लाइव टीवी

सरकार का फैसला- लॉकडाउन में किसानों को फसल की कटाई करने और सड़क पर टैक्टर ले जाने की इजाजत

पीटीआई
Updated: March 28, 2020, 5:16 PM IST
सरकार का फैसला- लॉकडाउन में किसानों को फसल की कटाई करने और सड़क पर  टैक्टर ले जाने की इजाजत
एमपी में मंडी अधिनियम में संशोधन (File Photo)

रबी फसलों (Rabi crop) की कटाई अब शुरू हो गई है. इसमें समस्या न आए, इसलिए केंद्र सरकार (Government of India) ने कोरोना वायरस (Covid-19) पर काबू के लिए शुरू किए लॉकडाउन (Lock down in India) में भी किसानों (Farmers of India) को छूट देने का फैसला किया है.

  • Share this:
नई दिल्ली. कोरोना वायरस (Coronavirus) की वजह से देश में हुए 21 दिन के लॉकडाउन (Lock down in India) में भी खेती से जुड़े कई कामों को करने के लिए केंद्र सरकार (Government of India) ने मंजूरी दे दी है. कृषि से जुड़े काम और कृषि मशीनरी (ट्रैक्टर और अन्य कृषि उपकरण) को ले जाने की भी इजाजत सरकार ने दे दी है. इसके अलावा सरकार ने मंडियों और खरीद एजेंसियों को भी लॉकडाउन में छूट दी है. आपको बता दें कि रबी फसलों की कटाई अब शुरू होने वाली है. इसमें समस्या न आए, इसके लिए यह फैसला किया गया है.

फसलों की कटाई शुरू होने की वजह से दी इजाजत- कोरोना वायरस पर काबू के लिए देशव्यापी लॉकडाउन के मद्देनजर किसानों को अपने रबी फसलों की कटाई करने और मंडियों तक लाने में समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है. कुुछ दिनों पहले ही कई राज्यों में गेहूं, सरसों जैसी रबी की फसलों की कटाई शुरू हो गई है. आने वाले कुछ महीनों में यह और बढ़ेगी.

ये भी पढ़ें-कोरोना संकट पर सरकार का एक और ऐलान- 24 घंटे बिजली के साथ मिलेगी बिजली बिल में ये छूट



सरकार ने जारी किया आदेश- गृह मंत्रालय की ओर से जारी निर्देशों के अनुसार, सरकार ने कृषि श्रमिकों, उर्वरकों, कीटनाशकों और बीजों की विनिर्माण एवं पैकेजिंग करने वाली इकाइयों को भी लॉकडाउन से छूट दी है.  इसमें कहा गया है कि कृषि यंत्रों और खेती के कामकाज वाली मशीनरी के कस्टम हायरिंग केंद्रों को भी लॉकडाउन अवधि के दौरान काम करने की अनुमति दी गई है.



राष्ट्रीय मधुमक्खी बोर्ड (एनबीबी) के कार्यकारिणी सदस्य देवव्रत शर्मा ने कहा कि मधुमक्खीपालक किसानों को भी शहद उत्पादन के लिए मधुमक्खियों की कॉलोनियों को एक स्थान से दूसरे स्थान तक ले जाने की छूट दी गई है. हमने इसकी मांग सरकार से की थी.

ये भी पढ़ें-क्रेडिट कार्ड बिल चुकाने पर भी मिलेगी 3 महीने की छूट! जानिए RBI ने क्या कहा

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मनी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: March 28, 2020, 2:08 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
corona virus btn
corona virus btn
Loading