Home /News /business /

एक्‍सपर्ट बता रहे इन 5 शेयरों को खरीदा तो हो जाएंगे मालामाल, जानें क्‍यों पसंद कर रहा बाजार

एक्‍सपर्ट बता रहे इन 5 शेयरों को खरीदा तो हो जाएंगे मालामाल, जानें क्‍यों पसंद कर रहा बाजार

बजट की घोषणाओं के बाद इन कंपनियों में तेजी की पूरी उम्‍मीद दिखाई दे रही है.

बजट की घोषणाओं के बाद इन कंपनियों में तेजी की पूरी उम्‍मीद दिखाई दे रही है.

इन शेयरों ने न केवल पिछले कुछ वर्षों में एक्सचेंज पर शानदार प्रदर्शन किया है, बल्कि ये 5 कंपनियां फाइनेंशियल रूप से भी मजबूत हैं और इनका मार्केट बेस भी अच्छा है. यदि कोई निवेशक अगले कुछ वर्षों के लिए पोर्टफोलियो में विविधता लाने और ज्‍यादा रिटर्न वाले शेयरों को जोड़ने की उम्मीद कर रहा है, तो इन पर दांव लगाना बेहतर होगा.

अधिक पढ़ें ...

नई दिल्‍ली. साल 2022 का बजट पेश हुए करीब एक पखवाड़ा बीत चुका है. वित्‍तमंत्री निर्मला सीतारमण ने एक बार फिर लोकलुभावन घोषणाएं करने के बजाए स्थिरता पर जोर देने की कोशिश की है. उनके इस कदम को शेयर बाजार ने भी हाथों हाथ लिया और बजट वाले दिन ठीकठाक तेजी दिखी.

एंजेल वन लिमिटेड की इक्विटी स्‍ट्रैटजिस्‍ट ज्‍योति राय का कहना बजट के बाद पिछले कुछ दिनों में बाजार काफी ऊपर-नीचे हो रहा. इससे बचने के लिए अपने पोर्टफोलियो को और डाइवर्सिफाई बनाना जरूरी है. अपने फोलियो में बदलाव के लिए एक कदम यह होगा कि अब निवेश के बारे में लंबे समय की अवधि रखी जाए और कुछ महत्वपूर्ण शेयरों को शामिल किया जाए. ऐसे ही 5 प्रमुख शेयरों पर निवेशक दांव लगा सकते हैं.

ये भी पढ़ें – सोने के शौकीन बप्‍पी दा जानें कितनी संपत्ति छोड़ गए, कितना गोल्‍ड है उनके पास?

अशोक लेलैंड (NSE: ASHOKLEY)

अशोक लेलैंड लिमिटेड (एएलएल) भारतीय सीवी (व्यावसायिक वाहन) उद्योग की अग्रणी कंपनियों में से एक है. चुनौतियों के बावजूद सीवी सेगमेंट ने अच्छी पकड़ बनाई है और बुनियादी ढांचे पर खर्च के साथ व्यावसायिक सुधार से बढ़ोतरी की संभावना है। संभावना है कि अशोक लेलैंड लिमिटेड इन्‍फ्रा क्षेत्र और स्क्रैपेज नीति का बड़ा लाभ उठा सकता है, जिससे शेयरों में भी तेजी आएगी.

कल्पतरु पावर (NSE: KALPATPOWR)

कंपनी घरेलू और अंतरराष्ट्रीय बाजारों में बिजली, बुनियादी ढांचे और परिसंपत्ति निर्माण क्षेत्रों में लगी हुई है. वित्तवर्ष 2022 में कल्पतरु के सिविल/इंफ्रा ईपीसी कंपनी (जेएमसी) में मजबूती आई है. भारतीय रेलवे क्षेत्र की संभावनाएं भी बढ़ रही हैं, जिसका इसे फायदा मिलेगा. विश्व बैंक की परियोजनाओं के लिए प्रतिबंध हटाए जाने से भी स्‍टॉक तेजी पकड़ सकता है.

ये भी पढ़ें – Investment Tips : नौकरीपेशा को सबसे ज्‍यादा रिटर्न और टैक्‍स छूट देगी ये सरकारी योजना, जानें पूरी डिटेल

जेके लक्ष्मी सीमेंट (NSE: JKLAKSHMI)

जेके लक्ष्मी सीमेंट का स्‍टॉक भी देखने योग्य होगा, जिसकी उत्तर और पश्चिम भारत के बाजारों में मजबूत पकड़ है. क्षेत्रीय मुद्दों के पीछे जाने और इंफ्रा/निर्माण पर मजबूत प्रोत्साहन द्वारा मांग बढ़ने पर इसके वॉल्यूम और मूल्य दोनों ही निवेश के अनुकूल होंगे. वित्तवर्ष 2023 में स्‍टॉक पर लगभग 18% रिटर्न ऑन इंटरेस्‍ट मिलने का अनुमान है.

शोभा लिमिटेड (NSE: SOBHA)

बेंगलुरु स्थित शोभा लिमिटेड भारत की एक रियल एस्टेट डेवलपर है. शोभा के लिए आवासीय पूर्व-बिक्री का 70% बेंगलुरू के बाजार से आता है जो भारत में मुख्य आईटी हब है. उम्मीद है कि आईटी उद्योग द्वारा नई भर्ती से दक्षिण भारत के बाजार में आवासीय मांग बढ़ेगी और इसके शेयर भी उड़ान भरेंगे. कंपनी के प्रोजेक्‍ट 12.56 मिलियन वर्ग फुट में फैले हैं.

ये भी पढ़ें – Mark Zuckerberg ने अपने कर्मचारियों को दी नसीहत- कहा, Meta के रूप में और…

ओबेरॉय रियल्टी (NSE: OBEROIRLTY)

एक और रियल एस्टेट कंपनी के शेयर को लेकर बाजार बुलिश है. कंपनी ने वित्तवर्ष 2022 की तीसरी तिमाही में मजबूत परिणाम दिए हैं और आगे भी मजबूत लॉन्च पाइपलाइन है. रियल्‍टी क्षेत्र की 10 बड़ी कंपनियों के पास कुल बाजार की 11.2% हिस्सेदारी है. हमारा मानना है कि 2022 में इस कंपनी के शेयर निवेशकों को तगड़ा मुनाफा दे सकते हैं.

Tags: Investment tips, Share market

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर