• Home
  • »
  • News
  • »
  • business
  • »
  • खुशखबरी, इस दिन आएगा आपके पीएफ खाते में 8.5 फीसदी ब्याज! फटाफट चेक करें बैलेंस

खुशखबरी, इस दिन आएगा आपके पीएफ खाते में 8.5 फीसदी ब्याज! फटाफट चेक करें बैलेंस

पीएफ खाताधारक

पीएफ खाताधारक

EPF खाताधारकों के अकाउंट में ब्‍याज की रकम (EPFO Interest amount) जुलाई के अंत तक ट्रांसफर हो सकती है. ईपीएफओ ने वित्तवर्ष 2020-21 के लिए ब्याज दरों में कोई बदलाव नहीं किया है.

  • Share this:
    नई दिल्ली: देश के 6 करोड़ नौकरीपेशा (EPFO) लोगों के लिए बड़ी खुशखबरी है. अगर आप भी पीएफ (PF Account) पर मिलने वाले ब्याज का इंतजार कर रहे हैं तो यह जल्द ही आपके खाते में ट्रांसफर किया जा सकता है. EPF खाताधारकों के अकाउंट में ब्‍याज की रकम (EPFO Interest amount) जुलाई के अंत तक ट्रांसफर हो सकती है. सूत्रों के हवाले से मिली जानकारी के मुताबिक, श्रम मंत्रालय की मंजूरी के बाद पीएफ खाताधारकों के खाते में सरकार 8.5 फीसदी ब्याज जुलाई महीने के आखिर तक ट्रांसफर कर सकती है.

    आपको बता दें ईपीएफओ ने वित्तवर्ष 2020-21 के लिए ब्याज दरों में कोई बदलाव नहीं किया है. इस बार भी 8.5 फीसदी की दर से ही ब्याज की राशि ट्रांसफर की जाएगी. पिछले 7 सालों में यह सबसे कम ब्याज दर है. इससे पहले साल 2012-13 में सरकार ने 8.5 फीसदी की दर से ब्याज दिया था. आइए आपको बताते हैं आप किस तरह अपने खाते का बैलेंस चेक कर सकते हैं-

    यह भी पढ़ें: खुशखबरी! 12 करोड़ किसानों के खाते में आएंगे 2000 रुपये, क्या आपकी पत्नी को भी मिलेगा फायदा?

    SMS के जरिए इस तरह चेक करें बैलेंस
    अगर आपका यूएएन ईपीएफओ के पास पंजीकृत है तो आपके लेटेस्ट कॉन्ट्रिब्‍यूशन और पीएफ बैलेंस की जानकारी एक मैसेज से मिल सकती है. इसके लिए आपको 7738299899 पर EPFOHO UAN ENG लिखकर भेजना होगा. आखरी तीन अक्षर भाषा के लिए है. अगर आपको हिंदी में जानकारी चाहिए तो आप EPFOHO UAN HIN लिखकर भेज सकते हैं. यह सेवा अंग्रेजी, पंजाबी, मराठी, हिंदी, कन्नड़, तेलुगु, तमिल, मलयालम और बंगाली में उपलब्ध है. यह एसएमएस यूएएन के पंजीकृत मोबाइल नंबर से भेजा जाना चाहिए.

    मिस्ड कॉल के जरिए इस तरह चेक करें बैलेंस
    आप अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से 011-22901406 पर मिस्ड कॉल दें. इसके बाद ईपीएफओ से एक संदेश मिलेगा जिसमें आपके पीएफ खाते की डीटेल आपको मिल जाएगी. बता दें इसके लिए जरूरी है कि यूएएन से बैंक अकाउंट, पैन और आधार लिंक्ड हो. इस सर्विस के लिए कोई चार्ज नहीं वसूले जाते हैं.

    EPFO के जरिए चेक करें बैलेंस
    EPFO कर्मचारी उमंग ऐप के जरिए भी अपने पीएफ अकाउंट का बैलेंस चेक कर सकते हैं. ईपीएफ पासबुक देखने के अलावा क्‍लेम कर सकते हैं. यह एक सरकारी ऐप है. इस ऐप की मदद से आप कई तरह की सुविधाओं का फायदा ले सकते हैं. इसको आपको अपने फोन में डाउनलोड करके रजिस्ट्रेशन कराना होता है.
    > आपको इसके लिए EPFO पर जाना है.
    >> यहां Employee Centric Services पर क्लिक करें.
    >> अब View Passbook पर क्लिक करें.
    >> पासबुक देखने के लिए आपको UAN से लॉगइन करें.

    वेबसाइट के जरिए चेक करें बैलेंस
    आप EPFO वेबसाइट के जरिए भी बैलेंस चेक कर सकते हैं. इसके लिए आपको ईपीएफओ पासबुक पोर्टल पर जाना है. अब आपको अपने यूएएन और पासबुक से लॉगइन करना है. इसके बाद में डाउनलोड व्यू पासबुक के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा.

    यह भी पढ़ें: मालामाल बनने का तरीका! सिर्फ एक बार लगाएं 5000 और हर महीने कमाएं 30000 का मुनाफा

    उमंग ऐप पर भी चेक कर सकते हैं बैलेंस
    >> अपना उमंग ऐप (Unified Mobile Application for New-age Governance) खोलें और ईपीएफओ पर क्लिक करें.
    >> आपको एक अन्य पेज पर इम्पलॉयी-सेंट्रिक सर्विस (employee-centric services) पर क्लिक करना होगा.
    >> यहां व्यू पासबुक पर क्लिक करें.
    >> अपना यूएएन नंबर और पासवर्ड (ओटीपी) नंबर भरें.
    >> ओटीपी आपको अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर आ जाएगा.
    >> इसके बाद आप अपना पीएफ बैलेंस चेक कर सकते हैं.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज