होम /न्यूज /व्यवसाय /Facebook के 12000 कर्मचारियों की नौकरी पर संकट, छंटनी के लिए मार्क जुकरबर्ग ने मांगे नाम- रिपोर्ट

Facebook के 12000 कर्मचारियों की नौकरी पर संकट, छंटनी के लिए मार्क जुकरबर्ग ने मांगे नाम- रिपोर्ट

कंपनी की साप्ताहिक बैठक में मार्क जुकरबर्ग ने दिए छंटनी के संकेत

कंपनी की साप्ताहिक बैठक में मार्क जुकरबर्ग ने दिए छंटनी के संकेत

Facebook: एक रिपोर्ट के अनुसार, फेसबुक की पैरेंट कंपनी मेटा (Meta) करीब 12 हजार कर्मचारियों को जॉब से निकाल सकती है. दर ...अधिक पढ़ें

हाइलाइट्स

मार्क जुकरबर्ग ने हाल ही में कर्मचारियों के साथ एक मीटिंग में छंटनी का संकेत दिया है.
संभावित छंटनी की जानकारी Meta के एक कर्मचारी ने ब्लाइंड ऐप पर दी.
फेसबुक पहले ही कह चुका है कि वह अगले साल तक हायरिंग में कमी करेगा.

नई दिल्ली. अमेरिका और यूरोप में मंदी आने से पहले इसका असर दिखना शुरू हो गया है. यूएस की दिग्गज टेक कंपनी फेसबुक छंटनी की तैयारी कर रहा है. एक रिपोर्ट के अनुसार, फेसबुक की पैरेंट कंपनी मेटा (Meta) करीब 12 हजार कर्मचारियों को जॉब से निकाल सकती है. दरअसल कंपनी यह कदम ऐसे वक्त में उठा रही है जब विज्ञापन से होने वाली उसकी कमाई कम हुई है.

इससे पहले गूगल ने दूसरी तिमाही उम्मीद से कम कमाई होने की रिपोर्ट सामने आने के बाद कर्मचारियों के भत्तों में भारी कटौती कर चुका है. है. इसके साथ ही गूगल में नई भर्ती की प्रोसेस भी धीमी हो गई है.

मैनेजमेंट ने कमजोर प्रदर्शन करने वाले कर्मचारियों के नाम मांगे
बिजनेस इनसाइडर की एक रिपोर्ट में बताया गया है कि मार्क जुकरबर्ग ने हाल ही में कर्मचारियों के साथ एक मीटिंग में छंटनी करने का संकेत दिया है. इसके लिए मैनेजमेंट ने सभी टीम लीडर्स से अपनी टीम के कम से कम 15 फीसदी ऐसे कर्मचारियों का नाम देने को कहा है जिनका प्रदर्शन ज्यादा बेहतर नहीं है.

ये भी पढ़ें- अब अपनी टाइमलाइन को कस्टमाइज कर सकेंगे यूजर्स, फेसबुक ने पेश किया नया फीचर, जानिए कैसे करेगा काम

रिपोर्ट के अनुसार, इस संभावित छंटनी की जानकारी मेटा के एक कर्मचारी ने ब्लाइंड ऐप पर दी. यह ऐप टेक कंपनियों के एंप्लाई के बीच काफी लोकप्रिय है. इस कर्मचारी ने बताया कि फेसबुक अगले कुछ सप्ताह में कई लोगों की नौकरी जा सकती है. जिन लोगों का प्रदर्शन कमजोर है उन्हें इस लिस्ट में डाला जाएगा और रिजाइन देने के लिए 30 दिन का समय दिया जाएगा.

हायरिंग भी कम करेगी कंपनी
मेटा पहले ही कह चुका है कि वह अगले साल तक हायरिंग में कमी करेगा और अहम प्रोजेक्ट्स और कुछ नये कामों को प्राथमिकता देगा. फर्स्ट क्वार्टर की अर्निंग कॉल में कंपनी ने कहा था कि इससे उसका सालाना खर्च पिछले अनुमान से लगभग 3 अरब डॉलर कम होगा.

इससे पहले वॉल स्ट्रीट जनरल ने भी एक रिपोर्ट में कहा था कि मेटा कुछ महीनों में कम से कम 10 फीसदी लागत घटाने जा रही है. इसके लिए कंपनी सभी विभाग में रिस्ट्रक्चरिंग करने की योजना बना रही है ताकि ज्यादा संख्या में कर्मचारियों को नौकरी से निकाला जा सके.

Tags: Facebook, Google, Mark zuckerberg

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें