• Home
  • »
  • News
  • »
  • business
  • »
  • सावधान! 31 दिसंबर से बंद होने जा रहा है 2 हजार रुपये का नोट? जानें इस खबर का सच

सावधान! 31 दिसंबर से बंद होने जा रहा है 2 हजार रुपये का नोट? जानें इस खबर का सच

शिव नाडर यूनिवर्सिटी के वैज्ञानिकों ने एक ऐसी स्याही तैयार की है, जो नकली नोटों की पहचान करने में मदद कर सकती है.

शिव नाडर यूनिवर्सिटी के वैज्ञानिकों ने एक ऐसी स्याही तैयार की है, जो नकली नोटों की पहचान करने में मदद कर सकती है.

सोशल मीडिया पर एक मैसेज वायरल (Social Media Viral Message) हो रहा है, जिसमें दावा किया जा रहा है कि 31 दिसंबर 2019 से 2 हजार रुपए (2000 Rupee Note) के नोट बंद होने जा रहे हैं. अगर आपने भी ये मेसेज पढ़ा है तो ये खबर आपके लिए बहुत जरूरी है.

  • Share this:
    नई दिल्ली. अगर आपने भी ये मेसेज पढ़ा है कि 31 दिसंबर 2019 से 2 हजार रुपये (2000 Rupee Note) के नोट बंद होने जा रहे हैं तो ये खबर पढ़ना आपके लिए बहुत जरूरी है. दरअसल सोशल मीडिया पर एक मैसेज वायरल (Social Media Viral Message) हो रहा है, जिसमें दावा किया जा रहा है कि 31 दिसंबर 2019 से 2 हजार रुपये के नोट बंद होने जा रहे हैं. तो हम आपको बता दें कि दो हजार रुपये का नोट बंद नहीं हो रहा है और न ही 1 हजार रुपये का नोट मार्केट में आने जा रहा है. नए नोट को लेकर हो रही ये बातें महज अफवाह हैं.

    ये मेसेज हो रहा है वायरल
    एक यूजर ने ट्वीट करते हुए लिखा कि '31 दिसंबर 2019 के बाद 2 हजार रुपये के नोट नहीं बदले जाएंगे.' इस मैसेज के साथ ही यूजर ने एक न्यूज वेबसाइट की लिंक भी शेयर की है.

    ये भी पढ़ें: बैंक से पैसे ट्रांसफर करना होगा आसान, सातों दिन फ्री में मिलेगी ये सुविधा

    ये है इस खबर की सच्चाई
    जब हमने न्यूजट्रैकलाइव की रिपोर्ट पढ़ी तो पता चला कि उसमें ऐसा कहीं भी नहीं लिखा है कि सरकार 2 हजार रुपये के नोट को बंद करने जा रही है. बता दें कि अक्टूबर में प्रकाशित इस खबर में लिखा गया है कि एसबीआई एटीएम से लोग 2 हजार रुपये के नोट नहीं ले सकेंगे, क्योंकि एसबीआई धीरे-धीरे बड़े नोटों को एटीएम मशीन में डालना बंद करेगा. इसकी जगह 500, 100, 200 रुपए के नोट बढ़ाए जाएंगे.

    कई गड़बड़ियों को रोकने के लिए 2 रुपए नोट की छपाई बंद की गई थी
    बता दें कि आरबीआई के नोटिफिकेशन सेक्शन से भी ऐसा कुछ पता नहीं चला है कि ऐसा कोई भी आदेश जारी नहीं किया गया है. 2 हजार रुपये का नोट लीगल टेंडर है और इसके बंद होने को लेकर फैलाई जा रहीं सभी बातें महज अफवाह हैं. अक्टूबर में एक आरटीआई के जवाब में यह जानकारी जरूर सामने आई थी कि आरबीआई ने 2 हजार रुपये के नोट की छपाई बंद कर दी है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, सरकार ने यह कदम कई गड़बड़ियों को होने से रोकने के लिए उठाया था.

    ये भी पढ़ें: अवैध हो सकता है आपका पैन, 31 दिसंबर से पहले कर लें ये काम

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज