रेलवे फेस्टिवल स्‍पेशल ट्रेनों में वसूलेगा 30% ज्‍यादा किराया, चलाई जाएंगी 100 से ज्‍यादा विशेष ट्रेन

भारतीय रेलवे त्‍योहारी सीजन में चलाई जाने वाली फेस्टिवल स्‍पेशल ट्रेनों के यात्रियों से ज्‍यादा किराया वसूलेगा.
भारतीय रेलवे त्‍योहारी सीजन में चलाई जाने वाली फेस्टिवल स्‍पेशल ट्रेनों के यात्रियों से ज्‍यादा किराया वसूलेगा.

भारतीय रेलवे (Indian Railways) ने त्‍योहारों के दौरान कई रूट्स पर ट्रेनों की मांग बढ़ने के मद्देनजर 100 से ज्‍यादा स्‍पेशल ट्रेनें (Festival Special Trains) चलाने का फैसला लिया है. ये ट्रेनें 20 अक्‍टूबर से 30 नवंबर के बीच चलाई जाएंगी. दरअसल, कई रूट्स पर त्‍योहारों के लिए ट्रेनों की बुकिंग फुल हो चुकी है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 5, 2020, 6:27 PM IST
  • Share this:
नई दिल्‍ली. भारतीय रेलवे (Indian Railways) कोरोना संकट के बीच हर दिन यात्री सुविधाओं के लिए कुछ ना कुछ नया करने की कोशिश कर रहा है. इसी क्रम में रेलवे ने दुर्गा पूजा, दीपावली और छठ के मौके पर मांग को पूरा करने के लिए 100 से ज्‍यादा फेस्टिवल स्‍पेशल ट्रेनें (Festival Special Trains) चलाने का फैसला लिया है. भारतीय रेलवे के मुताबिक, ये स्‍पेशल ट्रेनें नवरात्रि (Navaratri) के बीच 20 अक्टूबर से दीपावली (Deepawali) व छठ के बाद 30 नवंबर तक चलाई जाएंगी. हालांकि, रेलवे इन फेस्टिवल स्‍पेशल ट्रेनों में सफर करने वालों से सामान्‍य से ज्‍यादा किराया (Fare Hike) वसूलेगा.

बिजी रूट्स के लिए स्‍पेशल ट्रेनों की बन रही लिस्‍ट
रेलवे देश के अलग-अलग व्‍यस्‍त रूट्स (Busy Routs) पर फेस्टिवल स्‍पेशल ट्रेनें चलाने के लिए लिस्ट तैयार कर रहा है. सूत्रों के मुताबिक, रेलवे की ओर से इस हफ्ते के अंत तक इन स्‍पेशल ट्रेनों का ऐलान भी कर दिया जाएगा. उनका कहना है कि फेस्टिवल स्पेशल ट्रेनों का किराया आम ट्रेनों के मुकाबले 30 फीसदी ज्‍यादा होगा यानी इन ट्रेनों में सफर करने के लिए मुसाफिरों को अपनी जेब ज्‍यादा ढीली करनी होगी. बता दें कि रेलवे आम दिनों में हर दिन करीब 12 हजार ट्रेनें चलाता रहा है, लेकिन कोरोना संकट (Coronavirus Crisis) के बीच मांग के मुताबिक धीरे-धीरे ट्रेनें शुरू की जा रही हैं.

ये भी पढ़ें- अब पाकिस्‍तान से भारत नहीं आएगा सेंधा नमक, नवरात्रि से पहले ये देश करेंगे सप्‍लाई, बढ़े दाम
त्‍योहारों के लिए कई ट्रेनों की बुकिंग हो चुकी है पूरी


इंडियन रेलवे इस समय करीब 400 स्पेशल ट्रेनें चला रहा है. त्योहारों के लिए ट्रेनों की मांग बढ़ी है. कई रूट पर ट्रेनों की बुकिंग (Booking) पूरी हो चुकी है. ऐसे में रेलवे की तरफ से कई रूट्स पर त्योहारों के दौरान फेस्टिवल स्पेशल ट्रेनें चालाई जाएंगी. इन ट्रेनों की संख्या मांग के मुताबिक 100 से ज्‍यादा भी हो सकती हैं. बता दें कि हाल में रेलवे बोर्ड (Railway Board) के अध्यक्ष और सीईओ वीके यादव ने बताया था कि त्‍योहारी सीजन में रेलवे 200 से ज्‍यादा फेस्टिवल स्‍पेशल ट्रेनें चलाएगा. वहीं, जरूरत होने या ज्‍यादा डिमांड पर स्‍पेशल ट्रेनों की संख्या बढ़ाई भी जा सकती है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज