अपना शहर चुनें

States

टेस्ला की भारत में एंट्री, कंपनी ने बेंगलुरु में कराया रजिस्ट्रेशन, तीन निदेशक भी नियुक्त

कंपनी ने भारतीय सब्सिडियरी के लिए तीन निदेशक भी नियुक्त कर दिया है.
कंपनी ने भारतीय सब्सिडियरी के लिए तीन निदेशक भी नियुक्त कर दिया है.

Tesla in India : इलेक्ट्रिक वाहन कंपनी टेस्ला अब भारत में भी आ रही है. कंपनी ने अपनी भारतीय सब्सिडियरी के लिए तीन निदेशक नियुक्त भी कर दिया है. टेस्ला की भारतीय सब्सिडियरी का नाम टेस्ला इंडिया मोटर्स एंड एनर्जी प्राइवेट लिमिटेड रखा है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: January 13, 2021, 8:21 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. दुनिया की सबसे ज्यादा वैल्युएबल कार कंपनी टेस्ला (Tesla) अब अंतत: भारत आ रही है. एलन मस्क की इस इलेक्ट्रिक व्हीकल कार कंपनी ने अपने भारतीय सब्सिडियरी को लॉन्च कर दिया है. टेस्ला भारत में मैन्युफैक्चरिंग प्लांट के अलावा रिसर्च एंड डेवलपमेंट यूनिट भी लगाएगी. बीते 8 जनवरी को ही कर्नाटक के बेंगलुरु में टेस्ला ने इस रजिस्ट्रेशन भी करा लिया है. इस यूनिट का नाम 'टेस्ला इंडिया मोटर्स एंड एनर्जी प्राइवेट लिमिटेड' रखा गया है. इस नई यूनिट के लिए वैभव तनेजा, बेंकटरंगम श्रीराम और डेविड जॉन फिन्स्टीन को निदेशका भी नियुक्त कर दिया है. कारॅपोरेट मंत्रालय को दी गई जानकारी में इसका पता चला है.

CNBC-TV18 ने एक सरकारी अधिकारी से प्राप्त जानकारी के आधार पर लिखा है कि शुरुआती दौर में टेस्ला भारत में मैन्युफैक्चरिंग यूनिट नहीं भी सेटअप कर सकती है. 'शुरू में चीन स्थित टेस्ला की फैक्ट्री से सोर्सिंग प्वाइंट के तौर पर काम कर सकती है. डिमांड बढ़न के बाद कंपनी अपने वाहनों को भारत में एसेंबल करनी शुरू कर सकती है.'

यह भी पढ़ें: भारत में Tesla आ तो रही है, लेकिन क्या आप 70 लाख रुपये में Compact Sedan खरीदेंगे?



टेस्ला की भारतीय सब्सिडियरी प्राइवेट सेक्टर की अननिस्टेड कंपनी होगी, जिसका अधिकृत कैपिटल करीब 15,00,000 रुपये और पेड-अप कैपिटल करीब 1,00,000 रुपे का होगा.
मंगलवार को ही जानकारी सामने आई थी कि टेस्ला करीब 5 राज्य सरकार से अपनी आॅपरेशन शुरू करने को लेकर बात कर रही है. महाराष्ट्र, गुजरात, आंध्र प्रदेश, कर्नाटक और तमिलनाडु की सरकारों से कंपनी की बातचीत चल रही है.

यह भी पढ़ें: एक हफ्ते में ही Elon Musk से छिना दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति का ताज, आए दूसरे नंबर पर

कनार्टक सरकार ने पहले ही कुछ लोकेशन की एक लिस्ट का प्रस्ताव रखा है. इसमें से तुमकूर भी एक लोकेशन है, जहां टेस्ला अपनी मैन्यफैक्चरिंग फैसिलिटी शुरू कर सकती हैं. दिसंबर 2020 में ही टेस्ला के मुख्य कार्यकारी अधिकारी एलन मस्क ने संकेत दिया था कि 2021 में उनकी कंपनी भारत में शुरुआत कर सकती है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज