डेबिट-क्रेडिट कार्ड नहीं है तब भी आसान किस्‍तों में कर सकेंगे ऑनलाइन खरीदारी, ICICI Bank ने शुरू की सुविधा, जानें सबकुछ

फोन और पैन का उपयोग करके ई-कॉमर्स व्यापारियों और ब्रांडों से खरीदारी कर सकते हैं.

ग्राहक 5 लाख रुपये तक के लेनदेन को ई-कॉमर्स वेबसाइट या ऐप के चेक-आउट सेक्शन में अपना पंजीकृत मोबाइल नंबर, पैन और ओटीपी (मोबाइल नंबर पर प्राप्त) दर्ज करके आसान मासिक किस्तों में परिवर्तित कर सकते हैं.

  • Share this:

    मुंबई. आईसीआईसीआई बैंक ने आज घोषणा की है कि उसने ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म पर ऑनलाइन खरीदारी के लिए इंस्टैंट ‘कार्डलेस ईएमआई’ सुविधा शुरू की है. यह सुविधा बैंक के लाखों पूर्व-अनुमोदित ग्राहकों के लिए महंगे प्रोडक्ट्स खरीदने की प्रक्रिया को किफायती और आसान बनाती है, क्योंकि वे अपने मोबाइल फोन और पैन का उपयोग करके कुछ ही क्लिक में समान मासिक किस्तों (ईएमआई) के माध्यम से उत्पादों या सेवाओं को तुरंत ऑनलाइन खरीद सकते हैं. ग्राहक 5 लाख रुपये तक के लेनदेन को ई-कॉमर्स वेबसाइट या ऐप के चेक-आउट सेक्शन में अपना पंजीकृत मोबाइल नंबर, पैन और ओटीपी (मोबाइल नंबर पर प्राप्त) दर्ज करके आसान मासिक किस्तों में परिवर्तित कर सकते हैं. इस सुविधा का लाभ इलेक्ट्रॉनिक्स, घरेलू उपकरणों, लैपटॉप, मोबाइल फोन, यात्रा, फैशन के परिधान, खेल के कपड़े, शिक्षा और घर की सजावट जैसी कई श्रेणियों में लिया जा सकता है.


    आईसीआईसीआई बैंक ऑनलाइन शॉपिंग के लिए सुविधाजनक और तत्काल कार्डलेस ईएमआई सुविधा शुरू करने वाला इंडस्ट्री में पहला बैंक है. रिटेल स्टोर पर भी यही सुविधा शुरू करने के सात महीने बाद उसने खुदरा स्टोर पर समान सेवा शुरू की है. बैंक ने फ्लेक्समनी और शॉप से सहित 2,500 ब्रांडों में यह सुविधा प्रदान करने के लिए प्रमुख डिजिटल लेंडिंग प्लेटफॉर्म के साथ करार किया है. इनमें प्रमुख ब्रांड इस प्रकार हैं- बाटा, बजाज इलेक्ट्रिकल्स, करियर लॉन्चर, डी डेकोर, डेकाथलॉन, ड्यूरोफ्लेक्स, फ्लिपकार्ट, हेल्थीफाईमी, हेनरी हार्विन एजुकेशन, कर्ल-ऑन, लेनोवो, लीडो लर्निंग, मिंत्रा, मेकमाईट्रिप, मॉर्फी रिचर्ड्स, नोकिया, ओनली, पैनासोनिक, प्रिस्टिन केयर, रेमंड्स, सिंपललर्न, टाटा क्लिक, थिंक एंड लर्न, टॉपर, वेदांतु, वेरो मोडा, विजय सेल्स और अर्बन लैडर. बैंक भविष्य में इस सुविधा में और ब्रांड जोड़ेगा. 


    2,500 से अधिक ई-कॉमर्स व्यापारियों और ब्रांडों से खरीदारी कर सकते हैं
    बैंक की नई सुविधा के बारे में विस्तार से जानकारी देेते हुए आईसीआईसीआई बैंक के हेड- अनसिक्योर्ड एसेट्स श्री सुदीप्त रॉय ने कहा, ‘‘आईसीआईसीआई बैंक में हम अपने ग्राहकों को नवीन, सुविधाजनक और परेशानी मुक्त प्रोडक्ट्स प्रदान करने में विश्वास करते हैं. इसी सोच के साथ, हमने पिछले त्योहारी सीजन में रिटेल स्टोर्स के लिए ‘कार्डलेस ईएमआई’ सुविधा शुरू की थी, ताकि हमारे ग्राहकों को उनकी पसंद के उत्पाद पूरी तरह से कॉन्टैक्टलेस, डिजिटल और सुरक्षित तरीके से खरीदने में मदद मिल सके. इससे मिली उत्साहजनक प्रतिक्रिया से प्रेरित होकर हमने अब ऑनलाइन शॉपिंग की सुविधा का विस्तार किया है. इसके साथ, हमारे ग्राहक केवल मोबाइल फोन और पैन का उपयोग करके 2,500 से अधिक ई-कॉमर्स व्यापारियों और ब्रांडों से खरीदारी कर सकते हैं. नई पेशकश से हमारे लाखों ग्राहकों की खरीदने की क्षमता में सुधार होता है क्योंकि वे ईएमआई पर और सुरक्षित, सुविधाजनक, त्वरित और डिजिटल तरीके से उच्च मूल्य के उत्पाद खरीद सकते हैं.’’  


    ये भी पढ़ें - अब सिर्फ आवाज से चार्ज हो जाएगा आपका स्मार्टफोन! Xiaomi ला रही है नई टेक्नोलॉजी


    मल्टी कैटेगरी मर्चेंट नेटवर्क पर खरीदारी कर सकते हैं
    फ्लेक्समनी टेक्नोलॉजीज के संस्थापक और सीईओ श्री येजदी लश्करी ने कहा, ‘‘हमें आईसीआईसीआई बैंक के साथ साझेदारी करके खुशी हो रही है. इस तरह हम बैंक के ग्राहकों को अपने पसंदीदा ई-कॉमर्स व्यापारियों और ब्रांडों पर ‘कार्डलेस ईएमआई’ के साथ खरीदारी करने में सक्षम बनाते हैं. हम आईसीआईसीआई बैंक के इस दृष्टिकोण से सहमत हैं कि परचेज फायनांस का भविष्य उपभोक्ता के लिए मुश्किलों के बिना एकीकृत और कार्ड रहित डिजिटल क्रेडिट चेकआउट अनुभव होगा. फ्लेक्समनी का इंस्टा क्रेडिट प्लेटफॉर्म आईसीआईसीआई बैंक के ग्राहकों को एक सहज और सुरक्षित मर्चेंट इंटीग्रेटेड चेकआउट अनुभव प्रदान करता है, जिससे वे हमारे मल्टी कैटेगरी मर्चेंट नेटवर्क पर खरीदारी कर सकते हैं.’’


    अपनी श्रेणी में सर्वश्रेष्ठ ईएमआई समाधान प्रदान करने के लिए उत्साहित
    शॉप-से के को-फाउंडर और सीईओ श्री पल्लव जैन ने कहा, ‘‘शॉप-से में हम अपने मर्चेंट पार्टनर्स और ग्राहकों को अपनी श्रेणी में सर्वश्रेष्ठ ईएमआई समाधान प्रदान करने के लिए उत्साहित हैं. इसलिए हमें आईसीआईसीआई बैंक के साथ उनके अभिनव और अपनी तरह के पहले कार्डलेस ईएमआई उत्पाद पर साझेदारी करने का अवसर मिलने पर गर्व है. आईसीआईसीआई बैंक टीम के साथ काम करना एक खुशी की बात है, जो खरीदारी के अनुभव के बारे में बहुत महत्वपूर्ण रूप से सोचती है. 


    ये भी पढ़ें -  मारुति अगले महीने से बढ़ाएगी कारों की कीमत, मैन्युफैक्चरिंग कॉस्ट बढ़ना है कारण


    ऑनलाइन शॉपिंग के लिए ‘कार्डलेस ईएमआई’ के माध्यम से मिलने वाले फायदे
    • डिजिटल और तत्काल प्रक्रिया- ग्राहक पूरी तरह से डिजिटल, तत्काल और सुरक्षित तरीके से ईएमआई सुविधा का लाभ उठा सकते हैं.


    • व्यापक लेनदेन सीमा- ग्राहक 7,000 से 5 लाख रुपये की खरीदारी के लिए पूर्व-अनुमोदित सीमा प्राप्त कर सकते हैं.


    • लचीली अवधि- ग्राहक 3, 6, 9 और 12 महीनों में से अपनी पसंद की अवधि का चयन कर सकते हैं.


    • विशेष सुविधा- भारत में कोई अन्य बैंक यह सुविधा प्रदान नहीं करता है.


    • श्रेणियों की विस्तृत श्रृंखला- यह सुविधा इलेक्ट्रॉनिक्स, घरेलू उपकरणों, लैपटॉप, मोबाइल फोन, यात्रा, फैशन, स्पोर्ट्स-वियर और घरेलू सजावट के 2,500 ई-कॉमर्स ब्रांडों में उपलब्ध है.


    आईसीआईसीआई बैंक की कार्डलेस ईएमआई सुविधा का चयन करने के लिए प्रक्रिया
    • 2,500 ई-कॉमर्स ब्रांडों में से किसी की वेबसाइट/ऐप पर लॉग ऑन करें.


    • उत्पाद या सेवाएं चुनें, भुगतान विकल्प के रूप में ‘कार्डलेस ईएमआई’ चुनें.


    • पंजीकृत मोबाइल नंबर दर्ज करें, पैन दर्ज करें, ओटीपी दर्ज करें.


    • इस स्तर पर लेनदेन तुरंत स्वीकृत हो जाता है.


    आईसीआईसीआई बैंक के ग्राहक 5676766 पर एसएमएस ‘कार्डलेस’ भेजकर ऑनलाइन खरीदारी के लिए ‘कार्डलेस ईएमआई’ की अपनी पात्रता की जांच कर सकते हैं या आईमोबाइल ऐप पर ऑफर अनुभाग की जांच कर सकते हैं।


    आईसीआईसीआई बैंक कार्डलेस ईएमआई के बारे मंे और अधिक जानकारी के लिए विजिट करें- https://www.icicibank.com/Personal-Banking/loans/cardless-emi/how-it-works-online.page?#toptitle

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.