लाइव टीवी

अब देश में छोटे कारोबारियों की मदद करेगा Facebook, किया ये ऐलान

News18Hindi
Updated: November 2, 2019, 1:18 PM IST
अब देश में छोटे कारोबारियों की मदद करेगा Facebook, किया ये ऐलान
फेसबुक

इस भागीदारी से फेसबुक SMB को शुरूआती अवस्था में सहयोग दे सकेगा, साथ ही उनकी वृद्धि और प्रभाव पर नजर रखने में भी सक्षम होगा.

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 2, 2019, 1:18 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. देश के छोटे एवं मझोले व्यवसायों (SMBs) और उद्यमिता की वृद्धि के लिये अपनी प्रतिबद्धता को मजबूत करते हुए, फेसबुक इंडिया (Facebook India) ने शुक्रवार को देश के अग्रणी वेंचर कैपिटल फंड्स (Venture Capital Funds) में से एक सैफ पार्टनर्स (SAIF Partners) के साथ भागीदारी की घोषणा की है, जो विभिन्न क्षेत्रों के दूरदर्शी उद्यमियों को सहयोग देकर ब्राण्ड्स की वृद्धि में मदद करने में निवेश करता है.

यह भागीदारी फेसबुक के वीसी ब्राण्ड इनक्युबैटर प्रोग्राम का हिस्सा है, जोकि जून में लॉन्च की गई एक उद्योग-प्रथम पहल है, ताकि उभरते व्यवसायों को सही समय पर कुशलता एवं मार्गदर्शन प्रदान कर देश में SMB की वृद्धि का पारिस्थितिक तंत्र बनाया जा सके. केवल 5 महीने में ही वीसी ब्राण्ड इनक्युबैटर प्रोग्राम ने तीन वेंचर कैपिटल फंड्स के साथ गठबंधन किया है- साउस.वीसी, फायरसाइड वेंचर्स और अब सैफ पार्टनर्स. इन तीन वीसी फंड्स के साथ भागीदारी में फेसबुक ने 70 ब्राण्ड्स को उनकी वृद्धि की विभिन्न अवस्थाओं में कुशल बनाने के साथ ही उन्‍हें प्रशिक्षित किया है और संरक्षण दिया है.

ये भी पढ़ें: कमाई के भी बेताज बादशाह हैं बॉलीवुड स्टार शाहरुख खान, जानिए कैसे खड़ा किया करोड़ों का बिजनेस एंपायर


वीसी ब्राण्ड इनक्युबैटर प्रोग्राम और सैफ पार्टनर्स के साथ हालिया भागीदारी के बारे में फेसबुक इंडिया की स्‍माल एंड मीडियम बिजनेसेस की निदेशक अर्चना वोहरा ने कहा, ‘‘SMB के साथ हमारा व्यापक अनुभव कहता है कि मजबूत डिजिटल कुशलताएं और सही समय पर मार्गदर्शन तेजी से सफलता पाने और लाभ बढ़ाने में उनकी मदद कर सकता है. फेसबुक ने SMB को लगातार अच्छे परिणाम दिये हैं और वीसी ब्राण्ड इनक्युबैटर प्रोग्राम तथा सैफ पार्टनर्स के साथ भागीदारी के माध्यम से हमने भारत में छोटे व्यवसायों और उद्यमिता की वृद्धि के लिये अपनी प्रतिबद्धता को गहन किया है. इस प्रोग्राम के परिणामस्वरूप विभिन्न उद्योगों के व्यवसायों ने अपनी वृद्धि की विभिन्न अवस्थाओं में सकारात्मक प्रभाव का अनुभव किया है और सैफ पार्टनर्स के हमारे साथ होने से यह प्रभाव विस्तृत होगा.’’ सैफ पार्टनर्स भारत के अग्रणी वेंचर कैपिटल फंड्स में से एक है. विगत समय में यह मेकमायट्रिप, बुकमायशो, Justdial.com और पेटीएम जैसे प्रसिद्ध ब्राण्ड्स में शुरुआती अवस्‍था का निवेशक रह चुका है.

सैफ पार्टनर्स के प्रबंध निदेशक दीपक गौर ने कहा, ‘‘हम युवा उपभोक्ता कंपनियों के लिये एक मंच निर्मित करने हेतु फेसबुक के साथ भागीदारी करते हुए रोमांचित हैं, ताकि वे फेसबुक के नेतृत्व और एक-दूसरे से सर्वश्रेष्ठ पद्धतियों और फेसबुक की एप्स के परिवार पर विस्तार के लिये प्लेबुक से सीख सकें. हम मानते हैं कि वीसी ब्राण्ड इनक्युबैटर जैसे प्रोग्राम शुरूआती अवस्था की उपभोक्ता-केन्द्रित कंपनियों को आम गलतियों से बचने में लंबे समय तक मदद करेंगे और उन्हें सबसे क्षमतावान तरीके से डिजिटल प्लेटफॉर्म्स पर अपने ब्राण्ड की अलग पहचान बनाने में सक्षम बनाएंगे.’’

ये भी पढ़ें: किसानों को इन शर्तों पर मिलेगा सबसे बड़ी स्कीम का फायदा, खेती के लिए सालाना मिलेंगे 11 से 31 हजार रुपए
Loading...


सैफ पार्टनर्स से जुड़े 24 ब्राण्ड्स अब फेसबुक के वीसी ब्राण्ड इनक्युबैटर प्रोग्राम का हिस्सा बन चुके हैं. वे विभिन्न उद्योगों से आते हैं, जैसे ई-कॉमर्स, सीपीजी, ऑटो, शिक्षा, स्वास्थ्य, आदि और उनके नाम हैं, छायोस, स्पिनी, एयरब्लैक, पीबडी, स्कूडू और दमॉम्सको. छायोस के सह-संस्थापक राघव वर्मा ने कहा, ‘‘अपने ग्राहकों से बात करने के लिये फेसबुक और इंस्टाग्राम हमारे महत्वपूर्ण प्लेटफॉर्म्स हैं. फेसबुक के विशेषज्ञों के साथ इस सत्र से हमें इन नये जमाने के माध्यमों पर सफल होने के नये नियम समझने में मदद मिली है. हम पायलट कैम्पेन चला चुके हैं और सही ग्राहकों, मूड और रचनात्मक डिजाइनों के उपयोग से हमें ठोस परिणाम मिले हैं.’’

जून में वीसी ब्राण्ड इनक्युबैटर प्रोग्राम की शुरूआत से इसमें विभिन्न उद्योगों के ब्राण्ड्स ने भाग लिया है. प्रोग्राम के परिणामस्वरूप इनमें से कई ब्राण्ड्स की पहचान, बिक्री और लाभ में अच्छी बढ़त हुई है. ट्रेंडी और किफायती ऑडियो उत्पाद और एसेसरीज की बिक्री करने वाले बोट (BOAT) के सह-संस्थापक अमन गुप्ता ने कहा, ‘‘फेसबुक के सहयोग से हमारा व्यवसाय बढ़ा है और उसके आकार में 10 गुना वृद्धि हुई है. इसका श्रेय उनके विशेष इवेंट्स, उचित सहयोग और सर्वश्रेष्ठ पद्धतियों पर मार्गदर्शन को जाता है. यह प्रोग्राम व्यवसाय के परिणामों को गति देकर हमारे जैसे ब्राण्ड्स की वृद्धि को कई गुना बढ़ाता है. हमारे बोटहेड परिवार के 1.1 मिलियन सदस्य हैं और अभी हमारी यात्रा शुरू ही हुई है.’’

ये भी पढ़ें: LIC से पॉलिसी कराने वालों के लिए बड़ी खबर! 15 नवंबर तक मिलेगी ये स्पेशल छूट

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मनी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 2, 2019, 1:05 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...