Home /News /business /

EPS पेंशनर्स के लिये अच्‍छी खबर, पेंशन के लिये नहीं करना होगा लंबा इंतजार, महीना खत्म होने से पहले खातों में आएगी रकम

EPS पेंशनर्स के लिये अच्‍छी खबर, पेंशन के लिये नहीं करना होगा लंबा इंतजार, महीना खत्म होने से पहले खातों में आएगी रकम

पेंशन के बैंक अकाउंट में लेट आने की वजह से पेंशनर्स काफी परेशानी हो रही थी.

पेंशन के बैंक अकाउंट में लेट आने की वजह से पेंशनर्स काफी परेशानी हो रही थी.

Employees Pension Scheme: पेंशन राशि अब पेंशनर्स के बैंक खातों में जल्‍दी आयेगी. पेंशन के बैंक अकाउंट में लेट आने की वजह से पेंशनर्स काफी परेशानी हो रही थी. EPFO ने अब निर्देश दिये हैं कि पेंशन अब महीने के आखिरी कार्य दिवस या उससे पहले पेंशनर्स के अकाउंट्स में डाल दी जाये.

अधिक पढ़ें ...

नई दिल्‍ली. Employees Pension Scheme latest news : ईपीएस 95 (EPS-95) पेंशन लेने वालों के लिये खुशखबरी है. उन्‍हें अब पेंशन के लिये इंतजार नहीं करना होगा. महीने के अंतिम कामकाजी दिन पेंशन उनके बैंक खाते में आ जायेगी. पेंशन पाने वालों की शिकायत थी कि उनके खाते में पेंशन की राशि आमतौर पर महीने की शुरूआत में काफी लेट डाली जाती है. इससे उन्‍हें काफी दिक्‍कत होती है.

ईपीएफओ (EPFO) ने पेंशनभोगियों की इस समस्या का ध्यान देते हुए एक सर्कुलर जारी किया है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, अब ऐसे उपाय किये गए हैं जिसके जरिये पेंशनर्स को मार्च महीने को छोड़कर बाकी सभी महीनों में पेंशन माह के समाप्‍त होने से पहले ही मिल जायेगी. उन्‍हें पेंशन के लिये इंतजार नहीं करना होगा.

ये भी पढ़ें :  Post Office Scheme: इस योजना में 1500 रुपये महीना निवेश कर आप बना सकते हैं 35 लाख रुपये का फंड, जानें कैसे

लास्‍ट वर्किंग डे पर खातों में जमा होगा पैसा

पेंशनर्स (EPS Pensioners) के खाते में अब महीने के आखिरी कार्य दिवस (Last Working Day) पर पेंशन की राशि डाल दी जायेगी. अभी तक पेंशन महीने के शुरूआत में डाली जाती थी. कई बार छुट्टी होने या किसी अन्‍य कारण से पेंशन राशि पेंशनभोगियों के खाते में बहुत देर से आती है. पेंशन डिवीजन ने मामले की समीक्षा की और रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) के निर्देशों के अनुरूप निर्णय लिया है कि सभी फील्ड कार्यालय बैंकों को मंथली जानकारी इस तरह से भेज सकते हैं कि पेंशन पेंशनभोगियों के खाते में मार्च महीने को छोड़कर अन्‍य महीनों के अंतिम कार्य दिवस पर या उससे पहले यह जमा हो जाए. मार्च में पेंशन अंतिम कार्य दिवस पर खातों में नहीं डाली जायेगी. यह 1 अप्रैल को या उसके बाद जमा होगी.

ये भी पढ़ें : Aadhaar Card : ठगी से बचना है तो अपने आधार कार्ड की हिस्‍ट्री जरूर करें चेक, ये है पूरी प्रक्रिया

मिल रही थी शिकायतें

ईपीएफओ ने बताया कि पेंशन डिवीजन को पेंशन समय पर न मिलने की शिकायतें मिल रही थीं. इन शिकायतों को ध्यान में रखते हुए अब समय पेंशन राशि जमा कराने के आदेश दिये गये हैं. साथ ही ये भी निर्देश दिये गए हैं कि बैंक पेंशनभोगियों के अकाउंट में जिस दिन पैसे ट्रांसफर करें, उससे अधिकतम 2 दिन पहले ही बैंकों को यह रकम दे देनी चाहिये.

Tags: Epfo, Pension scheme, Pensioners

विज्ञापन
विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर