अब शेयर की खरीद-बिक्री करना होगा सस्ता, सेबी कर रही शेयर ट्रेडिंग के लिए नए प्लेटफॉर्म की तैयारी

अब शेयर की खरीद-बिक्री करना होगा सस्ता, सेबी कर रही शेयर ट्रेडिंग के लिए नए प्लेटफॉर्म की तैयारी
रिटेल निवेशकों के लिए नया प्लेटफॉर्म लाने की तैयारी

CNBC-आवाज़ को मिली एक्सक्लूसिव जानकारी के मुताबिक, SEBI, रिटेल निवेशकों के लिए डायरेक्ट मार्केट एक्सेस सिस्टम (Direct Market Access system) शुरू करने की तैयारी में है.

  • Share this:
नई दिल्ली. शेयर बाजार (Stock Market) में निवेश करने वालों के लिए अच्छी खबर है. आप जल्द ही ब्रोकर्स की बजाय सीधे स्टॉक एक्सचेंज (Stock Exchange) से शेयर की खरीद बिक्री कर सकेंगे. CNBC-आवाज़ को मिली एक्सक्लूसिव जानकारी के मुताबिक, SEBI, रिटेल निवेशकों के लिए डायरेक्ट मार्केट एक्सेस सिस्टम (Direct Market Access system) शुरू करने की तैयारी में है. बता दें कि वर्तमान में कोई भी रिटेल निवेश शेयरों की खरीद-बिक्री सीधे एक्सचेंज से नहीं कर सकता है. एक्सचेंज के बजाए ब्रोकर्स (Brokers) के जरिए लेन-देन करते हैं.

नए सिस्टम के तहत रिटेल निवेश सीधे स्टॉक एक्सचेंज से शेयर खरीद सकेंगे और स्टॉक एक्सचेंज पर शेयर बेच सकेंगे. यानी बीच में ब्रोकर्स की भूमिक खत्म हो जाएगी. फिलहाल, डायरेक्ट मार्केट एक्सेस सिस्टम को सेबी ने इंस्टीट्यूशनल इन्वेस्टर्स के लिए शुरू किया था. अब इसे रिटेल इन्वेस्टर्स के लिए भी खोले जाने का प्रस्ताव है. इस पर गंभीरता से विचार किया जा रहा है और माना जा रहा है कि बहुत जल्द इसका औपचारिक ऐलान भी किया जा सकता है.

ये भी पढ़ें:- आज से बदल गया देश में सामान खरीदने-बेचने का तरीका, जानें नया नियम



सेबी ने इसे लेकर वित्त मंत्रालय के साथ विचार-विमर्श किया है. इस सिस्टम के जरिए सबसे ज्यादा फायदा ये माना जा रहा है कि जब रिटेल इन्वेस्टर सीधे स्टॉक एक्सचेंज से शेयर खरीद-फरोख्त करेंगे तो शेयर के मामले में धोखाधड़ी की संभावना बिल्कुल नहीं रहेगी. शेयर गबन का मामला भी बिल्कुल नहीं रहेगा और शेयर की खरीद-बिक्री करना भी सस्ता होगा. यानी शेयर की बेहतर कीमत पर भी वो उसका सौदा कर सकेंगे. रिटेल निवेशकों की भागीदारी बढ़ाने के लिए और उनके हितों की सुरक्षा के लिए सेबी ये कदम उठाने जा रहा है. (लक्ष्मण रॉय, इकोनॉमिक पॉलिसी एडिटर- CNBC आवाज़)
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading