लाखों e-NPS सब्सक्राइबर्स के लिए खुशखबरी! PFRDA ने आसान की ये प्रक्रिया

लाखों e-NPS सब्सक्राइबर्स के लिए खुशखबरी! PFRDA ने आसान की ये प्रक्रिया
PFRDA ने e-NPS से एग्जिट प्रक्रिया को आसान किया.

ई-नेशनल पेंशन स्कीम (e-NPS) से बाहर निकलने की प्रक्रिया अब ऑनलाइन भी शुरू की जाएगी. पेंशन फंड रेग्युलेटरी एंड डेवलपमेंट अथॉरिटी (PFRDA) ने इस बारे में जानकारी दी है. ऑनलाइन एग्जिट की य​ह विकल्प प्री-मैच्योर और सामान्य एग्जिट दोनों पर लागू होगा.

  • Share this:
नई दिल्ली. अब नेशनल पेंशन स्कीम (NPS) के सब्सक्राइबर्स ऑनलाइन माध्यम से भी इस स्कीम से बाहर निकल सकेंगे. पेंशन फंड रेग्युलेटरी एंड डेवलपमेंट अथॉरिटी (PFRDA) ने e-NPS सब्सक्राइबर्स के लिए यह विकल्प देने का फैसला किया है. मौजूदा नियमों के तहत, ई-एनपीएस सब्सक्राइबर्स को ऑफलाइन प्रक्रिया के तहत ही इस स्कीम से बाहर निकलने का विकल्प मिलता है. इन सब्सक्राइबर्स को विड्रॉल रिक्वेस्ट की प्रोसेसिंग के लिए अपने अकाउंट को इंटर सेक्टर शिफ्टिंग के जरिये बैंक-POP में शिफ्ट करना होता है.

विड्रॉल फॉर्म्स को जरूरी डॉक्युमेंट्स के साथ वैलिडेशन के लिए बैंक-POP को शिफ्ट करना होता है. इसके बाद यह CRA एग्जिट प्रोसेस में आगे बढ़ता है. लेकिन, PFRDA के इस फैसले के बाद ई-एनपीएस सब्सक्राइबर्स ऑनलाइन भी नेशनल पेंशन स्कीम से बाहर निकल सकेंगे.

प्री-मैच्योर और सामान्य एग्जिट पर भी लागू होगी यह प्रक्रिया
PFRDA ने बताया कि ऑनलाइन एग्जिट की य​ह विकल्प प्री-मैच्योर और सामान्य एग्जिट दोनों पर लागू होगा. PFRDA ने यह भी बताया कि इस विकल्प को जल्द ही लागू कर दिया जाएगा. प्राप्त जानकारी के अनुसार, यह प्रक्रिया मौजूदा ऑनलाइन ई-एनपीएस प्लेटफॉर्म जैसी ही होगी, जिसका पहले से ही NPS अकाउंट्स खोलने के लिए बैंक-POP के ग्राहकों द्वारा इस्तेमाल किया जा रहा है.
यह भी पढ़ें: राहत: सरकार ने इस स्कीम में किया बदलाव, मिलता है एफडी से ज्यादा मुनाफा



पिछले सप्ताह ही PFRDA ने किया था ये ऐलान
बता दें कि पिछले सप्ताह ही PFRDA ने NPS सब्सक्राइबर्स द्वारा पेमेंट्स के लिए नये तरीके के बारे में जानकारी दी थी. इस तरीके को PFRDA ने डायरेक्ट रेमिटेंस (D-Remit) नाम दिया है. इसके तहत नेटबैंकिंग के जरिये सिस्टेमैटिक इन्वेस्टमेंट स्थापित किया गया है ताकि रेग्युलर योगदान करने में मदद मिलती रहे. यह सुविधा सभी सब्सक्राइबर्स के लिए बिल्कुल मुफ्त में होगी.

नये सब्सक्राइबर्स को मिलेगी ये खास सुविधा
इसके अलावा बुधवार को ही PFRDA ने नेशनल पेंशन स्कीम के तहत नये सब्सक्राइबर्स को शामिल करने के लिए आधार बेस्ड पेपरलेस KYC प्रक्रिया को भी मंजूरी दे दी है. इसको लेकर PFRDA ने बताया कि उसने ई-NPS/प्वॉइंट्स ऑफ प्रेसेंस सुविधाओं को मंजूरी दी है ताकि वे भावी सब्सक्राइबर्स के ऑफलाइन आधार को उनकी सहमति के साथ NPS अकाउंट्स को खोलने के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं.

यह भी पढ़ें: घर बैठे ​10 मिनट में​ बिल्कुल फ्री में बनावाएं PAN कार्ड, वित्त मंत्री ने लॉन्च की ये सुविधा
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading