Home /News /business /

LIC प्रीमियम जमा करने के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं PF का पैसा, जानिए डिटेल

LIC प्रीमियम जमा करने के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं PF का पैसा, जानिए डिटेल

एलआईसी की पॉलिसी खरीदते समय या उसके बाद एलआईसी प्रीमियम जमा करने के लिए इस सुविधा का लाभ लिया जा सकता है.

एलआईसी की पॉलिसी खरीदते समय या उसके बाद एलआईसी प्रीमियम जमा करने के लिए इस सुविधा का लाभ लिया जा सकता है.

टैक्स एंड इन्वेस्टमेंट एक्सपर्ट के मुताबिक, ईपीएफ अकाउंट से एलआईसी प्रीमियम पेमेंट के लिए, ईपीएफओ में फॉर्म 14 जमा करना होगा और फॉर्म 14 जमा करते समय, किसी का ईपीएफ बैलेंस कम से कम दो साल की एलआईसी प्रीमियम अमाउंट के बराबर होना चाहिए.

अधिक पढ़ें ...

    नई दिल्ली. एंप्लाई प्रोविडेंट फंड ऑर्गेनाइजेशन या ईपीएफओ (EPFO) दुनिया का सबसे बड़ा सामाजिक सुरक्षा संगठन है, जो भारत में प्रोविडेंट फंड (PF), पेंशन आदि को रेगुलेट और मैनेज करता है. हालांकि एक ईपीएफओ मेंबर के लिए यह जानना दिलचस्प होगा कि वह अपने एंप्लाई प्रोविडेंट फंड अकाउंट यानी ईपीएफ अकाउंट (EPF Account) से अपने एलआईसी प्रीमियम (LIC Premium) का पेमेंट कर सकता है.

    ईपीएफओ में जमा करना होगा फॉर्म 14
    टैक्स एंड इन्वेस्टमेंट एक्सपर्ट के मुताबिक, ईपीएफ अकाउंट से एलआईसी प्रीमियम पेमेंट के लिए, ईपीएफओ में फॉर्म 14 जमा करना होगा और फॉर्म 14 जमा करते समय, किसी का ईपीएफ बैलेंस कम से कम दो साल की एलआईसी प्रीमियम अमाउंट के बराबर होना चाहिए. लाइवमिंट ने अपनी एक रिपोर्ट में यह जानकारी दी है.

    ये भी पढ़ें- नौकरी करने वाले इन 4 तरीकों से चेक कर सकते हैं PF का पैसा, चंद सेकेंड्स में पता चल जाएगा बैलेंस

    PF से एक बार ही LIC प्रीमियम के पेमेंट की सुविधा
    ऑप्टिमा मनी मैनेजर्स के फाउंडर और एमडी पंकज मठपाल ने कहा, ”एक ईपीएफओ मेंबर को ईपीएफओ में फॉर्म 14 जमा करने पर पीएफ से एक बार ही एलआईसी प्रीमियम के पेमेंट की सुविधा दी जाती है. एलआईसी की पॉलिसी खरीदते समय या उसके बाद एलआईसी प्रीमियम जमा करने के लिए इस सुविधा का लाभ लिया जा सकता है.

    ये भी पढ़ें- सरकार ने नौकरीपेशा लोगों को दिया दिवाली का तोहफा, PF पर 8.5% ब्याज दर बरकरार

    EPF अकाउंट और LIC पॉलिसी को करना होगा लिंक
    ट्रांसेंड कैपिटल के डायरेक्ट-इन्वेस्टमेंट कार्तिक झावेरी ने कहा, “इस सुविधा का लाभ लेने के लिए यह फॉर्म जमा करना होता है और एलआईसी और ईपीएफओ दोनों को एलआईसी पॉलिसी और ईपीएफ अकाउंट को जोड़ने की अनुमति देनी होती है. ईपीएफओ की यह सुविधा सिर्फ एलआईसी प्रीमियम के पेमेंट पर ही उपलब्ध है. किसी दूसरी इंश्योरेंस कंपनी के प्रीमियम के पेमेंट के लिए इसका इस्तेमाल नहीं किया जा सकता.”

    Tags: Employees’ Provident Fund (EPF), EPF, EPF Advance, Epfo, EPFO account, Insurance, Insurance Policy, Life Insurance Corporation of India (LIC)

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर