Cyclone Fani: इन 3 एयरलाइंस ने रद्द की अपनी सारी फ्लाइट्स, आप यहां करें चेक

गोएयर

गोएयर

चक्रवाती तूफान फानी (Cyclone Fani) की वजह से तीन एयरलाइंस इंडिगो, गो एयर और विस्तारा की भुवनेश्वर एयरपोर्ट से सभी उड़ानें 3 मई को रद्द रहेंगी.

  • Share this:
चक्रवाती तूफान फानी (Cyclone Fani) की वजह से तीन एयरलाइंस इंडिगो, गो एयर और विस्तारा की भुवनेश्वर एयरपोर्ट से सभी उड़ानें 3 मई को रद्द रहेंगी. बता दें कि भयंकर चक्रवात फानी ओडिशा के पूर्वी तटों से शुक्रवार की दोपहर तक टकरा सकता है. इसका खतरा पश्चिम बंगाल, आंध्र प्रदेश और तमिलनाडु पर भी मंडरा रहा है. तूफान को लेकर मौसम विभाग के अलर्ट जारी करने के बाद ये फैसला लिया गया है. वहीं नागरिक उड्डयन मंत्री सुरेश मंत्री ने ट्वीट कर बताया कि मंत्रालय ने तटीय इलाकों में स्थित एयरपोर्ट्स को साइक्लोन को लेकर चेतावनी जारी की गई है और तैयार रहने को कहा गया है. (ये भी पढ़ें: चिकन खाना होगा महंगा, 1 जनवरी 2020 से लागू होगा नया नियम)

विस्तारा ने माफ किया कैंसिलेशन चार्ज
फ्लाइट्स से यात्रा कर रहे यात्रियों को प्राइवेट एयरलाइंस विस्तारा इस मामले में थोड़ी राहत दे रही है. एयरलाइन विस्तारा ने फानी के खतरे को देखते हुए भुवनेश्वर और कोलकाता जाने वाली फ्लाइट्स के कैंसिलेशन और चेंज चार्ज को माफ कर दिया है. एयरलाइन ने एक ट्वीट कर बताया कि उसने 2 मई से 5 मई तक की भुवनेश्वर और कोलकाता जाने वाली फ्लाइट्स के कैंसिलेशन चार्ज को माफ कर दिया है. अब अगर यात्री अपने टिकट को कैंसल करते हैं या कुछ बदलाव करते हैं तो उन्हें कैंसिलेशन चार्ज या चेंज करने का एडिशनल चार्ज नहीं देना होगा.

ये भी पढ़ें: सरल GST के लिए करना होगा और इंतजार, सॉफ्टवेयर नहीं है तैयार
इंडिगो ने भी रद्द की फ्लाइट्स


चक्रवाती तूफान फानी को देखते हुए प्राइवेट एयरलाइन इंडिगो ने 3 मई को अपनी सारी फ्लाइट्स को रद्द कर दिया है. वहीं 2 मई को विशाखापट्टनम जाने वाली फ्लाइट्स को भी रद्द कर दिया. एयरलाइन ने कहा है कि कस्टमर्स दूसरी फ्लाइट बुक कर सकते हैं या रिफंड के लिए अप्लाई कर सकते हैं.

गोएयर ने टिकट रद्द करने, बदलने के शुल्क से छूट दी
फिकायती एयरलाइन कंपनी गोएयर ने फानी चक्रवात के मद्देनजर 2 मई से 5 मई के बीच भुवनेश्वर, कोलकाता और रांची से आने-जाने वाली उड़ानों की टिकट रद्द करने या टिकट बदलने पर लगने वाले शुल्क से छूट दी है. फानी के शुक्रवार को ओडिशा तट पर पहुंचने की आशंका है. आगामी चक्रवात के चलते विभिन्न एयरलाइनों की उडा़नें पहले से ही प्रभावित हैं.

फानी तूफान के कारण जिन कंपनियों ने अपनी फ्लाइट्स रद्द की हैं, उन्होंने यात्रियों के लिए कस्टमर केयर नंबर जारी किया है. अगर आपको भी फ्लाइट से जुड़ी कोई समस्या है तो आप इन नंबरों पर कॉल कर सकते हैं.

1. एयर इंडिया कस्टमर केयर- 1860 233 1407

2. विस्तारा एयरलाइन- 9289228888

3. गो एयर- 18602 100 999

4. इंडिगो- 9910383838 और 01246173838

5. स्पाइसजेट- 9654003333

Railway ने रद्द की 100 ट्रेनें
भारतीय रेलवे ने चक्रवाती तूफान 'फानी' की गंभीरता के चलते 100 से ज्यादा ट्रेनों को रद्द कर दिया है. वहीं दो का रूट डायवर्ट किया गया है. यह सभी ट्रेन कोलकाता के अलावा आंध्र प्रदेश और पश्चिम बंगाल के प्रभावित इलाकों से गुजरती हैं. 'फानी' तूफान की वजह से रेलवे ने जिन ट्रेनों को रद्द किया है, उनमें पटना-एरनाकुलम एक्सप्रेस, नई दिल्ली-भुवनेश्वर राजधानी एक्सप्रेस, हावड़ा-चेन्नई सेंट्रल कोरोमंडल एक्सप्रेस, हावड़ा-हैदराबाद ईस्ट कोस्ट एक्सप्रेस, भुवनेश्वर-रामेश्वरम एक्सप्रेस, मुजफ्फरपुर-यशवंतपुर एक्सप्रेस, पुरी-आनंद विहार टर्मिनल नीलांचल एक्सप्रेस और पुरी-नई दिल्ली पुरोषत्तम एक्सप्रेस शामिल हैं.

ये भी पढ़ें: SBI ने ग्राहकों को किया अलर्ट! ATM यूज करते वक्त हमेशा ध्यान रखें ये 12 बातें

बता दें कि चक्रवाती तूफान फानी गोपालपुर और पुरी के दक्षिण में चांदबली होते हुए शुक्रवार दोपहर तक ओडिशा तट से टकराएगा. इस दौरान करीब 175-185 किलोमीटर प्रति घंटे से लेकर 205 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चलने की आशंका है. वहीं, मौसम विभाग के वैज्ञानिकों का कहना है कि चक्रवाती तूफान फानी उत्तर प्रदेश (यूपी) में भी अपना कहर बरपा सकता है. कहा जा रहा है कि अगले दो दिनों में यानि 2 और 3 मई को यूपी कई इलाकों में फानी का असर देखने को मिल सकता है. इससे हल्की बारिश के साथ-साथ तेज हवाएं भी चल सकती हैं.

ये भी पढ़ें: खुशखबरी! जल्द घटेंगे पेट्रोल-डीजल के दाम, जानिए क्या है वजह

ये भी पढ़ें: जून महीने में घूम आएं भूटान, IRCTC दे रहा है खास ऑफर
एक क्लिक और खबरें खुद चलकर आएंगी आपके पास, सब्सक्राइब करें न्यूज़18 हिंदी  WhatsApp अपडेट्स

 
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज