Home /News /business /

देश में हर तीसरा कामगार E-Shram Portal पर रजिस्टर्ड, 14 करोड़ के पार हुआ रजिस्‍ट्रेशन का आंकड़ा

देश में हर तीसरा कामगार E-Shram Portal पर रजिस्टर्ड, 14 करोड़ के पार हुआ रजिस्‍ट्रेशन का आंकड़ा

असंगठित क्षेत्र के 38 करोड़ कामगारों का डेटाबेस तैयार करने और उसका रखरखाव करने के लिए ई-श्रम पोर्टल शुरू किया गया है.

असंगठित क्षेत्र के 38 करोड़ कामगारों का डेटाबेस तैयार करने और उसका रखरखाव करने के लिए ई-श्रम पोर्टल शुरू किया गया है.

E-Shram Portal: अब तक अनौपचारिक क्षेत्र के 14,02,92,825 कामगारों ने ई-श्रम पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन कराया है. रजिस्ट्रेशन करवाने वालों में 52.56 फीसदी महिलाएं हैं, जबकि 47.44 फीसदी पुरुष हैं.

    नई दिल्ली. केंद्रीय श्रम एवं रोजगार तथा पर्यावरण वन और जलवायु परिवर्तन मंत्री भूपेंद्र यादव (Bhupender Yadav) ने शनिवार को कहा कि भारत में इनफॉर्मल सेक्टर का हर तीसरा कामगार अब ई-श्रम पोर्टल (E-Shram Portal) पर रजिस्टर्ड है और पोर्टल पर कुल रजिस्‍ट्रेशन का आंकड़ा चार महीने में 14 करोड़ को पार कर गया है. यह पोर्टल असंगठित कामगारों का पहला नेशनल डाटाबेस है. ई-श्रम पोर्टल की शुरुआत 26 अगस्त 2021 को हुई थी. पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन के जरिए असंगठित क्षेत्र के कामगार सामाजिक सुरक्षा और रोजगार योजनाओं का लाभ उठा सकते हैं.

    महिला कामगार रहीं अव्वल
    अब तक अनौपचारिक क्षेत्र के 14,02,92,825 कामगारों ने ई-श्रम पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन कराया है. पोर्टल के ताजा आंकड़ों से पता चलता है कि रजिस्ट्रेशन के लिहाज से शीर्ष पांच राज्य उत्तर प्रदेश, पश्चिम बंगाल, बिहार, ओडिशा और झारखंड हैं. रजिस्ट्रेशन करवाने वालों में 52.56 फीसदी महिलाएं हैं, जबकि 47.44 फीसदी पुरुष हैं.

    ये भी पढ़ें- Forex Reserves: लगातार चौथे सप्ताह विदेशी मुद्रा भंडार में आई कमी, जानिए कितना है गोल्ड रिजर्व

    कैसे करा सकते हैं रजिस्ट्रेशन
    16 से 59 साल की आयु के बीच के कामगार ई-श्रम पोर्टल पर अपना रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं. ई-श्रम पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन करने के बाद कामगारों को एक यूनिवर्सल अकाउंट नंबर (UAN) कार्ड प्राप्त होगा. एनरोल करने के लिए कामगारों के पास आधार से जुड़ा मोबाइल नंबर और एक बैंक अकाउंट होना चाहिए. जिन कामगारों के पास आधार से जुड़ा मोबाइल नंबर नहीं है, वे नजदीकी कॉमन सर्विस सेंटर (CSC) में बायोमेट्रिक ऑथेंटिकेशन के माध्यम से रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं. ई-श्रम पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन कराने वाले कामगारों को एक ई-श्रम कार्ड जारी किया जाता है.

    ये भी पढ़ें- Life Certificate: पेंशनर्स के पास बचे हैं 6 दिन, अगर नहीं किया यह काम तो रुक जाएगी पेंशन

    रजिस्ट्रेशन से मिलते हैं ये लाभ
    ई-श्रम कार्ड की मदद से कामगार देश में कहीं भी और कभी भी तमाम सामाजिक सुरक्षा योजनाओं का लाभ ले सकते हैं. किसी अन्य स्थान पर जाने की स्थिति में भी वे सामाजिक सुरक्षा लाभ के पात्र रहते हैं. रजिस्टर्ड कामगारों की मृत्यु होने या उसके स्थायी रूप से दिव्यांग होने पर दो लाख रुपये की राशि दी जाएगी. अस्थायी रूप से दिव्यांग होने पर एक लाख रुपये की राशि दी जाएगी.

    Tags: Daily Wage Workers, Migrant Workers, Ministry of Labour and Employment

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर