Fact Check: क्या अब 31 मार्च की जगह 30 जून को होगा फाइनेंशियल ईयर खत्म? जानें सच्चाई

Fact Check: क्या अब 31 मार्च की जगह 30 जून को होगा फाइनेंशियल ईयर खत्म? जानें सच्चाई
वित्त मंत्रालय

इंडस्ट्री मांग के बाद सोशल मीडिया पर एक गैजेट नोटिफिकेशन के हवाले से कहा जा रहा था कि केंद्र सरकार ने चालू वित्त वर्ष को 3 माह बढ़ाकर 15 महीने का कर दिया है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: March 31, 2020, 8:47 AM IST
  • Share this:
  • fb
  • twitter
  • linkedin
नई दिल्ली. कोरोना वायरस (Coronavirus) लॉकडाउन के बीच इस तरह की खबरें आ रही हैं केंद्र सरकार ने चालू वित्त वर्ष (Financial Year) को 3 महीने के लिए बढ़ा दिया है. इसके अनुसार अब चालू वित्त वर्ष 31 मार्च 2020 की जगह 30 जून 2020 को खत्म होगा. केंद्र ने अब इस बारे में स्पष्टीकरण जारी कर दिया है. केंद्र द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार, नया वित्त वर्ष यानी वित्त वर्ष 2020-21 अप्रैल 2020 को ही शुरू होगा. दरअसल, सोशल मीडिया पर कुछ पोस्ट्स में दावा किया गया था कि केंद्र सरकार ने चालू वित्त वर्ष को अगले 3 महीने के लिए बढ़ा दिया है.

सरकार ने स्पष्टीकरण जारी कर कहा है कि स्टैम्प ड्यूटीज की तारीखों में बदलाव किया गया है, न कि चालू वित्त वर्ष को बढ़ाया गया है.

यह भी पढ़ें: ICICI Bank ने शुरू की नई सर्विस, Whatsapp पर मिलेंगी ये जरूरी बैंकिंग सेवाएं



क्या है सच्चाई?



CNBC-TV18 ने अपनी एक रिपोर्ट में सरकारी अधिकारियों के हवाले से लिखा है, 'यह नोटिफिकेशन इंडियान स्टैम्प ड्यूटी से संबंधित है. यह स्टॉक एक्सचेंज और ​डिपॉजिटर्स के जरिए सिक्योरिटी इंस्ट्रूमेंट्स कलेक्शन के लिए इस्तेमाल होने वाले स्टैम्प ड्यूटी से संबंधित है. पहले यह 1 अप्रैल 2020 से लागू किया जाना था, लेकिन अब इसे 1 जुलाई 2020 से लागू किया जाएगा. मौजूदा स्थितियों को देखते हुए यह फैसला लिया गया है.'

क्यों फैली अफवाह?
दरअसल, कुछ दिन पहले ही इंडस्ट्री में इस बात की मांग चल रही थी कि चालू वित्त वर्ष को 3 महीने के लिए बढ़ा दिया जाए. कुछ इंडस्ट्रीज ने सरकार से मांग की थी कि नए वित्त वर्ष की शुरुआत 1 अप्रैल की जगह 1 जुलाई 2020 से की जाए.

कोरोना वायरस महामारी की वजह से देशभर में लॉकडाउन कर दिया गया है. इसके बाद आर्थिक ग​तिविधियां ठप पड़ गईं है. यही कारण है कि चालू वित्त वर्ष को 12 महीने की जगह 15 महीने करने की मांग की गई थी.

यह भी पढ़ें: कोरोना वायरस पर सरकार का बड़ा फैसला, अब वेंटिलेटर्स बनाएंगी ऑटोमोबाइल कंपनियां
First published: March 31, 2020, 8:31 AM IST
अगली ख़बर

फोटो

corona virus btn
corona virus btn
Loading