अपना शहर चुनें

States

जानिए Reliance Jio-Facebook डील कैसे बदलेगी देश के टेलीकॉम सेक्टर की तस्वीर

फेसबुक ने जियो प्लैटफॉर्म में 9.99 फीसदी हिस्सेदारी खरीदी है
फेसबुक ने जियो प्लैटफॉर्म में 9.99 फीसदी हिस्सेदारी खरीदी है

Reliance Jio और Facebook डील को लेकर अंतरराष्ट्रीय रेटिंग एजेंसियों की सकारात्मक प्रतिक्रिया देते हुए कहा है कि इससे भारत के टेलीकॉम सेक्टर में टर्नअराउंड दिख सकता है यानी इस सेक्टर की कंपनियां घाटे से मुनाफे में लौट सकती है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: April 22, 2020, 1:23 PM IST
  • Share this:
मुंबई. दुनिया की बड़ी सोशल नेटवर्किंग साइट फेसबुक (Facebook) और रिलायंस जियो की डील से देश के टेलीकॉम सेक्टर पर सीधा असर होगा. इस डील से भारत के टेलीकॉम सेक्टर टर्नअराउंड यानी घाटे से मुनाफे की ओर लौट सकता है. वहीं, अंतरराष्ट्रीय रेटिंग एजेंसियों ने इस डील पर सकारात्मक प्रतिक्रियाएं दी है.

क्या है डील- दुनिया की दिग्गज सोशल नेटवर्किंग साइट फेसबुक (Facebook) ने देश की सबसे बड़ी टेलीकॉम कंपनी रिलायंस जियो (Reliance Jio) में 43,574 करोड़ रुपये का निवेश किया है. फेसबुक ने जियो प्लेटफॉर्म में 9.99 फीसदी हिस्सेदारी खरीदी है. साथ ही Jio Platforms, Reliance Retail और WhatsApp में भी करार होगा.

Reliance Retail के New Commerce बिजनेस को तेजी से बढ़ाने के लिए करार होगा. JioMart प्लेटफॉर्म पर रिटेल कारोबार बढ़ाने के लिए डील होगी. इससे WhatsApp पर छोटे कारोबारियों को सपोर्ट मिलेगा. छोटे किराना कारोबारियों को JioMart के साथ पार्टनरशिप का फायदा मिलेगा.



आइए जानें क्या होगा इस डील का असर
बड़े ब्रोकरेज हाउस जैफरीज की ओर से जारी रिपोर्ट में बताया गया है कि इस डील से 4.77 लाख करोड़ रुपये की Enterprise Value होगी. साथ ही JIO का EBITDA दोगुना होने की उम्मीद है. डील से टेलीकॉम सेक्टर में टर्नअराउंड दिख सकता है.

इंडियो इंफोलाइन की रिपोर्ट के मुताबिक, फेसबुक डील को देखते हुए रिलायंस इंडस्ट्रीज में निवेशकों को खरीदारी की सलाह दी है. इंडियो इंफोलाइन ने रिलायंस इंडस्ट्रीज के शेयर पर 1710 रुपये का लक्ष्य तय किया है.

इंडिया इंफोलाइन का कहना है कि इस डील से मिली रकम का इस्तेमाल रिलायंस इंडस्ट्रीज अपने कर्ज को चुकाने में कर सकती है. आरआईएल का 28000 करोड़ रुपये का कर्ज़ कम हो सकता है. वहीं RIL-BP डील से भी कंपनी को 7,000 करोड़ रुपये और मिलेंगे. ऐसे में इस कंपनी को काफी फायदा होगा.

आईसीआईसीआई सिक्योरिटी का कहना है कि डील का वैल्यूएशन उम्मीद के मुताबिक है. डील से JIO को बड़ा प्लेटफार्म बनाने में मदद मिलेगी.

EQUIRUS का कहना है कि इस डील से JIO को मार्केट शेयर बढ़ाने में मदद मिलेगी. डील से करीब $400 करोड़ का कर्ज कम होगा.

नोमुरा ने भी डील को अच्छा बताया है. नोमुरा का कहना है कि डील से निवेशकों की कर्ज को लेकर चिंताएं दूर होंगी जिसे देखते हुए नोमुरा ने रिलायंस इंडस्ट्रीज में निवेशकों को 1770 रुपये के लक्ष्य के लिए खरीदारी की सलाह दी है.

ये भी पढ़ें :-

WhatsApp का बड़ा फीचर! सिर्फ 4 नहीं अब इतने लोगों के साथ कर सकते हैं Group Video Call)

Reliance Jio ग्राहकों के लिए खुशखबरी! लॉकडाउन तक मिलेगी कॉलिंग से जुड़ी ये खास सुविधा)

(डिस्केलमर- न्यूज18 हिंदी, रिलायंस इंडस्ट्रीज की कंपनी नेटवर्क18 मीडिया एंड इन्वेस्टमेंट लिमिटेड का हिस्सा है. नेटवर्क18 मीडिया एंड इन्वेस्टमेंट लिमिटेड का स्वामित्व रिलायंस इंडस्ट्रीज के पास ही है.)
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज