लाइव टीवी

आयुष्मान योजना के बाद सरकार का एक और बड़ा ऐलान, जानिए नई योजना के बारे में...

News18Hindi
Updated: October 23, 2019, 9:03 AM IST
आयुष्मान योजना के बाद सरकार का एक और बड़ा ऐलान, जानिए नई योजना के बारे में...
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

केंद्र सरकार ने देश के कामगारों को बेहद सस्ता इलाज मुहैया कराने के लिए हर जिले में ESIC हास्पिटल खोलने का फैसला लिया है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 23, 2019, 9:03 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. पिछले साल ही केंद्र सरकार ने आयुष्मान भारत योजना (Ayushman Bharat Yojna) की शुरुआत की थी. देश के हेल्थ सेक्टर (India's Health Sector) में सरकार के इस कदम को काफी सराहा गया. इस योजना के तहत केंद्र सरकार ने 50 करोड़ लोगों को 5 लाख का स्वास्थ्य बीमा (Health Insurance) उपलब्ध कराया है. अब इसके बाद केंद्र की मोदी सरकार (Modi Government) एक और बड़ा कदम उठाने की तैयारी में है. इस योजना के आ जाने के बाद देशभर के कामगारों को बेहद ही सस्ती कीमत पर इलाज मुहैया हो सकता है. दरअसल मोदी सरकार देश के हर जिले में कर्मचारी राज्य बीमा निगम (Employees' State Insurance, ESIC) अस्पताल खोलने की तैयारी कर रही है.

हर साल 20 हजार श्रमिकों के लिए 30 बिस्तर वाला अस्पताल बनाया जाएगा
मंगलवार को केंद्रीय श्रम मंत्री संतोष कुमार गंगवार (Santosh Kumar Gangwar) ने कहा कि देश भर के श्रमिकों की भलाई के लिए केंद्र सरकार भारत के हर जिले में ESIC अस्पताल स्थापित करेगी. गंगवार ने कहा कि केंद्र सरकार देश की श्रम शक्ति की भलाई के लिए प्रतिबद्ध है. पूर्वी राज्यों के श्रम मंत्रियों और मुख्य सचिवों के क्षेत्रीय सम्मेलन को संबोधित करते हुए गंगवार ने कहा कि हर 20,000 श्रमिकों पर 30 बिस्तर वाला एक अस्पताल बनाया जाएगा. इस समय पूरे देश में 450 ESIC अस्पताल हैं.

ये भी पढ़ें: अलर्ट! चाइनीज पटाखे बेचते या जलाते पकड़े गए तो होगी सजा, सरकार ने जारी किया आदेश

मेडिकल कॉलेजों की जिम्मेदारी कर्मचारी राज्य बीमा निगम को
गंगवार ने कहा कि सभी जिलों में इस योजना का विस्तार करने के उपाय किए जा रहे हैं. 50,000 और उससे अधिक श्रमिकों वाले क्षेत्र में 100 बिस्तर वाले अस्पताल की व्यवस्था की जाएगी. गंगवार ने यह भी बताया कि कर्मचारी राज्य बीमा निगम (ESIC) को मेडिकल कॉलेजों की स्थापना के साथ-साथ श्रम शक्ति के कल्याण का कार्य सौंपा गया है.


Loading...

कामगारों के बेहतर स्वास्थ्य के लिए सरकार प्रतिबद्ध
उन्होंने आगे कहा कि देश के श्रम क्षेत्र में काम करने वाले लोगों के स्वास्थ्य को लेकर मोदी सरकार प्रतिबद्ध है. सरकार यह सुनिश्चित करेगी ​की इन ESIC अस्पतालों पर न तो डॉक्टर्स की और न ही पैरामेडिकल स्टाफ की कमी हो. फिलहाल ओडिशा की राजधानी भुवनेश्वर में 100 बिस्तर का ESIC अस्पताल है. गंगवार ने कहा है कि पारादीप, जेपोर, बालासोर और बेरहामपुर में भी ऐसे ही अस्पताल खाेले जाएंगे.

ये भी पढ़ें: अगले 5 साल में 5 करोड़ लोगों को रोजगार देगी मोदी सरकार, गडकरी ने बताया पूरा प्लान

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए इनोवेशन से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: October 23, 2019, 9:00 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...