लाइव टीवी

किसानों के खाते में पहुंची PM मोदी की भेजी 2000 रुपये की पहली किस्त, ये रहा सबूत!

ओम प्रकाश | News18Hindi
Updated: February 25, 2019, 9:32 AM IST
किसानों के खाते में पहुंची PM मोदी की भेजी 2000 रुपये की पहली किस्त, ये रहा सबूत!
पीएम मोदी ने किसान सम्मान निधि को लेकर एक भावुक ट्विट किया है!

पीएम मोदी बोले, ‘पीएम किसान योजना के तहत 2000 रुपये की पहली सम्मान राशि आपके बैंक खाते में भेज दी गई है. आशा करता हूं कि हर चार महीने पर मिलने वाली इस राशि से आपको खेती की जरूरतों में मदद मिलेगी'

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 25, 2019, 9:32 AM IST
  • Share this:
गोरखपुर में  पीएम किसान सम्मान निधि स्कीम  की औपचारिक शुरुआत के बाद 2000 हजार रुपये की इसकी पहली किस्त किसानों के खाते में पहुंच गई है. एक लाभार्थी किसान ने इस बारे में मोबाइल पर आए मैसेज का स्क्रीन शॉट भेजकर इसका सबूत भेजा है. किसानों का कहना है कि पहली बार किसी सरकार ने उनके खाते में सीधे पैसा भेजा है और वह लॉन्चिग के पहले ही दिन आ भी गया.

पीएम ने योजना की शुरुआत करने के बाद अपने ट्विटर पर लिखा, 'आज 1 करोड़ 1 लाख किसानों के बैंक खातों में #PMKisan की पहली किस्त ट्रांसफर करने का सौभाग्य मिला. यह मेरे लिए बहुत भावुक क्षण था. हमारे अन्नदाता देशवासियों का पेट भरने के लिए दिन-रात परिश्रम करते हैं, उनके कल्याण के लिए काम करना हमारी सर्वोच्च प्राथमिकता है.' (ये भी पढ़ें: खेती से बंपर मुनाफा चाहिए तो इन 'कृषि क्रांतिकारी' किसानों से लें टिप्स!)

 farmers, farmers income, kisan, narendra modi, Doubling of Farmers Income, ashok dalwai committee for doubling farmers income by 2022, agriculture grouth, budget 2019, bank, ministry of agriculture cooperation and farmers welfare, loksabha, loksabha election 2019, NSSO, NABARD, National Bank For Agriculture And Rural Development, किसान, किसानों की आय, नरेंद्र मोदी, किसानों की आय दोगुनी करना, किसानों की आय 2022 तक दोगुनी करने के लिए बनी अशोक दलवाई समिति, कृषि विकास, बजट 2019, बैंक, कृषि मंत्रालय, किसान कल्याण, लोक सभा, लोकसभा चुनाव 2019, एनएसएसओ, नाबार्ड, नेशनल बैंक फॉर एग्रीकल्चर एंड रूरल डेवलपमेंट       किसानों की आय दोगुनी करना बड़ी चुनौती है

योजना की शुरुआत के बाद किसान अपने खाते में पैसे आने का इंतजार कर रहे थे. जिन किसानों का इस योजना के तहत रजिस्ट्रेशन हो चुका है उनके  मोबाइल नंबर पर मैसेज आया है. यह मैसेज पीएम मोदी की ओर से भेजा गया है. जिसमें लिखा गया है कि ‘पीएम किसान योजना के तहत 2000 रुपये की पहली सम्मान राशि आपके बैंक खाते में भेज दी गई है. आशा करता हूं कि हर चार महीने पर मिलने वाली इस राशि से आपको खेती की जरूरतों में मदद मिलेगी’

ये भी पढ़ें: 4 लाख में शुरू करें ये बिजनेस, मंथली हो सकती है 50 हजार से ज्यादा कमाई



योगी आदित्यनाथ के गढ़ में किसान रैली करते हुए रविवार को पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा कि बाकी किसानों को भी इसी तरह पहली किस्त के पैसे कुछ हफ्तों में मिल जाएंगे. यह तो अभी शुरुआत है. हर साल 75 हजार करोड़ रुपये किसानों के खाते में सीधे पहुंचने वाले हैं. राज्य सरकारों को कुछ नहीं करना है, बस ईमानदारी से सही लिस्ट बनाकर हमें देनी है.

किसानों के लिए मोदी सरकार ने और क्या-क्या किया
पीएम किसान सम्मान निधि के तहत किसानों को सालाना 6000 रुपये की सहायता देने वाली योजना के अलावा भी मोदी सरकार ने किसानों के लिए कई बड़े काम किए हैं. किसी भी किसान को अब तक पद्मश्री नहीं मिला था. मोदी सरकार ने पहली बार में ही इसके लिए देश के 10 किसानों को चुना. पिछले साढ़े चार साल में सरकार ने 17 करोड़ से ज्यादा स्वायल हेल्थ कार्ड बनाए हैं, जिससे किसान यह समझ सकता है उसके खेत में किस खाद की जरूरत है और किसकी नहीं.

(ये भी पढ़ें: किसानों को सालाना 6000 रुपये देने जा रही मोदी सरकार ने कर्जमाफी पर क्या कहा?)

farmer,किसान, नरेंद्र मोदी, pradhanmantri kisan samman nidhi, प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि स्कीम, narendra modi,बीजेपी, BJP, 2019 लोकसभा चुनाव, lok sabha elections 2019, गन्ना किसान, sugarcane farmers, उत्तर प्रदेश, uttar pradesh, भारतीय जनता पार्टी, bharatiya janata party, उत्तर प्रदेश, Uttar Pradesh, योगी आदित्यनाथ, yogi adityanath, farmers welfare, former income, किसानों की आय, किसान कल्याण, गोरखपुर, gorakhpur,kisan        किसानों को 2000 रुपये की पहली किस्त मिलने का मैसेज

यूरिया की 100% नीम कोटिंग का फैसला लिया है. MSP पर किसानों की बरसों पुरानी मांग को पूरा करते हुए रबी और खरीफ की 22 फसलों का समर्थन मूल्य उसकी लागत का 50% से अधिक तय किया गया है. प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना पर सरकार करीब एक लाख करोड़ रुपए खर्च कर रही है. इसके तहत वर्षों से लटकी हुई सिंचाई परियोजनाओं को पूरा किया जा रहा है.

इसे भी पढ़ें:
किसान सम्मान निधि का किसे मिलेगा लाभ, कहीं छूट तो नहीं गए आप?

SBI ग्राहक याद रखें ये नंबर, बैंक जाए बिना हो जाएंगे ये 5 बड़े काम

किसानों को मोदी सरकार की घोषणा से ज्यादा पहले से ही दे रही हैं ये राज्य सरकारें

एक क्लिक और खबरें खुद चलकर आएंगी आपके पाससब्सक्राइब करें न्यूज़18 हिंदी  WhatsApp अपडेट्स

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए Delhi से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: February 25, 2019, 7:30 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...