Home /News /business /

Exclusive Interview : वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा - Air India का विनिवेश पूरा, अब LIC IPO पर है पूरा जोर

Exclusive Interview : वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा - Air India का विनिवेश पूरा, अब LIC IPO पर है पूरा जोर

वित्‍तमंत्री निर्मला सीतारमण ने बजट के बाद NETWORK18 को पहला एक्‍सक्‍लूसिव इंटरव्‍यू दिया.

वित्‍तमंत्री निर्मला सीतारमण ने बजट के बाद NETWORK18 को पहला एक्‍सक्‍लूसिव इंटरव्‍यू दिया.

Exclusive Interview FM Nirmala Sitharaman: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने विनिवेश लक्ष्‍य (Disinvestment Target) को लेकर सधे हुए जवाब दिए. उन्‍होंने Network18 के एमडी व ग्रुप एडिटर इन चीफ राहुल जोशी को दिए एक्‍सक्‍लूसिव इंटरव्‍यू में कहा कि हम विनिवेश लक्ष्‍य टाइमिंग देखकर लाते हैं.

अधिक पढ़ें ...

    नई दिल्‍ली. केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बजट के बाद Network-18 को दिए एक्‍सक्‍लूसिव इंटरव्‍यू (Exclusive Interview FM Nirmala Sitharaman) में कहा कि हमारी सरकार विनिवेश को लेकर प्रतिबद्ध है. निर्मला सीतारमण ने Network-18 के एमडी व ग्रुप एडिटर इन चीफ राहुल जोशी को दिए विशेष साक्षात्‍कार में कहा कि हमने एयर इंडिया का विनिवेश (Air India Disinvestment) सफलतापूर्वक पूरा किया. अब भारतीय जीवन बीमा निगम के आईपीओ (LIC IPO) समेत दूसरे प्रोजेक्‍ट्स पर जोर दे रहे हैं.

    वित्त मंत्री सीतारमण ने दावा किया कि चालू वित्त वर्ष की समाप्ति से पहले एलआईसी का आईपीओ (LIC IPO) बाजार में आ जाएगा. एयर इंडिया का विनिवेश करना इससे कहीं ज्‍यादा मुश्किल था, क्‍योंकि वह घाटे में चल रही कंपनी थी. हमें कई लोगों के साथ कई राउंड की बातचीत करनी पड़ी और आखिर में हम पूरा करने में सफल रहे. एलआईसी पर तेजी से काम चल रहा है और समय आने पर हम जल्‍द इसकी घोषणा करेंगे. एलआईसी के मूल्‍यांकन पर भी वित्त मंत्री सीतारमण ने सीधे कोई जवाब नहीं दिया. उन्‍होंने कहा कि इस पर काम चल रहा है और IPO बाजार में लाने पर कंपनी का मूल्‍यांकन बता दिया जाएगा.

    ये भी पढ़ें – Exclusive Interview: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा- लोगों पर टैक्‍स का बोझ नहीं बढ़ाया, टैक्‍स की स्थिरता पर है हमारा जोर

    2022-23 के लिए विनिवेश लक्ष्‍य घटाने पर कही ये बात
    FM सीतारमण ने 2022-23 के लिए सरकार का विनिवेश लक्ष्‍य घटाकर महज 65 हजार करोड़ रुपये कर दिया है. इसकी वजह बताते हुए उन्‍होंने कहा कि हम विनिवेश को सिर्फ एक फैंसी नंबर नहीं बनाना चाहते. इससे पहले भी जब हमने विनिवेश लक्ष्‍य को लोगों के सामने रखा तो सवाल हुआ कि यह बहुत ज्‍यादा है. अब हमने अपना टारगेट घटा दिया है तो भी सवाल उठ रहे हैं कि ऐसा क्‍यों किया. दरअसल, हम अपना विनिवेश लक्ष्‍य टाइमिंग देखकर लाते हैं. अभी बाजार में तेजी और कोरोना महामारी का भी दबाव है तो हालात के हिसाब से हमने अगले साल के लिए लक्ष्‍य तय किया है. फिलहाल हमारा फोकस बीपीसीएल (BPCL) और अन्‍य प्रोजेक्‍ट का विनिवेश पूरा करने पर है.

    ये भी पढ़ें – EXCLUSIVE: News18 से बोलीं वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण- चुनाव आते-जाते रहेंगे फिलहाल अर्थव्यवस्था को मजबूत सहयोग की जरूरत

    LIC में कितनी हिस्‍सेदारी बेचेंगे इस पर अभी फैसला नहीं
    एलआईसी का आईपीओ (LIC IPO) आने से पहले बाजार में तरह-तरह की बातें चल रही हैं. कुछ विश्‍लेषक बता रहे हैं कि इसके जरिये सरकार कंपनी में 5 फीसदी हिस्‍सेदारी बेचेगी तो कुछ लोग 10 फीसदी हिस्‍सेदारी बेचने का अनुमान लगा रहे हैं. हालांकि, एक्‍‍‍‍‍‍‍‍‍सक्‍लूसिव इंटरव्‍यू में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने भी इसकी कोई जानकारी नहीं दी. उन्‍होंने कहा कि मार्च 2022 खत्‍म होने से पहले इसकी सभी जानकारियां मीडिया के सामने होंगी.

    Tags: Budget, Exclusive interview, FM Nirmala Sitharaman

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर