Home /News /business /

false and sensationalist paytm on report it leaked data to chinese firms nodvkj

डेटा लीक के आरोप पर आया Paytm का बयान, कहा- झूठी और सनसनीखेज है रिपोर्ट

पेटीएम पेमेंट्स बैंक लिमिटेड यानी पीपीबीएल (PPBL)

पेटीएम पेमेंट्स बैंक लिमिटेड यानी पीपीबीएल (PPBL)

ब्लूमबर्ग की एक रिपोर्ट के मुताबिक, आरबीआई ने पेटीएम पेमेंट्स बैंक को 11 मार्च को नए ग्राहकों को लेने से इसलिए रोक दिया था क्योंकि उसने भारत के नियमों के उल्लंघन में डेटा को विदेशों में सर्वरों में फ्लो करने की अनुमति दी थी.

नई दिल्ली. देश के अग्रणी पेंमेंट्स बैंकों में से एक पेटीएम पेमेंट्स बैंक लिमिटेड यानी पीपीबीएल (Paytm Payments Bank Ltd.) ने सोमवार को कहा कि चीनी फर्मों को डेटा लीक करने का दावा करने वाली रिपोर्ट “झूठी और सनसनीखेज” है. दरअसल, ब्लूमबर्ग की एक रिपोर्ट के मुताबिक, आरबीआई ने पेटीएम पेमेंट्स बैंक को 11 मार्च को नए ग्राहकों को लेने से इसलिए रोक दिया था क्योंकि उसने भारत के नियमों के उल्लंघन में डेटा को विदेशों में सर्वरों में फ्लो करने की अनुमति दी थी. 

पेटीएम पेमेंट्स बैंक ने ट्वीट कर कहा, “चीनी कंपनियों को डेटा लीक होने का दावा करने वाली ब्लूमबर्ग की हालिया रिपोर्ट झूठी और सनसनीखेज है. पेटीएम पेमेंट्स बैंक को पूरी तरह से घरेलू बैंक होने पर गर्व है और डेटा ट्रांसफर पर आरबीआई के निर्देशों का पूरी तरह से पालन करता है. बैंक का सारा डेटा देश के भीतर ही रहता है.”

नए ग्राहकों को नहीं जोड़ सकेगा पेटीएम पेमेंट्स बैंक
पिछले हफ्ते आरबीआई ने पेटीएम पेमेंट्स बैंक को नए ग्राहकों नए ग्राहक जोड़ने पर रोक लगा दी थी. केंद्रीय बैंक ने इसके साथ ही पेटीएम पेमेंट्स बैंक लिमिटेड की आईटी ऑडिट कराने का आदेश दिया था. आईटी ऑडिट के मायने हैं कि कंपनी का आईटी इंफ्रास्ट्रक्चर यानी सॉफ्टवेयर कितने ग्राहकों का बोझ उठाने में सक्षम है, उसमें क्या गड़बड़ियां आ रही हैं और क्यों आ रही हैं, इन सबकी जांच होगी.

ये भी पढ़ें- LIC Jeevan Saral Pension Plan: इस योजना में निवेश कर पाएं 12000 हजार रुपए तक की पेंशनजानिए डिटेल

23 मई 2017 को हुई थी शुरुआत
पेटीएम पेमेंट्स बैंक के कामकाज की शुरुआत 23 मई 2017 को हुई थी. हाल ही में मनीकंट्रोल ने यह खबर दी थी कि विजय शेखर शर्मा की कंपनी पेटीएम पेमेंट्स बैंक स्मॉल फाइनेंस बैंक (SFB) के लाइसेंस के लिए आरबीआई में आवेदन करने वाला है. सूत्रों ने बताया था कि पेटीएम पेमेंट्स बैंक इस साल जून तक आवेदन जमा कर सकती है.

Tags: Paytm, RBI, Reserve bank of india

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर