अपना शहर चुनें

States

Exclusive: मास्‍टरकार्ड के CEO ने कहा, आसान नहीं लो-कॉस्‍ट मैन्‍युफक्‍चरिंग को बढ़ाना, प्राइवेट सेक्‍टर की भागीदारी जरूरी

मास्‍टरकार्ड के सीईओ अजय बंगा ने कहा कि बिना निजी क्षेत्र की ओर से सहयोग मिले लो-कॉस्‍ट मैन्‍युफैक्‍चरिंग को बढ़ावा देने से जुड़ी समस्‍याओं को सुलझाना बहुत मुश्किल होगा.
मास्‍टरकार्ड के सीईओ अजय बंगा ने कहा कि बिना निजी क्षेत्र की ओर से सहयोग मिले लो-कॉस्‍ट मैन्‍युफैक्‍चरिंग को बढ़ावा देने से जुड़ी समस्‍याओं को सुलझाना बहुत मुश्किल होगा.

मास्‍टरकार्ड (MasterCard) के सीईओ अजय बंगा (Ajay Banga) ने इंक्‍लूसिव इंडिया फाइनेंस समिट के दौरान CNBC-TV18 के साथ Exclusive Interview में कहा कि महिलाओं को अपनी व्‍यावसायिक कुशलता बढ़ाने के लिए बेहतर अवसर मिलने जरूरी हैं. इस दौरान उन्‍होंने कई मुद्दों पर चर्चा की.

  • News18Hindi
  • Last Updated: January 19, 2021, 11:02 PM IST
  • Share this:
नई दिल्‍ली. केंद्र सरकार ने कोरोना संकट के बीच कम लागत वाले निर्माण (Low-Cost Manufacturing) को प्रोत्‍साहित करने पर जोर दिया है. मास्‍टरकार्ड (Mastercard) के मुख्‍य कार्यकारी अधिकारी अजय बंगा (CEO Ajay Banga) ने इंक्‍लूसिव इंडिया फाइनेंस समिट (Inclusive India Finance Summit) के दौरान CNBC-TV18 के साथ Exclusive Interview में कहा कि लो-कॉस्‍ट मैन्‍युफैक्‍चरिंग को प्रोत्‍साहित करना आसान काम नहीं है. उन्‍होंने कहा कि इसके लिए प्राइवेट सेक्‍टर की भागीदारी (Private Sector Participation) सुनिश्चित करना बहुत जरूरी है.

अजय बंगा ने कहा कि बिना निजी क्षेत्र की ओर से सहयोग मिले लो-कॉस्‍ट मैन्‍युफैक्‍चरिंग को बढ़ावा देने से जुड़ी समस्‍याओं को सुलझाना बहुत मुश्किल होगा. हमें इस समस्‍या से निपटने के लिए अपने दरवाजे खुले रखने होंगे और सहयोग की काबिलियत को मजबूती से बनाए रखना होगा. उन्‍होंने कहा कि कोविड-19 महामारी के पहले से नुकसान उठा रहे लोगों पर कोरोना वायरस की मार सबसे बुरी तरह पड़ी. वहीं, व्‍हाट्सऐप की नई प्राइवेसी पॉलिसी पर उन्‍होंने कहा कि यूजर्स का डाटा सुरक्षित रखना कंपनी की जिम्‍मेदारी है. हालांकि, डाटा प्राइवेसी के मामले में अब तक कोई भी देश बहुत मजबूत कदम नहीं उठा रहा है. व्‍हाट्सऐप की नई प्राइवेसी पॉलिसी को लेकर छिड़े विवाद पर केंद्रीय मंत्री पुरी ने कहा कि आज के दौर में डाटा ही पूंजी है और गलत हाथों में जाने पर इसका आसानी से दुरुपयोग किया जा सकता है. हम राष्‍ट्रीय सुरक्षा से जुड़े डाटा को पूरी तरह से सुरक्षित रखने पर ध्‍यान दे रहे हैं.

ये भी पढ़ें- Exclusive: केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने कहा, सरकार का एविएशन सेक्‍टर में पब्लिक-प्राइवेट पार्टनरशिप पर है जोर



महिलाओं के लिए बेहतर अवसर मिलना है बेहद जरूरी
मास्‍टरकार्ड के सीईओ बंगा ने कहा कि हमारी कंपनी डाटा रेस्‍पॉन्सिबिलिटी सिद्धांत को लागू कर रही है. इसके अलावा उन्‍होंने कहा कि सर्विस मैन्‍युफैक्‍चरिंग में भारत की भूमिका काफी अहम होने वाली है. महिलाओं की कारोबार में भागीदार पर उन्‍होंने कहा कि उन्‍हें अपनी व्‍यावसायिक कुशलता बढ़ाने के लिए बेहतर अवसर मिलने जरूरी हैं. इस दौरान उन्‍होंने कहा कि मास्‍टरकार्ड अपनी आपूर्ति श्रृंखलाओं को डिजिटाइज करके किराना स्टोर को क्रेडिट तक पहुंचाने की कोशिश कर रही है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज