• Home
  • »
  • News
  • »
  • business
  • »
  • पेंशन पाने वालों के लिए बड़ी खुशखबरी! अब कॉमन सर्विस सेंटर्स पर कर सकते हैं पैसों से जुड़ा ये काम

पेंशन पाने वालों के लिए बड़ी खुशखबरी! अब कॉमन सर्विस सेंटर्स पर कर सकते हैं पैसों से जुड़ा ये काम

EPFO पेंशनभोगियों के जीवन प्रमाण जमा करने के लिये CSC का करेगा उपयोग

EPFO पेंशनभोगियों के जीवन प्रमाण जमा करने के लिये CSC का करेगा उपयोग

कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) अपने पेंशनभोगियों के जीवन प्रमाण (Life certification) जमा करने के लिये कॉमन सर्विस सेंटर्स (CSC) का उपयोग करेगा.

  • Share this:
    नई दिल्ली. कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) अपने पेंशनभोगियों के जीवन प्रमाण (Life certification) जमा करने के लिये कॉमन सर्विस सेंटर्स (CSC) का उपयोग करेगा. एक आधिकारिक बयान में यह जानकारी दी गयी. इसमें कहा गया है कि करीब 65 लाख पेंशनभोगी अपना जीवन प्रमाण 3.65 लाख से अधिक सीएससी (CSC) के जरिये दे सकते हैं. श्रम मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि कर्मचारी पेंशन योजना (EPS) के दायरे में आने वाले पेंशनभोगियों को खासकर कोविड-19 महामारी (Coronavirus Pandemic) के दौरान घर तक सेवा डिलिवरी देने के लिये ईपीएफओ ने सीएससी से भागीदारी की है. इसके जरिये पेंशनभोगी अपना डिजिटल जीवन प्रमाणन दे सकते हैं.

    EPS पेंशनभोगियों को पेंशन जारी रखने के लिये हर साल जीवन प्रमाण देना होता है. CSC के अलावा ईपीएस पेंशनभोगी 135 क्षेत्रीय कार्यालयों और 117 जिला कार्यालयों तथा पेंशन वितरण करने वाले बैंकों के जरिये जीवन प्रमााण जमा कर सकते हैं. EPFO ने ईपीएस पेंशनभोगियों को राहत देने के लिये अपनी सुविधानुसार सेवा डिलिवरी एजेंसी के चयन का विकल्प दिया है.

    ये भी पढ़ें- कोरोना संकट में कंगाल पाकिस्तान की मुश्किल बढ़ी, IMF ने कहा- रोक दो सरकारी कर्मचारियों की सैलरी

    पेंशनभोगी अपनी सुविधा के अनुसार साल में कभी भी डिजिटल जीवन प्रमाण दे सकते हैं. जीवन प्रमाण जमा करने की तारीख से एक साल तक वैध रहता है. इससे पहले, पेंशनभोगियों को जीवन प्रमाण नवंबर महीने में देने की जरूरत पड़ती थी.इससे कई बार पेंशनभोगियों को कठिनाइयों का सामना करना पड़ता था और पेंशन रूकने को लेकर बड़ी संख्या में शिकायतें आती थी.

    घर बैठे ऐसे करें अप्लाई- Pensioner जीवन प्रमाण पोर्टल के जरिए लाइफ सर्टिफिकेट जमा कर सकते हैं. यह आपके आधार नंबर से जुड़ा है. इसके लिए पेंशनर को पेंशन खाते वाली बैंक शाखा में जाने की भी जरूरत नहीं है. जीवन प्रमाण पोर्टल के जरिए आधार ई वेरिफिकेशन को लाइफ सर्टिफिकेट मान लिया जाएगा.

    (I) https://jeevanpramaan.gov.in/ पर जाएं.
    (II) पेंशन वाले कॉलम में अपने आधार का ई वेरिफिकेशन करें.
    (III) ई वेरिफिकेशन के बाद डिजिटल लाइफ सर्टिफिकेट जेनरेट होगा.
    (IV) यह सर्टिफिकेट आपके लाइफ सर्टिफिकेट रिपॉजिटरी में स्‍टोर हो जाएगा.
    (V) अगर बैंक जाकर आधार ई वेरिफिकेशन कराते हैं तो बैंक अफसर आपको लाइफ सर्टिफिकेट का प्रिंट आउट साइन कर देगा.

    यह भी पढ़ें: TCS के 4 लाख कर्मचारी कर रहे हैं Work From Home, बताया आगे का प्लान

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज