लाइव टीवी

कोरोना संकट के बीच अर्थव्यवस्था के लिए आई अच्छी खबर: एक्सपोर्ट के लिए काम शुरू, इन देशों से आ रही मांग

News18Hindi
Updated: May 21, 2020, 11:20 AM IST
कोरोना संकट के बीच अर्थव्यवस्था के लिए आई अच्छी खबर: एक्सपोर्ट के लिए काम शुरू, इन देशों से आ रही मांग
कई देशों से निर्यातकों के पास पूछताछ आ रहे हैं.

निर्यात के लिए सीमित श्रमबल के साथ विनिर्माण ईकाईयां शुरू हो चुकी हैं. अमेरिका और यूरोपीय देशों से ऑर्डरों के लिए पूछताछ मिल रही है. हालांकि, इस क्षेत्र में श्रमिकों की कमी समस्या का सामना भी करना पड़ रहा है.

  • Share this:
नर्द दिल्ली. निर्यातकों (Exporters) ने सीमित श्रमबल के साथ अपनी विनिर्माण इकाइयों का परिचालन शुरू कर दिया. कोविड-19 महामारी (COVID-19 Pandemic) की वजह से लागू लॉकडाउन के बीच अब निर्यातकों को अमेरिका, फ्रांस और स्पेन जैसे देशों से कपड़ा, चमड़ा और इंजीनियरिंग उत्पादों के ऑर्डरों के लिए पूछताछ मिलने लगी है.

पटरी पर लाने में लग सकते हैं 6 महीने
निर्यातकों के प्रमुख संगठन फेडरेशन ऑफ इंडियन एक्सपोर्ट ऑर्गेनाइजेशन (FIEO) के अध्यक्ष शरद कुमार सराफ ने कहा कि ऑर्डरों की स्थिति अब कुछ सुधरी है, लेकिन क्षेत्र को पटरी पर लाने के लिए कम से कम छह माह लगेंगे.

श्रमिकों की समस्या



सराफ ने कहा, ‘‘कारखाने शुरू हो गए हैं, लेकिन हमें श्रमिकों की कमी की समस्या से जूझना पड़ रहा है. हमें अमेरिका और यूरोपीय देशों से ऑर्डरों के लिए पूछताछ मिल रही है.’’ फियो के महानिदेशक अजय सहाय ने कहा कि अब स्थिति कुछ बेहतर है. अमेरिका और यूरोप के खरीदारों ने घरेलू कंपनियों से बातचीत शुरू कर दी है.



यह भी पढ़ें: अब मूवी देखते समय नहीं होगा कोरोना संक्रमण का डर, इन बातों का रखा जाएगा ख्याल

सहाय ने कहा, ‘‘हमारा अनुमान है कि अभी कुछ और माह तक निर्यात नकारात्मक दायरे में रहेगा. मई में निर्यात 30 से 40 प्रतिशत घट सकता है. हमें उम्मीद है कि अक्टूबर से हम कुछ सकारात्मक वृद्धि दर्ज करने लगेंगे.’’

ऑनलाइन स्टोर्स से मिल रहे ज्यादा ऑर्डर्स
इसी तरह की राय जताते हुए लुधियाना के निर्यातक एस सी रल्हन ने कहा कि इंजीनियरिंग निर्यातकों को फ्रांस, ब्रिटेन, स्पेन और अमेरिका जैसे देशों से पूछताछ मिल रही है. भारतीय परिधान निर्यात संवर्द्धन परिषद (AEPC) के चेयरमैन ए शक्तिवेल ने कहा कि पूछताछ के मामले में यूरोप की स्थिति अमेरिका से बेहतर है. उन्होंने कहा, ‘‘दुकानों के बजाय हमें ऑनलाइन स्टोरों से अधिक ऑर्डर मिल रहे हैं.

यह भी पढ़ें:  कोरोना संकट के बीच इस महीने से बढ़ जाएगी आपकी सैलरी, सरकार लागू कर रही ये नियम

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मनी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: May 21, 2020, 11:12 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
corona virus btn
corona virus btn
Loading