जानिए PM Modi के वन नेशन वन राशन कार्ड स्कीम के बारे में, ऐसे उठाएं फायदा

जानिए PM Modi के वन नेशन वन राशन कार्ड स्कीम के बारे में, ऐसे उठाएं फायदा
पीएम ने अपने संबोधन में देश के 80 करोड़ से ज्यादा गरीब लोगों को बहुत बड़ा तोहफा दिया.

पीएम मोदी (PM Modi) ने गरीब कल्याण योजना (PM Gareeb Kalyan Yojana) को और पांच महीने यानी नवंबर तक बढ़ाने का ऐलान किया. इसके साथ ही पीएम मोदी ने पूरे देश में वन नेशन वन राशन कार्ड (One Nation One Ration card) लागू करने की भी बात कही.

  • Share this:
नई दिल्ली. देश में कोरोना वायरस (Coronavirus) फैलने के बाद से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) मंगलवार को छठी बार राष्ट्र को संबोधित किया. पीएम ने अपने संबोधन में देश के 80 करोड़ से ज्यादा गरीब लोगों को बहुत बड़ा तोहफा दिया. पीएम ने गरीब कल्याण योजना (PM Gareeb Kalyan Yojana) को और पांच महीने यानी नवंबर तक बढ़ाने का ऐलान किया. इसके साथ ही पीएम मोदी ने पूरे देश में वन नेशन वन राशन कार्ड (One Nation One Ration card) लागू करने की भी बात कही. वर्तमान में यह स्कीम 20 राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों में लागू हो गया है. ऐसे में देश में जिनके पास राशन कार्ड (Ration card) नहीं है, वैसे लोगों के लिए यह सुनहरा अवसर है कि वह जल्दी से राशन कार्ड में अपना नाम जुड़वा लें. यह काम पूरे देश में तेजी से किया जा रहा है.

वन नेशन वन राशन कार्ड स्कीम के फायदे
वन नेशन वन राशन कार्ड योजना में अभी भी पुराने कार्ड से ही राशन मिल रहा है. केंद्र सरकार पहले भी साफ कर चुकी है कि वन नेशन वन राशन कार्ड योजना लागू होने के बाद भी पुराना राशन कार्ड चलता रहेगा. आप जिस राज्य में रहते हैं उस राज्य के नजदीकी जन सुविधा केन्द्र पर जा कर आप राशन कार्ड बनवा सकते हैं. यहां पर ऑनलाइन राशनकार्ड अप्लाई होता है. आप चाहें तो खुद भी ऑनलाइन अप्लाई कर सकते हैं.

81 करोड़ राशन कार्डधारकों को मिलेगा फायदाOne Nation One Ration card, ration cards online registration, PM Garib Kalyan Ann Yojana, one nation one ration card scheme, one nation one ration card benefits, one nation one ration card, pm modi, locdown, pds, वन नेशन वन राशन कार्ड, वर्तमान में यह करीब 20 राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों में लागू है, वन नेशन वन राशन कार्ड स्कीम क्या है, वन नेशन वन राशन कार्ड के फायदे, वन नेशन वन राशन कार्ड का क्या मतलब, वन नेशन वन राशन कार्ड, राशन कार्ड ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन,
वन नेशन वन राशन कार्ड योजना में अभी भी पुराने कार्ड से ही राशन मिल रहा है.




कैसे लाभ उठाएं?


अगर आपके पास राशन कार्ड नहीं है तो आप आधार कार्ड से लिंक कर भी इसका फायदा उठा सकते हैं. इसके लिए आपके पास बीपीएल कार्ड होना जरूरी है. साथ ही कुछ जरूरी कागजी कार्रवाई भी आपको पूरी करनी होगी. वैसे तो राशन कार्ड बनवाने के लिए हर राज्य के लिए अलग-अलग पोर्टल है, जिस पर बीपीएल कार्डघारक राशन कार्ड के लिए अप्लाई कर सकते हैं. सारी डिटेल्स ऑनलाइन भरने के बाद आवेदनकर्ता को एक स्लिप मिलता है. वह स्लिप आवेदनकर्ता को तहसील में मौजूद फूड सप्लाई ऑफिसर (Food supply officer) को देनी होती है.

लॉकडाउन में कारगर रहा
लॉकडाउन में आम जनता को खाने-पीने के सामान के लिए परेशान न होना पड़े इसके लिए सरकार सभी जगह राशन पहुंचा रही है. इस संकट में गरीबों का ध्यान रखते हुए सरकार ने इस साल नवंबर महीने तक हर घर के प्रति व्यक्ति को 5 किलो अनाज और 1 किलो दाल मुहैया कराने का ऐलान किया. यह स्कीम लॉकडाइन के दौरान पिछले तीन महीने से चल रहा था.

One Nation One Ration card, ration cards online registration, PM Garib Kalyan Ann Yojana, one nation one ration card scheme, one nation one ration card benefits, one nation one ration card, pm modi, locdown, pds, वन नेशन वन राशन कार्ड, वर्तमान में यह करीब 20 राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों में लागू है, वन नेशन वन राशन कार्ड स्कीम क्या है, वन नेशन वन राशन कार्ड के फायदे, वन नेशन वन राशन कार्ड का क्या मतलब, वन नेशन वन राशन कार्ड, राशन कार्ड ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन,
देश में फिलहाल 81 करोड़ लोग सब्सिडी कीमत पर अनाज खरीदने के हकदार हैं.


नेशनल फूड सिक्यॉरिटी ऐक्ट (NFSA) 2013 के मुताबिक, देश में फिलहाल 81 करोड़ लोग सब्सिडी कीमत पर अनाज खरीदने के हकदार हैं. वर्तमान में सभी राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों के 80 करोड़ से ज्यादा लाभार्थियों में से लगभग 23 करोड़ राशन कार्ड NFSA के तहत जारी किए गए हैं.

ये भी पढ़ें: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने किया वन नेशन वन राशन कार्ड का ऐलान, नवंबर तक मुफ्त में मिलेगा अनाज

बता दें कि फिलहाल राशन कार्ड का नियम यह है कि आपका राशन कार्ड जिस जिले या राज्य में बना है, उसी जिले या राज्य में आपको राशन मिल सकता है. लेकिन, पीएम मोदी के वन नेशन वन राशन कार्ड स्कीम के तहत आप किसी भी राज्य या जिले में रहते हैं तो आपके हिस्से का राशन कार्ड मिलेगा. फिलहाल लोगों को स्थान बदलने पर भी इसका फायदा नहीं मिल पाता है. वन नेशन वन राशन कार्ड लागू होने के बाद यह समस्या दूर हो जाएगी.

राशन कार्ड का फायदा BPL (गरीबी रेखा के नीचे) कार्डधारकों को ही मिलता है. इसके तहत उन्हें सस्ती कीमत पर अनाज मिलता है. इस स्कीम के तहत 3 रुपये किलो चावल और 2 रुपये किलो गेहूं मिलता है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading