अपना शहर चुनें

States

Exclusive: केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने कहा, सरकार का एविएशन सेक्‍टर में पब्लिक-प्राइवेट पार्टनरशिप पर है जोर

हरदीप सिंह पुरी (फाइल फोटो)
हरदीप सिंह पुरी (फाइल फोटो)

केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी (Hardeep Singh Puri) ने इंडिया फाइनेंस समिट के दौरान CNBC-TV18 के साथ Exclusive Interview में बताया कि 2030 तक देश के शहरी इलाकों (Urban Areas) की आबादी 60 करोड़ पहुंच जाएगी. ऐसे में समाज के वंचित तबके पर ध्‍यान देना सबसे ज्‍यादा जरूरी होगा. इस दौरान उन्‍होंने एविएशन सेक्‍टर (Aviation Sector) से लेकर डाटा प्राइवेसी (Data Privacy) तक कई मुद्दों पर बात की.

  • News18Hindi
  • Last Updated: January 19, 2021, 10:22 PM IST
  • Share this:
नई दिल्‍ली. केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी (Hardeep Singh Puri) ने कहा कि भारत सरकार निवेश के अनुकूल माहौल मुहैया कराने को लेकर पूरी तरह से प्रतिबद्ध है. इंडिया फाइनेंस समिट के दौरान CNBC-TV18 के साथ Exclusive Interview में पुरी ने कहा कि स्‍मार्ट सिटी (Smart City) और किफायती आवासीय परियोजनाओं (AHP) के लिए भी पब्लिक-प्राइवेट पार्टनरशिप (PPP) पर जोर है. साथ ही उन्‍होंने बताया कि देश में 100 नए एयरपोर्ट (New Airports) बनाए जा रहे हैं. अब तक 6 एयरपोर्ट का निजीकरण (Privatization) हो चुका है. वहीं, 6 एयरपोर्ट को लेकर बातचीत जारी है.

केंद्रीय मंत्री पुरी ने कहा कि जिन क्षेत्रों में प्राइवेट सेक्‍टर प्‍लेयर्स नहीं जाएंगे, उन जगहों के लिए एयर कनेक्टिविटी डेवलप की जा रही है. इस दौरान उन्‍होंने भरोसा जताया कि जनवरी 2021 के आखिर तक हवाई यात्रियों की संख्‍या कोविड-19 के पहले के स्‍तर पर पहुंच जाएगी. उन्‍होंने कहा कि भारत ने महामारी के दौरान कई अहम सबक सीखे हैं. हमने जीवन और जीविका में से जीवन को चुना. दुनियाभर के सभी देशों को कोरोना वायरस संकट के दौरान मुश्किलों का सामना करना पड़ा. पुरी ने कहा कि 2030 तक देश के शहरी इलाकों की आबादी 60 करोड़ पहुंच जाएगी. ऐसे में समाज के वंचित तबके पर ध्‍यान देना सबसे ज्‍यादा जरूरी होगा.

ये भी पढ़ें- Paytm पेमेंट्स बैंक ग्राहकों के लिए अच्छी खबर! अब फिक्‍स्‍ड डिपॉजिट कराने के लिए मिलेंगे दो विकल्प



पीएम स्‍वनिधि योजना में 50 लाख लोगों को कवर करने का लक्ष्‍य
व्‍हाट्सऐप की नई प्राइवेसी पॉलिसी को लेकर छिड़े विवाद पर केंद्रीय मंत्री पुरी ने कहा कि आज के दौर में डाटा ही पूंजी है और गलत हाथों में जाने पर इसका आसानी से दुरुपयोग किया जा सकता है. हम राष्‍ट्रीय सुरक्षा से जुड़े डाटा को पूरी तरह से सुरक्षित रखने पर ध्‍यान दे रहे हैं. उन्‍होंने पीएम स्‍वनिधि योजना (PM Swanidhi Scheme) की चर्चा करते हुए बताया कि हमने स्‍कीम के तहत 50 लाख लोगों को कवर करने का लक्ष्‍य तय किया है. अब तक 34 लाख लोगों का स्‍वनिधि योजना के तहत रजिस्‍ट्रेशन हो चुका है. वहीं, स्‍कीम के तहत 20 लोगों को लोन मिल चुका है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज