लौट रहा है निवेशकों का भरोसा, इक्विटी म्यूचुअल फंड में मई में 10 हजार करोड़ रुपये का निवेश

म्यूचुअल फंड्स

म्यूचुअल फंड कंपनियों के संगठन एएमएफआई (AMFI) के आंकड़ों के मुताबिक इससे पहले अप्रैल में 3,437 करोड़ रुपये और मार्च में 9,115 करोड़ रुपये की शुद्ध आवक हुई थी.

  • Share this:
    नई दिल्ली. कोरोना वायरस (Coronavirus) महामारी के कारण प्रभावित हुए म्यूचुअल फंड में अब निवेशकों का भरोसा लौटने लगा है. इक्विटी म्यूचुअल फंड (Equity Mutual Fund) में मई 2021 के दौरान 10 हजार करोड़ रुपये से अधिक की नेट इनफ्लो यानी शुद्ध निवेश हुई. यह लगातार तीसरा महीना रहा, जब शुद्ध निवेश देखने को मिला.

    म्यूचुअल फंड कंपनियों के संगठन एएमएफआई यानी एसोसिएशन ऑफ म्यूचुअल फंड्स इन इंडिया (Association of Mutual Funds in India) के आंकड़ों के मुताबिक इससे पहले अप्रैल में 3,437 करोड़ रुपये और मार्च में 9,115 करोड़ रुपये की शुद्ध आवक हुई थी.

    ये भी पढ़ें- Cryptocurrency के निवेशकों के लिए अच्छी खबर! इस देश ने वर्चुअल करेंसी को किया लीगल, जानें सबकुछ

    जुलाई 2020 से फरवरी 2021 तक हुई शुद्ध निकासी
    दूसरी ओर मार्च से पहले इक्विटी योजनाओं में जुलाई 2020 से फरवरी 2021 तक लगातार आठ महीनों तक शुद्ध निकासी देखी गई. निवेशकों ने पिछले महीने ऋण म्यूचुअल फंड से 44,512 करोड़ रुपये निकाले, जबकि अप्रैल में एक लाख करोड़ रुपये से अधिक का निवेश हुआ था.

    कुल मिलाकर म्यूचुअल फंड इंडस्ट्री ने समीक्षाधीन अवधि के दौरान सभी खंडों में 38,602 रुपये की निकासी देखी, जबकि अप्रैल में 92,906 करोड़ रुपये की आवक हुई थी.

    ये भी पढ़ें- सावधान! अगर आपको भी KYC कराने के लिए आया है फोन या SMS तो हो जाएं सतर्क, सरकार ने जारी किया अलर्ट

    आंकड़ों के मुताबिक मई में इक्विटी और इक्विटी से जुड़ी ओपन एंडेड योजनाओं में 10,083 करोड़ रुपये की आवक हुई. इक्विटी लिंक्ड सेविंग स्कीम यानी ईएलएसएस (Equity Linked Savings Scheme) को छोड़कर सभी इक्विटी योजनाओं में पिछले महीने आवक देखी गई.