होम /न्यूज /व्यवसाय /EPFO की चेतावनी: PF खाताधारकों पर ऑनलाइन धोखाधड़ी का खतरा, जानें कैसे रहें सुरक्षित

EPFO की चेतावनी: PF खाताधारकों पर ऑनलाइन धोखाधड़ी का खतरा, जानें कैसे रहें सुरक्षित

EPFO ने सब्‍सक्राइबर्स को ऑनलाइन धोखाधड़ी से सावधान रहने की चेतावनी दी है.

EPFO ने सब्‍सक्राइबर्स को ऑनलाइन धोखाधड़ी से सावधान रहने की चेतावनी दी है.

एम्‍प्‍लॉई प्रॉविडेंट फंड ऑर्गेनाइजेशन (EPFO) ने ऑनलाइन धोखाधड़ी (Online Fraud) से बचने के लिए सब्‍सक्राइबर्स को आधार ( ...अधिक पढ़ें

    नई दिल्‍ली. कर्मचारी भविष्‍य निधि संगठन ने अपने सब्‍सक्राइबर्स को ऑनलाइन धोखाधड़ी (Online Fraud) के खतरे को लेकर चेतावनी (EPFO Alert) जारी की है. ईपीएफओ ने ट्वीट किया कि अगर कोई व्‍यक्ति खुद को पेंशन फंड संस्‍था का सदस्‍य बताकर आपके अकाउंट से जुड़ी या दूसरी गोपनीय जानकारियां मांगता है तो उसे बिलकुल ना दें. ईपीएफओ ने कहा कि संगठन सब्‍सक्राइबर्स से आधार (Aadhaar), पैन (PAN), यूएएन (UAN), बैंक अकाउंट (Bank Account) या ओटीपी (OTP) जैसी जानकारियां फोन कॉल्‍स या सोशल मीडिया के जरिये नहीं मांगता है. साथ ही ईपीएफओ ने बताया कि सब्‍सक्राइबर्स कैसे सुरक्षित (How to stay Safe) रह सकते हैं.

    पीएफ अकाउंट्स पर होते हैं फिशिंग अटैक
    ईपीएफओ ने कहा कि संगठन की किसी भी सर्विस के लिए कोई भी सदस्‍य वॉट्सऐप या किसी दूसरे सोशल मीडिया प्‍लेटफॉर्म के जरिये पैसे जमा करने की मांग नहीं कर सकता है. साथ ही कहा कि सब्‍सक्राइबर्स व्‍यक्तिगत व गोपनीय जानकारियां मांगने वाली कॉल्‍स या मैसेजेज पर ध्‍यान मत दीजिए और ना ही किसी ईपीएफओ सदस्‍य को पैसे ट्रांसफर करें. बता दें कि पीएफ अकाउंट्स ज्‍यादातर बार फिशिंग अटैक (Phishing Attack) का शिकार बनते हैं. इसमें अपराधी व्‍यक्तिगत जानकारी हासिल कर पेंशन फंड (Pension Funds) में सेंधमारी करते हैं.

    ये भी पढ़ें- Fraud Alert: फेस्टिवल गिफ्ट के मैसेज में आए लिंक पर ना करें क्लिक, खाली हो सकता है आपका बैंक अकाउंट

    उठाना पड़ सकता है बड़ा आर्थिक नुकसान
    भविष्‍य निधि संगठन ने कहा कि नौकरियां बदलने वाले कर्मचारियों पर साइबर अटैक (Cyber Attack) का खतरा सबसे ज्‍यादा रहता है. लिहाजा, उन्‍हें ज्‍यादा सतर्क रहने की जरूर है. अगर सब्‍सक्राइबर्स को कोई फिशिंग कॉल या मैसेज आता है तो तत्‍काल उसकी रिपोर्ट करें. ईपीएफओ की सर्विसेस के लिए लिए जाने वाले चार्जेज का भुगतान ऑफिशियल चैनल के जरिये ही चुकाएं. पेमेंट के लिए कोई भी अनाधिकृत मांग साइबर अपराधियों का कारनामा ही होगा. इससे आपको बड़ा आर्थिक नुकसान उठाना पड़ सकता है.

    Epfo warns pf account holders beware of online fraud know how to stay safe from cyber attack achs

    EPFO ने ट्वीट कर बचाव के तरीके बताए.

    ये भी पढ़ें- अब दिल्‍ली-एनसीआर समेत कई राज्‍यों में घर बैठे मंगाएं डीजल! IOC ने हमसफर इंडिया के साथ शुरू की होम डिलीवरी

    केंद्र ने कर्मचारियों को दिया दिवाली गिफ्ट
    केंद्र सरकार ने इसी सप्‍ताह वित्‍त वर्ष 2020-21 के लिए एम्‍प्‍लॉई प्रॉविडेंट फंड पर 8.5 फीसदी की दर से ब्‍याज (PF Interest Rates) को मंजूरी दी है. ये दिवाली से पहले 5 करोड़ से ज्‍यादा ईपीएफओ सब्‍सक्राइबर्स (EPFO Subscribers) के लिए अच्‍छी खबर है. इससे पहले मार्च 2020 में केंद्र सरकार ने पीएफ पर ब्‍याज दरों को 7 साल के निचले स्‍तर पर लाते हुए 8.5 फीसदी कर दिया था. पीएफ पर वित्‍त वर्ष 2018-19 के दौरान ब्‍याज दर को 8.65 फीसदी किया गया था.

    Tags: Cyber Attack, Cyber Fraud, Employment Provident Fund Organisation, Epfo, EPFO fruad, EPFO subscribers, Online fraud, Provident Fund

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें