Home /News /business /

खुशखबरी- सरकार किसानों को दे रही 50% सब्सिडी, फटाफट उठाएं इस योजना का लाभ

खुशखबरी- सरकार किसानों को दे रही 50% सब्सिडी, फटाफट उठाएं इस योजना का लाभ

किसान उठा सकते हैं इस योजना का फायदा

किसान उठा सकते हैं इस योजना का फायदा

मोदी सरकार किसानों के लिए कई सारी योजनाएं चला रही है. किसान ट्रैक्टर खरीदने के लिए मोदी सरकार की पीएम किसान ट्रैक्टर योजना (pm kisan tractor yojna) की मदद ले सकते हैं. इसमें किसान आधी कीमत पर खेती के लिए ट्रैक्टर खरीद सकते हैं.

    नई दिल्ली. मोदी सरकार किसानों के लिए कई सारी योजनाएं चला रही है. किसान ट्रैक्टर खरीदने के लिए मोदी सरकार की पीएम किसान ट्रैक्टर योजना (pm kisan tractor yojna) की मदद ले सकते हैं. इसमें किसान आधी कीमत पर खेती के लिए ट्रैक्टर खरीद सकते हैं. दरअसल इस योजना में केंद्र सरकार नया ट्रैक्टर खरीदने के लिए 50 फीसदी तक सब्सिडी देती है. जिसके लिए किसानों को कुछ डॉक्यूमेंट्स चाहिए.

    देश में कई ऐसे किसान है जो आर्थिक तंगी के कारण ट्रैक्टर नहीं खरीद पाते. वह या तो किराए पर ट्रैक्टर लेते हैं या बैल के जरिये खेती करते हैं. ऐसे ही किसानों को ध्यान में रखते हुए सरकार पीएम किसान ट्रैक्टर योजना लेकर आई है. इस योजना के तहत किसानों को आधे दाम पर ट्रैक्टर मिलता है.

    50 प्रतिशत तक मिलती है सब्सिडी
    किसानों को ट्रैक्टर खरीदने के लिए केंद्र सरकार सब्सिडी (PM Kisan Tractor Yojana) देती है. इसके तहत किसान कंपनी से आधे दाम पर ट्रैक्टर खरीद सकते हैं. बाकी का पैसा सरकार देगी. इसके अलावा कई राज्य सरकारें भी किसानों को अपने अपने स्तर पर ट्रैक्टरों पर 20 से 50 % तक सब्सिडी देती है.

    ये भी पढ़ें: इस दिन करोड़ों किसानों के खाते में आने वाले हैं 4000 रुपये, नई लिस्ट में आप भी चेक करें अपना नाम

    ऐसे उठाएं योजना का लाभ
    सरकार सिर्फ एक ट्रैक्टर पर ही सब्सिडी देती है. अगर आप इस योजना का फायदा उठाना चाहते हैं तो आपके पास किसान आधार कार्ड, जमीन के कागज, बैंक की डिटेल, पासपोर्ट साइज फोटो होनी चाहिए. इस योजना के तहत किसान किसी भी नजदीकी CSC सेंटर पर जाकर ऑनलाइन अप्लाई कर सकते हैं.

    15 को आएगी PM किसान की अगली किस्त
    अगले सप्ताह करोड़ों किसानों के खाते में पीएम किसान सम्मान निधि (PM Kisan Samman Nidhi) की नई किस्त आने वाली है. इसे लेकर तैयारियां पहले ही शुरू हो चुकी है. प्राथमिक प्रक्रिया पूरी होते ही किसानों को 10वीं किस्त के पैसे मिलने लग जाएंगे. सरकार की ओर से दी गई जानकारी के मुताबिक, 15 दिसंबर 2021 तक आपको पीएम किसान सम्मान निधि योजना की 10वीं किस्त का पैसा मिल जाएगा. इस बार क्रिसमस से पहले किसानों के खाते में पैसा क्रेडिट हो जाएगा.

    Tags: Business news in hindi, Farmer Income Doubled, Farmers Loan, PM Kisan

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर