूरत नहीं होगी. अब EPFO की वेबसाइट से इसे खुद ही बनाया जा सकता है.ये भी पढ़ें: SBI ग्राहकों फ्री में देता है ये सर्विस, जानिए आप कैसे ले सकते हैं फायदा

PPO के लिए डॉक्यूमेंट्स डिजिलॉकर में डाउनलोड करने की सुविधा- EPFO ने लाखों पेंशनभोगियों के लिये पेंशन पेमेंट ऑर्डर जैसे पेंशन से जुड़े दस्तावेज डिजिलॉकर में डाउनलोड करने की सुविधा शुरू की है. ईपीएफओ ने इसके लिए नेशनल ई गवर्नेंस डिवीजन के साथ समझौता किया है. यह ईपीएफओ की तरफ से पेपरलैस सिस्टम की ओर एक कदम है.

ये सर्टिफिकेट नहीं दिया तो रुक जाएगी पेंशन- ईपीएफओ के अंतर्गत पंजीकृत पेंशनरों को लेकर ईपीएफओ (EPFO) ने नियमों में बदलाव किया है. यह बदलाव जीवन प्रमाण पत्र को लेकर किया गया है. अब नवंबर में जीवन प्रमाण पत्र जमा करवाने की अनिवार्यता खत्म कर दी गई है. अब जिस महीने पेंशनर अपना डिजिटल जीवन प्रमाण (Life Certificate) पत्र जमा करवाएंगे, वह एक वर्ष के लिए मान्य होगा. अगले वर्ष उसी महीने जीवन प्रमाण पत्र जमा करना जरूरी होगा. अगर उस महीने प्रमाण पत्र जमा नहीं करवाते हैं तो उनकी पेंशन रोक दी जाएगी.

जनवरी से बदल जाएगा PF का ये नियम- 1 जनवरी 2020 से एम्प्लॉई प्रोविडेंट फंड (Employee Provident Fund) के नए नियम लागू होने वाले हैं. केंद्र सरकार के श्रम मंत्रालय ने इसके लिए एक नोटिफिकेशन भी जारी कर दिया है. कर्मचारियों की सोशल सिक्योरिटी को देखते हुए EPFO ने यह कदम उठाया है. यह जम्मू-कश्मीर में कर्मचारियों के लिए होगा, जिनका अभी तक पीएफ नहीं कटता है.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मनी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: December 22, 2019, 8:41 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर