लाइव टीवी

कोरोना के इस संकट में छोटे कारोबारियों को लिए बड़ी खबर, फेसबुक ला रहा है 'ऑनलाइन दुकान'

hindi.moneycontrol.com
Updated: May 20, 2020, 11:31 AM IST
कोरोना के इस संकट में छोटे कारोबारियों को लिए बड़ी खबर, फेसबुक ला रहा है 'ऑनलाइन दुकान'
फेसबुक Shops

कोरोना वायरस महामारी (Coronavirus Covid19) की मार झेल रहे कारोबारियों (Businessman) और व्यापारियों की मदद के लिए फेसबुक (Facebook online Shops) ऑनलाइन दुकानों सर्विस शुरू करेगा.

  • Share this:
नई दिल्ली. दुनिया का सबसे बड़ा सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म फेसबुक (Facebook) एक नई सर्विस Shops के नाम से शुरू करने जा रहा है. कंपनी के सीईओ- चीफ एक्जीक्यूटिव ऑफिसर (Facebook CEO Mark Zuckerberg) मार्क जुकरबर्ग ने बताया है कि इस नई सुविधा के जरिए दुकानदार फेसबुक पर अपनी दुकान लगा पाएंगे और उसमें अपने तरीके से चीजों और सामानों की दिखा पाएंगे. फेसबुक का कहना है इस पहल का मकसद यह तय करना है कि छोटे और मझोले कारोबारियों को भीऑनलाइन प्लेटफार्म मिले और वे मौजूदा संकट की स्थिति में खुद को बचाए रख पाएं.

क्या है फेसबुक शॉप्स कैसे करेगा काम- Facebook Shops के जरिए एक सिंगल ऑनलाइन स्टोर बनाया जाएगा जो फेसबुक और इंस्टाग्राम दोनों पर उपलब्ध होगा.

(1) इसके चेकआउट फीचर के जरिए in-app खरीदारी की जा सकेगी जबकि इसके मैसेजिंग फीचर के जरिए कस्टमर WhatsApp और Instagram Direct के माध्यम से इस प्लेटफार्म पर उपलब्ध कारोबारियों से चैट कर सकेंगे.



(2) मार्क जुकरबर्ग ने आगे कहा कि 7 और ऑनलाइन ई-कॉमर्स प्लेटफार्म के साथ मिल कर अपने प्लेटफार्म पर ज्यादा से ज्यादा कारोबारियों और प्रोडक्ट्स को जोड़ने की कोशिश कर रहे हैं.



(3) जुकरबर्ग ने आगे कहा कि दुकानें व्यवसायों के फेसबुक पेज और इंस्टाग्राम प्रोफाइल पर पाई जा सकती हैं,और वे स्टोरीज में भी दिखाई दे सकती हैं या विज्ञापनों में प्रचारित की जा सकती हैं.

(4) व्यवसाय के लिए उपलब्ध कराए गए आइटम दुकान के भीतर दिखाई देंगे और उपयोगकर्ता आइटमों को बकेट में डाल सकते हैं या ऑर्डर दे सकते हैं.बता दें कि फेसबुक ने पिछले साल फोटो शेयरिंग ऐप इंस्टाग्राम और मैसेजिंग ऐप व्हाट्स ऐप पर कुछ सीमित शॉपिग विकल्प दिए थे. फेसबुक की ताजी पहल उसी का विस्तार दिख रहा है.

(5) कंपनी का मानना है कि इस कदम से यूजर ग्रोथ धीमी होने के बावजूद भी कंपनी का प्लेटफार्म और ज्यादा बिजनेस फ्रेंडली होगा और कंपनी का आय में और बढ़ोत्तरी देखने को मिलेगी.

(6) कंपनी के सीईओ मार्क जुकरबर्ग ने एक लाइव स्ट्रीमिंग में कहा कि महामारी के इस दौर में अर्थव्यवस्था का पुनर्निर्माण शुरू करने के लिए ई-कॉमर्स का विस्तार करना महत्वपूर्ण होगा.

ये भी पढ़ें-नौकरी करने वालों के लिए बड़ी खबर! बदल गया आपके PF खाते से जुड़ा ये बड़ा नियम
First published: May 20, 2020, 11:09 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
corona virus btn
corona virus btn
Loading