Home /News /business /

Exclusive Interview: वित्त मंत्री सीतारमण बोलीं- Cryptocurrency से लोग कमा रहे हैं मुनाफा, इसलिए लगाया Tax

Exclusive Interview: वित्त मंत्री सीतारमण बोलीं- Cryptocurrency से लोग कमा रहे हैं मुनाफा, इसलिए लगाया Tax

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने क्रिप्‍टोकरेंसी को रेगुलेट करने के सवाल पर कहा कि इसके लिए बिल जरूर लाया जाएगा.

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने क्रिप्‍टोकरेंसी को रेगुलेट करने के सवाल पर कहा कि इसके लिए बिल जरूर लाया जाएगा.

Exclusive Interview FM Nirmala Sitharaman : वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने आम बजट (Budget 2022-23) पेश करने के बाद आज Network18 के एमडी व ग्रुप एडिटर इन चीफ राहुल जोशी को दिए Exclusive Interview में क्रिप्‍टोकरेंसी, डिजिटल करेंसी और इनकम टैक्‍स जैसे मुद्दों पर खुलकर बात की.

अधिक पढ़ें ...

    नई दिल्‍ली. केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने आज 2 फरवरी 2022 को नेटवर्क-18 के एमडी और ग्रुप एडिटर इन चीफ राहुल जोशी को दिए एक्‍सक्‍‍‍‍‍‍‍लूसिव इंटरव्‍यू (Exclusive Interview FM Nirmala Sitharaman) में क्रिप्‍टोकरेंसी बिल, डिजिटल करेंसी और इनकम टैक्‍स (Income Tax) समेत कई मुद्दों पर खुलकर बातचीत की. क्रिप्‍टोकरेंसी पर टैक्‍स (Tax on Cryptocurrency) लगाने के सवाल पर वित्त मंत्री सीतारमण ने कहा कि बहुत से लोग क्रिप्‍टो ट्रेड से मुनाफा कमा रहे हैं. इसीलिए हमने इस पर टैक्‍स लगाया है.

    वित्त मंत्री सीतारमण ने क्रिप्‍टोकरेंसी को रेगुलेट करने के सवाल पर कहा कि क्रिप्‍टोकरेंसी को रेगुलेट करने के लिए बिल जरूर लाया जाएगा. हालांकि, बिल लाने के समय के बारे में अभी मुझे कुछ मालूम नहीं है. उन्‍होंने कहा कि क्रिप्‍टोकरेंसी पर बिल पूरे परामर्श के बाद ही आएगा.

    ये भी पढ़ें – Exclusive Interview: वित्‍त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा – लोगों पर टैक्‍स का बोझ नहीं बढ़ाया, टैक्‍स की स्थिरता पर हमारा जोर

    प्राइवेट क्रिप्‍टो नहीं है करेंसी
    FM सीतारमण ने ब्‍लॉकचेन क्रिप्‍टोकरेंसी (Blockchain Cryptocurrency) को करेंसी मानने से इनकार करते हुए कहा कि ये एसेट हैं, करेंसी नहीं. करेंसी किसी देश का केंद्रीय बैंक (Central Bank) जारी करता है. भारत में रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया डिजिटल करेंसी (Digital Currency of RBI) जारी करेगा तो वो ही करेंसी डिजिटल करेंसी कहलाएगी.

    ये भी पढ़ें – EXCLUSIVE: News18 से बोलीं वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण- चुनाव आते-जाते रहेंगे फिलहाल अर्थव्यवस्था को मजबूत सहयोग की जरूरत

    कब आएगी डिजिटल करेंसी
    वित्त मंत्री ने डिजिटल करेंसी लाए जाने के समय के सवाल पर कहा कि फिलहाल इस बारे में कुछ कहा नहीं जा सकता. फिर भी इसे जल्‍दी आ जाना चाहिए. उन्‍होंने कहा कि जब इस बारे में संसद कुछ निर्धारित कर देगी तो भारतीय रिजर्व बैंक डिजिटल करेंसी जारी कर देगा. भारत की डिजिटल करेंसी के नाम के बारे में भी वित्‍त मंत्री ने कुछ नहीं बताया. उन्‍होंने कहा कि इसे किस नाम से पुकारा जाएगा, अभी मुझे कुछ नहीं मालूम.

    ये भी पढ़ें – Exclusive Interview : वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा – Air India का विनिवेश पूरा, अब LIC IPO पर है पूरा जोर

    डिजिटल पेमेंट बनी दिनचर्या का हिस्‍सा
    FM निर्मला सीतारमण ने कहा कि भारतीयों ने डिजिटल पेमेंट को पूरी तरह से अपना लिया है. कोरोना महामारी के दौरान डिजिटल पेमेंट ने बहुत मदद की. गांवों और शहरों में इसे समानता से अपनाया गया है. भारत डिजिटल पेमेंट इकोसिस्‍टम में महत्‍वपूर्ण स्‍थान हासिल कर चुका है.

    Tags: Cryptocurrency, Exclusive interview, Finance minister Nirmala Sitharaman

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर